Uric Acid: यूरिक एसिड क्या है और क्यों बढ़ता है? समझें इस बीमारी को

What is uric acid and how it increases: ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल सीरीज 'बीमारी को समझें' में आज जानें यूरिक एसिड क्या है और यह शरीर में क्यों बढ़ता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
Uric Acid: यूरिक एसिड क्या है और क्यों बढ़ता है? समझें इस बीमारी को

What is uric acid and how it increases: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या लोगों में इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रही है। जिसके कारण लोगों को शरीर के अलग-अलग हिस्से की हड्डियों व जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। इससे लोगों को काफी असजता है और बेचैनी होती है। गठिया, गाउट और  ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्याओं का कारण भी शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि यूरिक एसिड क्या है और शरीर में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है (uric acid kyu badhta hai)? लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करने और उन्हें बीमारी और उसके कारणों समझाने के लिए ओनलीमायहेल्थ (OnlymyHealth) एक स्पेशल सीरीज लेकर आया है जिसका नाम है 'बीमारी को समझें'। आज इस सीरीज में हम आपको यूरिक एसिड क्या है (uric acid kya hai) और क्यों बढ़ता है? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

What Is Uric Acid In Hindi

यूरिक एसिड क्या है- What Is Uric Acid In Hindi

यूरिक एसिड हमारे शरीर में मौजूद एक अपशिष्ट उत्पाद (waste product) है। पूरे शरीर का मेटाबॉलिज्म होने के बाद यूरिक एसिड तैयार होता है, जिसे शरीर से बाहर निकालने का काम हमारी किडनी करती है। जब हमारी  किडनी ठीक से कार्य नहीं करती है, तो वह यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालती है या खत्म नहीं कर पाती है। इस तरह यह शरीर में इकट्ठा होने और बढ़ने लगता है। जब लंबे समय तक किडनी फंक्शन ठीक से नहीं होता है, तो इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, जिससे गाउट, गठिया जैसी समस्याएं होती है। साथ ही हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। हालांकि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं।

शरीर में यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है- Why Uric Acid Increase In Body

यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण किडनी का ठीक से कार्य नहीं करना है। लेकिन किडनी फंक्शन में गड़बड़ी के लिए कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। मायो क्लिनिक के अनुसार अधिकांश मामलों में मीठे फूड्स का अधिक सेवन, शरीर का वजन अधिक होने, डायबिटीज, अल्कोहल का सेवन से आपकी किडनी का कार्य प्रभावित होता है और किडनी को नुकसान पहुंचता है। साथ ही प्यूरीन युक्त चीजों का अधिक सेवन करने से हमारा शरीर यूरिक एसिड का उत्पादन अधिक करता है, जिसे शरीर से बाहर निकालने में अधिक समय लगता है। इसके अलावा कई अन्य कारक भी यूरिक एसिड के निर्माण में भूमिका निभाते हैं जैसे:

  • ड्यूरेटिक प्रभाव वाले फूड्स, ड्रिंक और दवाएं
  • आनुवंशिकी या पारिवारिक इतिहास
  • थायराइड
  • कमजोर इम्यूनिटी और इम्यूनिटी को कमजोर करने वाली दवाएं
  • कुछ विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फूड्स का अधिक सेवन, जैसे: नियासिन, या विटामिन बी-3
  • सोरायसिस
  • ट्यूमर लिसेस सिंड्रोम

अगर आप भी अक्सर जोड़ों और हड्डियों में दर्द की समस्या का सामना करते हैं, तो इसका कारण शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर हो सकता है। अगर आप उपरोक्त कारकों से ग्रसित हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे कि यूरिक एसिड के स्तर की जांच करके आपको सही उपचार दिया जा सके।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer