जीरा के पानी से चेहरा धोने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें प्रयोग

How To Wash Face With Jeera Water: जीरा के पानी से चेहरा धोने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं, जानें चेहरा धोने के लिए कैसे करें जारी वॉटर का प्रयोग।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 21, 2022 13:37 IST
जीरा के पानी से चेहरा धोने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें प्रयोग

How To Wash Face With Jeera Water: जीरा का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे चेहरे पर लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! त्वचा की कई समस्याएं को दूर करने के लिए जीरा का पानी एक  बेहतरीन घरेलू उपाय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जीरा में कई पोषक तत्वों के साथ ही, कुछ औषधीय गुण भी होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। साथ ही इसमें विटामिन सी, बी6 भी मौजूद होते हैं। 

जब आप जीरा को पानी में भिगोकर रखते हैं या उबालते हैं तो इसमें मौजूद पोषण पानी में भी अवशोषित हो जाता है। जब आप इस पानी को चेहरा धोने के लिए प्रयोग करते हैं, तो यह कई समस्याएं से राहत प्रदान करता है, साथ ही त्वचा की रंगत में सुधार कर, सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। बस आपको जीरा के पानी से चेहरा धोने का सही तरीका पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको जीरा के पानी से चेहरा कैसे धोएं, साथ ही इससे त्वचा को मिलने वाले 5 फायदे बता रहे हैं।

Jeera Water Benefits For Skin In Hindi

त्वचा के लिए जीरा के पानी के फायदे- Jeera Water Benefits For Skin

1. एलर्जी करे दूर

त्वचा पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया, गंदगी, धूल-मिट्टी और मृत कोशिकाओं को साफ करने में जीरा का पानी बहुत लाभकारी है। जिससे यह त्वचा में एलर्ज, चकत्ते, खुजली आदि की समस्या दूर करता है।

इसे भी पढें: सर्दियों में सॉफ्ट और सपल त्वचा चाहते हैं? लगाएं ये 5 चीजें, रूखी त्वचा से मिलेगा छुटकारा

2. कील-मुंहासों की करे छुट्टी

जैसा कि हमने बताया कि यह त्वचा की गंदगी साफ करता है, इसके अलावा यह त्वचा में अतिरिक्त तेल (सीबम) के उत्पादन को भी कंट्रोल करता है। जिससे यह आपके रोम छिद्रों में गंदगी जमा होने और उन्हें बंद होने से रोकता है, जो मुंहासों का कारण बनते हैं।

3. दाग-धब्बे करे साफ

जीरा के पानी से चेहरा धोने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है। यह मुहांसों के जिद्दी निशान, झाइयों, टैनिंग और पिगमेंटेशन, त्वचा कालापन आदि की समस्या दूर करने में मदद करता है।

4. एजिंग के लक्षण करे कम

जीरा का पानी त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करता है और फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मद करता है, जो समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों को बढ़ाते हैं। यह आपकी त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम नजर आती हैं।

5. त्वचा में लाए नेचुरल ग्लो

त्वचा के दाग-धब्बे और और कालापन दूर कर यह आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है। आपकी त्वचा में चमक आती है और निखार आती है।

जीरा के पानी से चेहरा कैसे धोएं- How To Wash Face With Jeera Water

आप जीरा का पानी बनाने के लिए एक चम्मच जीरा एक जग या पतीले में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इससे अपना चेहरा धो सकते हैं। इसके अलावा आप जीरा को पानी में उबालकर, छानकर ठंडा करके भी इसका प्रयोग चेहरा धोने के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढें: सर्दियों में हाथ पैर फटने पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो त्वचा बनाएंगी स्मूद और सॉफ्ट

आप चाहें तो रात में इससे चेहरा धो कर, रात भर के लिए त्वचा पर छोड़ सकते हैं और सुबह सादे पानी से चेहरा धो सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह इससे चेहरा धो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको इसके बाद 1-2 घंटों तक त्वचा पर साबुन का प्रयोग नहीं करना है, सिर्फ सादे पानी से चेहरा धोएं।

नोट: चेहरा धोते समय ध्यान रखें कि जीरा का पानी आंखों में न जाएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer