सर्दियों में पिएं अदरक और मुलेठी का काढ़ा, कई बीमारियों से होगा बचाव

Ginger Mulethi Kadha Benefits: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लुए अदरक और मुलेठी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 24, 2022 07:30 IST
सर्दियों में पिएं अदरक और मुलेठी का काढ़ा, कई बीमारियों से होगा बचाव

Ginger Mulethi Kadha Benefits: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ानी हो या सर्दियों के मौसम में शरीर को वायरल इन्फेक्शन से बचाना हो, अदरक और मुलेठी का इस्तेमाल सभी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। तमाम औषधीय गुणों से युक्त मुलेठी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मुलेठी में मौजूद पर्याप्त कैल्शियम की मात्रा शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों को बीमारी से बचाने में बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा अदरक और मुलेठी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक, प्रोटीन और अन्य गुण मौजूद होते हैं। इनका सेवन शरीर को बीमारियों से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। सर्दी के मौसम में अदरक और मुलेठी से बना काढ़ा पीने से बीमारियां दूर भागती हैं और अनेकों फायदे मिलते हैं।

अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने के फायदे-  Benefits of Ginger Mulethi Kadha in Hindi

आमतौर पर मुलेठी का इस्तेमाल पारंपरिक औषधि के रूप में या पान आदि में किया जाता है। सर्दियों में ठंड लगने, सर्दी-जुकाम आदि होने पर मुलेठी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपके ओरल हेल्थ को भी बहुत फायदा मिलता है। मुलेठी के साथ अदरक का सेवन करने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। सर्दियों में सामान्य चाय की जगह पर अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने से आपको अनेकों फायदे मिलते हैं। 

Ginger Mulethi Kadha Benefits

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद है पुनर्नवा काढ़ा, जानें पीने का तरीका

अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने से सेहत को मिलने वाले प्रमुख फायदे इस तरह से हैं-

1. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन दूर करने के लिए इसका नियमित सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है।

2. अर्थराइटिस में फायदेमंद

हड्डियों से जुड़ी बीमारी में अदरक और मुलेठी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। अदरक और मुलेठी में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों को मजबूती देने के साथ अर्थराइटिस की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है।

3. गले में खराश में फायदेमंद

सर्दी के मौसम में गले में खराश और खांसी की समस्या आम है। गले की खराश और खांसी आदि दूर करने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कफ जमने की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है।

4. बुखार में फायदेमंद

बुखार दूर करने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अदरक और मुलेठी का काढ़ा बनाते समय इसके गुण मिट्टी में ही रह जाते थे।  नियमित रूप से कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपको बुखार की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

5. वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद 

अदरक और मुलेठी का काढ़ा पीने से आपको वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी वाले आयुर्वेदिक काढ़े के भी हो सकते हैं साइड इफेक्ट, ये 5 लक्षण दिखें तो तुरंत बंद कर दें काढ़ा पीना

अदरक और मुलेठी दोनों की तमाम औषधियों के कारण इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। पान लगाते समय भी मुलेठी का इस्तेमाल किया जाता है। इसका किसी भी तरह से औषधीय सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer