किस ड्राई फ्रूट में पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन?

ड्राई फ्रूट्स में हाई प्रोटीन, फाइबर और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 09, 2023 18:46 IST
किस ड्राई फ्रूट में पाया जाता है सबसे ज्यादा प्रोटीन?

Dry Fruits With the Most Protein: शरीर और दिमाग को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है। प्रोटीन शरीर के लिए बिल्डिंग बॉक्स की तरह का काम करता है। आसान शब्दों में कहें तो प्रोटीन के बिना शरीर की कल्पना नहीं की जा सकती है। बाल, आंखें, हड्डियां, दांत, हार्मोन्स, स्किन सेल्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन (Protein For Skin and Hairs) की जरूरत पड़ती है। जब बात प्रोटीन की आती है तो 10 में से 8 लोगों के दिमाग में बाजार में मिलने वाला प्रोटीन पाउडर (Health Benefits of Protein Powder) और भीगी हुई मूंग व मोठ ही आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मूंग, मोठ से ज्यादा प्रोटीन ड्राई फ्रूट्स में पाया जाता है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे 5 ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिसमें हाई प्रोटीन पाया जाता है। इन ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट जिनमें सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है

खजूर

खजूर हाई प्रोटीन और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। 100 ग्राम खजूर में लगभग 2.5 से 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। प्रतिदिन खजूर का सेवन करने से टीबी, रक्त पित्त, सूजन, फेफड़ों की सूजन, सिर दर्द, बेहोशी, कमजोर जैसी कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः छोटे बच्चों को रोज पिलाएं गाजर का जूस, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अखरोट

मनुष्य के दिमाग की तरह दिखने वाला अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 100 ग्राम अखरोट में 15.23 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। नियमित तौर पर अखरोट का सेवन करने से त्वचा, बाल की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है। अखरोट का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

हेज़लनट 

हेज़लनट का स्वाद अब भी कई भारतीयों को पसंद नहीं आता है। हेज़लनट स्वाद में थोड़ा सा मीठा होता है। 50 ग्राम हेजलनट में 20 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। नियमित तौर पर हेज़लनट का सेवन करने से शरीर में एनीमिया की कमी को खत्म करने में मदद मिलती है।

अंजीर

अंजीर पुरुषों की सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। नियमित तौर पर अंजीर का सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। 100 ग्राम अंजीर में 5 से 10 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। अंजीर पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रतिदिन इसका सेवन करने से डायबिटीज, कब्ज और मोटापे की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंः कोल्ड या ओमिक्रॉन BF.7 वायरस, कैसे पहचाने आपको है कौन सी बीमारी?

किशमिश

किशमिश सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। 100 ग्राम किशमिश में 7 से 10 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। नियमित तौर पर किशमिश का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से वजन घटाने में भी मिलती है।

Pic Credit: Freepik.com

 

 

 

 

 

Disclaimer