Expert

थायराइड रोगी ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 3 भारतीय फूड्स

Breakfast For Thyroid Patients In Hindi: थायराइड रोगी ब्रेकफास्ट में क्या खाएं और क्या नहीं, इसको लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं, जानें कुछ भारतीय फूड्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 10, 2023 14:30 IST
थायराइड रोगी ब्रेकफास्ट में क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 3 भारतीय फूड्स

Breakfast For Thyroid Patients In Hindi: थायराइड रोगियों को अपने पूरे दिन के खानपान का चुनाव बहुत सावधानीपूर्वक करने की जरूरत होती है, क्योंकि इस दौरान भोजन से जुड़ी कुछ गलतियां उनकी परेशानियां बढ़ा सकती हैं। थायराइड खराब जीवनशैली और गलत खानपान की आदतों के कारण ही होती है। इसलिए थायराइड रोगियों को हमेशा यह सलाह दी जाती है कि वे अपने संतुलित आहार लें, साथ ही नियमित एक्सरसाइज जरूर करें। उन्हें ज्यादा तला-भुना, मसालदेार, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से सख्त परहेज करने की सलाह दी जाती है, साथ ही शराब और स्मोकिंग से बचने की भी। लेकिन थायराइड रोगियों के लिए इन्हें फोलो कर पाना आसान नहीं होता है, क्योंकि उन्हें कौन से फूड्स खाने चाहिए और कौन से नहीं, इसका बहुत ध्यान रखना होता है। जिसमें सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने यह आती है कि उन्हें अपने दिन की शुरुआत क्या खाकर करनी चाहिए या ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए। जिससे कि उनकी थायराइड फंक्शन में सुधार हो और हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद मिल सके।

थायराइड रोगी सुबह ब्रेकफास्ट क्या खा सकते हैं, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे भारतीय फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें थायराइड रोगी अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करके, थायराइड के लक्षणों को कम और फंक्शन में सुधार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं....

Breakfast For Thyroid Patients In Hindi

थायराइड रोगियों के ब्रेकफास्ट के लिए भारतीय फूड्स- Indian breakfast for thyroid patients in hindi

डायटीशियन गरिमा के अनुसार चूंकि हाइपोथायरायडिज्म रोगियों में वजन बढ़ने की समस्या सबसे अधिक देखने को मिलती है, इसलिए उन्हें अपने ब्रेकफास्ट में हमेशा ऐसे फूड्स को अधिक शामिल करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा हो। प्रोटीन युक्त आहार लेना थायराइड फंक्शन में सुधार करने के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही अनाज की बात करें तो आप अपने ब्रेकफास्ट मेन्यू में स्यूडोसीरियल जैसे कुट्टू, क्विनोआ आदि को भी शामिल कर सकते हैं। यहां ब्रेकफास्ट के कुछ विकल्प बताए गए हैं....

इसे भी पढें: भोजन से पहले या बाद में, रायता कब खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सही समय

1. ओट्स: इसे आप नाश्ते में नमकीन या मीठा ले सकते हैं। इसके अलावा आप तली हुई सब्जियों या दूध के साथ पकाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। आप औट्स, ताज़े फल और चिया के बीजों को मिलाकर हलवा बनाकर भी खा सकते हैं।

2. अंडे: उबला हुआ अंडा, ऑमलेट या पोच्ड अंडे के रूप में यह दिन की शुरुआत करने के लिए एक अच्छा भोजन है क्योंकि यह तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है। साथ ही प्रोटीन से भी भरपूर होता है।

3. स्प्राउट्स: नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करना थायराइड के मरीजों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जैसे स्प्राउट सलाद, स्प्राउट खिचड़ी, स्प्राउट्स कटलेट आदि।

इसे भी पढें: बवासीर में कौन से फल खाने चाहिए? डायटीशियन से जानें 5 फल, जो दिलाएंगे जल्द राहत

थायराइड रोगी अपने ब्रेकफास्ट में उपरोक्त फूड्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डॉक्टर से परामर्श करके भी ब्रेकफास्ट में क्या खाएं क्या नहीं, इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

All Image Source: freepik

Disclaimer