सर्दियों में खाएं कच्चा आंवला, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Raw Gooseberry Benefits: कच्चे आंवला का सेवन करने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 09, 2023 13:50 IST
सर्दियों में खाएं कच्चा आंवला, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Health Benefits of Raw Gooseberry: सर्दियों में आंवला बड़ी मात्रा में आता है। आंवला एक सुपरफूड है।  आयुर्वेद में आंवला को आमलकी कहा जाता है। आंवला प्रकृति द्वारा उत्पादित सबसे शक्तिशाली फलों में से एक है। सिट्रस फ्रूट होने के कारण आंवला वात, पित्त और कफ को दूर करने में मदद कर सकता है। आंवला में विटामिन्स, फाइबर, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, फास्फोरस, आयरन, कार्ब्स, ओमेगा 3, मैग्निशियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्वाद में खट्टे आंवले का लोग मुरब्बा, आचार और चटनी बनाकर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आंवले का अचार, मुरब्बा से ज्यादा कच्चा आंवला खाने से सेहत को फायदा मिलता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कच्चा आंवला खाने के 5 फायदों (Kacha Amla Khane ke Fayde) के बारे में।

कच्चा आंवला खाने के 5 फायदे - Health Benefits Of Eating Raw Amla In Hindi

1. इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग - Amla Boost immunity

कच्चा आंवला पॉलीफेनोल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। पॉलीफेनोल्स पाचन को मजबूत बनाने और इम्यून फंक्शन को बेहतर बनाने का करता है। कच्चे आंवले का सेवन शरीर में वायरस और बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जिससे इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

2. पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत - Amla Digestive system strong

आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी और फाइबर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। नियमित तौर पर खाली पेट कच्चे आंवले का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी और पेट में ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ेंः छोटे बच्चों को रोज पिलाएं गाजर का जूस, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

3. खून साफ रखें - Amla Purifies blood

कच्चे आंवले के पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे खून को साफ करने में मदद मिलती है। आंवले पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे सभी अंगों को प्रमुख पोषक तत्व स्थानांतरित करने में आसानी होती है।

इसे भी पढ़ेंः कोल्ड या ओमिक्रॉन BF.7 वायरस, कैसे पहचाने आपको है कौन सी बीमारी?

 

4. ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित- Amla Controls blood sugar level

कच्चे आंवला का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है और इंसुलिन के उचित अवशोषण को सुनिश्चित करता है, इस प्रकार मधुमेह को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में मदद करता है। आंवला में मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को विकसित करने से रोकता है।

5. हड्डियों को बनाता है मजबूत 

कच्चे आंवला में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। जिन लोगों को सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या होती है उन्हें प्रतिदिन सुबह खाली पेट कच्चे आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आंवला पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। पोटेशियम मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

Disclaimer