दिमाग को करना चाहते हैं तेज? आहार में शामिल करें ये 5 बीज

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी आहार जरूरी होता है। आइए जानते हैं दिमाग को तेज करने वाले बीजों के बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 24, 2022 13:26 IST
दिमाग को करना चाहते हैं तेज? आहार में शामिल करें ये 5 बीज

Seeds for Brain : मस्तिष्क हमारे शरीर का पावरहाउस है, जिसे समय-समय पर चार्ज करने की जरूरत होती है, ताकि आप सोचने-समझने की क्षमता को बेहतर कर सकते हैं। इसके अलावा मस्तिष्क आपके मूड, याददाश्त क्षमता, स्पीच जैसे कार्यों को नियंत्रित करने में मददगार है। इसी वजह से मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर करने के लिए इसे चार्ज करने की जरूरत होती है। मस्तिष्क को चार्ज करने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल जरूरी है, जिसमें आहार सबसे प्रमुख है। हेल्दी फूड्स में मौजूद पोषक तत्वों की मदद मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर किया जा सकता है। हमारे आसपास कुछ ऐसे बीज हैं, जो मस्तिष्क के लिए सुपरफूड मानें जाते हैं। इन बीजों के सेवन से आप मस्तिष्क की ऊर्जा, एकाग्रता, मनोदशा और स्मृति को बेहतर कर सकते हैं। आइए जानते हैं दिमाग को तेज करने के लिए क्या करें?

दिमाग को तेज करने के लिए खाएं ये बीज

दिमाग को तेज करने के लिए आप अपने आहार में कई तरह के बीजों को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ फायदेमंद बीजों के बारे में-

1. अलसी - Flaxseeds

दिमाग को तेज करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन करें। नियमित रूप से 1 टेबलस्पून अलसी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को फाइबर और ओमेगा-2 फैटी एसिड भरपूर रूप से मिलता है, जो मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर करने के लिए जरूरी है। यह स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी मानसिक समस्याओं को कम करने के लिए मददगार होता है। ऐसे में नियमित रूप से अलसी का सेवन करने से आपका दिमाग तेज हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों का दिमाग करना चाहते हैं तेज? अपनाएं ये आसान से उपाय

2. चिया सीड्स

मस्तिष्क की ऊर्जा और प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करें। यह आपके दिमाग के लिए सूपरफूड्स की तरह कार्य कर सकता है। 2-चम्मच चिया सीड्स में लगभग 9 ग्राम फैट और 10 ग्राम फाइबर और 5 ग्राम प्रोटीन होता है, जो मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करने के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। अगर आप अपने ब्रेन को बूस्ट करना चाहते हैं तो चिया सीड्स का सेवन करें। 

3. भांग के बीज

भांग का बीज प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और ओमेगा फैटी एसिड भरपूर रूप से मौजूद होता है। इसके अलावा भांग के बीजों में विटामिन ई और मिनरल्स की प्रचुरता होती है, जो दिमाग को तेज करने में मददगार हो सकते हैं। मस्तिष्क के विकास और न्यूरोट्रांसमीटर के कार्यों को बेहतर करने के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण होता है। न्यूरोट्रांसमीटर हमारे तंत्रिका और मस्तिष्क की कोशिकाओं को संवाद करने में मददगार होते हैं। ऐसे में भांग के बीजों का सेवन करने से आपका दिमाग तेज हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसके बीजों का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

4. सूरजमुखी का बीज

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई की प्रचुरता होती है, जो दिमाग को तेज करने में प्रभावी है। इसके अलावा इसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो मुख्य रूप से कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से नुकसान होने से बचाव करने में आपकी मदद कर सकते हैं। मस्तिष्क ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ती उम्र के साथ होता है, जो अल्जाइमर जैसी समस्याओं का कारक हो सकता है। ऐसे में सुरजमुखी के बीजों का सेवन करने से आप अपने ब्रेन को स्वस्थ रख सकते हैं। 

5. कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर रूप से मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन प्राप्त होता है, जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खनिज हैं।

हेल्दी ब्रेन और तंत्रिका तंत्र के लिए मैग्नीशियम जरूरी माना जाता है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने की वजह से न्यूरोलॉजिकल समस्याओं जैसे- अल्जाइमर, माइग्रेन, चिंता और डिप्रेशन होने का खतरा रहता है। ऐसे में मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन करें। 

 

दिमाग को तेज करने के लिए आप इन बीजों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इस स्थिति में खानपान को बेहतर करने के साथ-साथ एक्सपर्ट से सलाह जरूरी है।  

 

 
Disclaimer