रात में चेहरा कैसे साफ करें? जानें 6 आदतें जिनसे मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

How To Clean Face At Night: रात में सोने से पहले चेहरा साफ करना बहुत जरूरी है। आज हम जानेंगे रात में चेहरा साफ करने का सही तरीका।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 20, 2022 13:30 IST
रात में चेहरा कैसे साफ करें? जानें 6 आदतें जिनसे मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा सुंदर और बेदाग नजर आए। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन, हम में से ज्यादातर लोग सिर्फ दिन के समय अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं, जबकि त्वचा को स्वस्थ रखने के आपको अपने नाइट स्किन केयर रूटीन का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अकसर घर और ऑफिस के कामकाज पूरे करते-करते हम इतने थक जाते हैं कि रात को बिना चेहरा साफ किए ही सो जाते हैं। दिनभर की धूल-मिट्टी प्रदूषण, मेकअप, डेड सेल्स आदि के कारण त्वचा डल और बेजान नजर आने लगती है। इसलिए, रात चेहरा साफ करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा खिली-खिली और चमकदार बनी रहे, तो रात में सोने से पहले चेहरा जरूर साफ करें। रात में चेहरा क्लीन करने के साथ यह भी जरूरी है कि चेहरे को सही तरह से साफ किया जाए। अगर आपका नाइट स्किन केयर रूटीन सही नहीं है, तो आप महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी आपकी त्वचा की समस्याएं ठीक नहीं होंगीं। अब सवाल यह है कि रात में चेहरे को कैसे साफ करना चाहिए? (Raat me chehra kaise saaf kare?) चिंता न करें, आज हम आपको रात में चेहरा साफ करने का सही तरीका (Right Way To Clean Face At Night) बताएंगे। इस लेख में हम आपको रात में चेहरा साफ करने के कुछ जरूरी स्टेप्स बता रहें हैं -

रात में चेहरा कैसे साफ करें - How To Clean Face At Night 

रात में सोने से पहले चेहरा साफ करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं  -

चेहरे को करें डीप क्लीन - Deep Cleanse Face

रात में सोने से पहले चेहरे से मेकअप हटाना न भूलें। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, कोकोनट  ऑयल या कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ऑयल या दूध को अपने फेस पर लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद कॉटन पैड की मदद से चेहरे को साफ करें। इससे आपकी त्वचा पर जमा गंदगी और मेकअप की गहराई से सफाई होगी।

स्किन टाइप के अनुसार चुनें फेशवॉश - Choose Face Wash According To Skin Type

त्वचा की सफाई करने के बाद चेहरे को फेसवॉश से धोएं। इसके लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि फेस वॉश लगाते समय त्वचा को रगड़-रगड़ कर साफ न करें, इससे आपकी त्वचा छिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: चेहरा धोने के बाद लगाएं ये 4 चीजें, निखर उठेगी त्वचा

टोनर का इस्तेमाल - Apply Toner

चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद टॉवल से डैब करते हुए पोंछ लें। इसके बाद अपने चेहरे पर टोनर या गुलाब जल लगाएं। इससे आपकी त्वचा के ओपन पोर्स बंद होंगे और त्वचा पर ताजगी महसूस होगी।

लगाएं क्रीम या मॉइस्चराइजर - Apply Cream Or Moisturizer

चेहरे पर टोनर से स्प्रे करने के बाद करीब 5 मिनट तक इंतजार करें। इसके बाद अपनी स्किन टाइप के अनुसार नाइट क्रीम या सीरम लगाएं। चेहरे पर नाइट क्रीम लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें। इससे त्वचा को नमी मिलेगी और त्वचा मुलायम बनेगी। 

Face-Clean-Night

स्क्रबिंग है जरूरी - Face Srcubbing 

आप चाहें तो हफ्ते में एक बार त्वचा की स्क्रबिंग कर सकते हैं। इससे त्वचा एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए एक बाउल में चीनी और शहद मिक्स कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर पानी से चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लगाएं घर पर बने ये 3 फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

हाइड्रेटिंग मास्क से मिलेगी सॉफ्ट स्किन (Hydrating Mask)

अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो आप हफ्ते में एक से दो बार रात में सोने से पहले हाइड्रेटिंग मास्क भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी।

Disclaimer