यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद है पुनर्नवा काढ़ा, जानें पीने का तरीका

Punarnava Kadha Benefits: यूरिक एसिड की समस्या में पुनर्नवा काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 11, 2022 22:00 IST
यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद है पुनर्नवा काढ़ा, जानें पीने का तरीका

Punarnava Kadha Benefits: असंतुलित खानपान, खराब जीवनशैली और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह से आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या का शिकार हो सकते हैं। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से आपको कई समस्याएं होती हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द, हड्डियों में सूजन और चलने-फिरने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड दरअसल एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है, जिसका निर्माण शरीर के अंदर होता है। प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने पर शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होता है और जब इसकी मात्रा बढ़ने लगती है, तो यह खून में मिल जाता है। यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए या शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पुनर्नवा का काढ़ा (Punarnava Kadha) बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

यूरिक एसिड में फायदेमंद पुनर्नवा का काढ़ा- Punarnava Kadha for Uric Acid

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर आपको डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस समस्या में पुनर्नवा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। पुनर्नवा में मौजूद गुणों के कारण इसे आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस समस्या में आप रोजाना पुनर्नवा के काढ़ा का सेवन करें, कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखने लगेगा। पुनर्नवा काढ़े में मौजूद गुण शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

Punarnava Kadha Benefits

इसे भी पढ़ें: Uric Acid: यूरिक एसिड क्या है और क्यों बढ़ता है? समझें इस बीमारी को

कैसे बनाएं पुनर्नवा का काढ़ा?- How To Make Punarnava Kadha?

पुनर्नवा काढ़ा बनाने के लिए आप सबसे पहले इसकी कुछ पत्तियां लें और इन्हें अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। अब इन पत्तियों को दो गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें और जब इसका पानी उबलकर आधे से कम हो जाए तो इसे छान लें। इस काढ़े में थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं और चाय या काढ़े की तरह से इसका सेवन करें।  नियमित रूप से कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपको यूरिक एसिड की समस्या में फायदा मिलेगा। 

पुनर्नवा का काढ़ा यूरिक एसिड की समस्या में तो फायदेमंद होता ही है, इसके साथ ही इसका सेवन कई अन्य समस्याओं में भी औषधि के तौर पर किया जाता है। इसका सेवन डायबिटीज की समस्या में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। पुनर्नवा में मौजूद गुण ब्लड शुगर को कोन्त्र्ल करने के साथ हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है, तो इस समस्या में भी पुनर्नवा काढ़ा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से किडनी से जुड़ी समस्याओं में भी बहुत फायदा मिलता है। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer