Doctor Verified

Melanin Reduce Foods: मेलेनिन को कम करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स के बारे में

Melanin Reduce Foods in Hindi: मेलेनिन को कम करने के लिए आप कुछ खास तरह के फूड्स का सेवन कर सकते हैं। मेलेनिन को कम करने के लिए क्या खाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 10, 2023 15:41 IST
Melanin Reduce Foods: मेलेनिन को कम करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स के बारे में

Foods to Reduce Melanin in Body in Hindi: मेलेनिन त्वचा को रंगत देने का काम करता है। मेलेनिन का असर त्वचा के रंग पर सीधे तौर पर पड़ता है। अकसर आपने देखा होगा कि किसी व्यक्ति की त्वचा का रंग गोरा होता है, लेकिन धीरे-धीरे त्वचा के किसी अंग का रंग काला पड़ने लगता है। इसका मतलब होता है कि शरीर में मेलेनिन का स्तर बढ़ गया है। वहीं, जब किसी का रंग बहुत गोरा होता है, तो इसका मतलब है कि शरीर में मेलेनिन का स्तर बहुत कम हो गया है। शरीर में मेलेनिन के बढ़ने पर त्वचा पर पिग्मेंटेशन होने लगती है, जिससे स्किन डार्क नजर आने लगती है। ऐसे में अकसर लोग मेलेनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयां, क्रीम या लोशन का उपयोग करते हैं। अगर आपकी स्किन का रंग भी मेलेनिन की वजह से डार्क हो गया है, तो आप कुछ फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे मेलेनिन कम होगा, स्किन का रंग भी धीरे-धीरे हल्का पड़ने लगेगा। तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं मेलेनिन को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? (Melanin ko Kam Karne ke Liye Kya Khayen)

orange to reduce melanin in body

1. संतरा- Orange Reduce Melanin 

संतरा में विटामिन सी होता है। इसलिए मेलेनिन के उत्पादन को कम करने के लिए आप नींबू का रस और संतरा ले सकते हैं। संतरे में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं। इसके अलावा नींबू का पानी भी मेलेनिन को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में नींबू के रस को जरूर शामिल करना चाहिए। आप दिन में 1-2 गिलास नींबू पानी पीकर त्वचा की रंगत में सुधार कर सकते हैं।

2. हल्दी- Turmeric Reduce Melanin

मेलेनिन या पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए आप हल्दी का उपयोग (Turmeric Reduce Melanin) कर सकते हैं। इसके लिए आप हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप हल्दी को सब्जी, दाल में डालकर खा सकते हैं। हल्दी वाला दूध पीना भी फायदेमंद हो सकता है। हल्दी में मौजूद तत्व मेलेनिन को बढ़ाकर पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप चाहें तो त्वचा से दाग-धब्बों को मिटाने के लिए हल्दी को अपनी त्वचा पर लगा भी सकते हैं।

3. एलोवेरा जूस- Aloe Vera Reduce Melanin

मेलेनिन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल का सेवन भी कर सकते हैं। एलोवेरा जूस में मौजूद कंपाउंड्स मेलेनिन को कम कर सकते हैं। साथ ही पिग्मेंटेशन को भी कम करते हैं, इससे त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने में मदद मिल सकती है। मेलेनिन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पी (Aloe Vera Juice Empty Stomach) सकते हैं। आप एलोवेरा में आंवला जूस मिक्स करके भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Pigmentation Remedies: स्किन पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

papaya to reduce melanin in body

4. पपीता- Papaya for Reduce Melanin

पपीता सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आप पपीते का फेस पैक बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो पपीता को अपनी डाइट में शामिल भी कर सकते हैं। रोजाना पपीते का सेवन करने से मेलेनिन के उत्पादन में कमी आ सकती है। इससे त्वचा की रंगत में सुधार आएगा, त्वचा साफ और खिली हुई नजर आएगी।

5. गाजर- Carrot for Reduce Melanin

गाजर का सेवन करने से भी आप मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ने से रोक सकते हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। खासकर, सर्दियों में गाजर का सेवन करने से आपको मेलेनिन के उत्पादन को कम करने में मदद (Foods to Reduce Melanin in Hindi) मिल सकती है। आप गाजर को सब्जी, सलाद के रूप में खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे से झाइयां और दाग धब्बे कैसे मिटाएं? जानें 5 उपाय

इसके अलावा मेलेनिन के उत्पादन को कम करने के लिए आप टमाटर, दूध, अंडे, दही, दलिया, ओट्स, कीवी, अंगूर और पनीर का भी सेवन कर सकते हैं। ये सभी फूड्स सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी जरूरी होते हैं। इसलिए आपको इन फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां भी मेलेनिन को कम कर सकते हैं। 

Disclaimer