सर्दियों में हाथ पैर फटने पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो त्वचा बनाएंगी स्मूद और सॉफ्ट

Peeling Skin On Hands And Feet In Winter: सर्दियों में हाथ-पैर फटने की समस्या दूर करने में ये 5 चीजें बहुत लाभकारी हैं, जानें प्रयोग करना का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 18, 2022 14:10 IST
सर्दियों में हाथ पैर फटने पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो त्वचा बनाएंगी स्मूद और सॉफ्ट

Peeling Skin On Hands And Feet In Winter: जब ठंड के मौसम की शुरुआत होती है, तो हम सभी की त्वची रूखी और शुष्क होने लगती है। साथ ही हाथ-पैरों की त्वचा भी फटने लगती है, जो कि देखने में काफी भद्दी लगती है साथ ही इसके कारण त्वचा में खुजली भी होती है। यह सर्दियों में होने वाली त्वचा से जुड़ी सबसे आम परेशानियों में से एक है। इसमें आपके हाथ-पैरों, शरीर के अन्य अंगों की त्वचा पपड़ीदार हो जाती है, जो कि खुजलाने पर झड़ने लगती है और त्वचा पर सफेद चकत्ते पड़ जाते हैं। लोग इससे छुटकारा पाने के लिए महंगे-महंगे लोशन और स्किन क्रीम लगाते हैं, साथ ही कई घरेलू नुस्खे भी ट्राई करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ खास फायदा नहीं होता है।

ऐसे में इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि सर्दियों में हाथ-पैर फटने पर क्या लगाएं? जिससे कि त्वचा मुलायम और कोमल बन सके। चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। अगर आप भी सर्दियों में हाथ-पैर की त्वचा फटने की समस्या का सामना करते हैं, इस लेख में हम आपको ऐसी 5 चीजें के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा पर लगाने से त्वचा की ड्राईनेस को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही हाथ-पैर फटने की समस्या भी दूर होगी। आइए विस्तार से जानते हैं सर्दियों में हाथ पैर फटने पर क्या लगाएं?

sardi mein hath pair fatne ke upay

सर्दियों में हाथ-पैर फटने पर लगाएं ये 5 चीजें- sardi mein hath pair fatne ke upay

1. दूध की मलाई

दूध की मलाई एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है, साथ ही इनमें बाजार में मिलने वाले स्किनकेयर प्रोडक्ट्स की तरह किसी भी तरह के केमिकल नहीं होते हैं। यहां तक कि ज्यादातर मॉइश्चराइज में दूध को मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है। आप रोजाना रात को सोने से पहले अपने हाथ-पैरों और अन्य हिस्सों पर मलाई लगाकर इससे कुछ मिनट मालिश कर सकते हैं।

इसे भी पढें: सर्दियों में रूखे होठों को ठीक करेगा एलेवोरा, जानें इस्तेमाल का तरीका

2.  देसी घी

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए देसी घी भी एक बेहतरीन उपाय है। यह हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है और त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। आप धी को गर्म करके इसे अपनी त्वचा पर लगाकर कुछ समय मालिश कर सकते हैं। ऐसा रात में सोने से पहले करें।

3. तेल से मालिश करें

अगर आप सर्दियों में नहाने से 1 घंटा पहले सरसों के तेल से मालिश करते हैं, तो इससे नहाने के बाद त्वचा रूखी नहीं होती है। हालांकि आप नारियल तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। आप इन्हें गुनगुना गर्म करके, एक मॉइस्चराइजर के रूप में त्वचा पर लगाकर मालिश कर सकते हैं।

4. ग्लिसरीन और गुलाब जल

ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर लगाने से फटी त्वचा में जल्द आराम मिलता है। यह फटे होंठ और एड़ियों को ठीक करने के लिए भी एक बेहतरीन उपाय है। आप इस मिश्रण का प्रयोग रात में सोने से पहले करें, आपको अगले दिन ही इसका परिणाम देखने को मिलेगा।

इसे भी पढें: सर्दियों में रात में चेहरे पर क्या लगाएं? जानें 5 चीजें, जो स्किन को बनाएंगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

5. शहद लगाएं

शहद में भी मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, साथ ही यह डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। आप शहद का प्रयोग अपने मॉइश्चराइजर या क्रीम में मिलाकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप तेल, ग्लिसरीन, मलाई के साथ भी शहद मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। रात में सोने से पहले लगाने से अधिक लाभ मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer