सिर्फ पत्तागोभी ही नहीं, ये 5 सब्जियां भी पहुंचा सकती हैं दिमाग में कीड़े (Tapeworm)

Vegetables That Cause Worms In Brain: कई सब्जियों में ऐसे कीड़े होते हैं, जो दिमाग तक पहुंचकर गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जानें इनके बारे में - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 09, 2023 12:12 IST
सिर्फ पत्तागोभी ही नहीं, ये 5 सब्जियां भी पहुंचा सकती हैं दिमाग में कीड़े (Tapeworm)

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Vegetables That Cause Brain Tapeworm: पत्ता गोभी के बारे में आपने अक्सर सुना होगा कि इसे खाने से दिमाग में कीड़ा पहुंच सकता है। यही वजह है कि कई लोग पत्ता गोभी खाने से परहेज भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पत्ता गोभी ही नहीं, कई अन्य सब्जियों को खाने से भी दिमाग में कीड़ा (टेपवर्म) होने का खतरा रहता है। जी हां, कई सब्जियों में टेपवर्म पाए जाते हैं, जो दिमाग में घुसकर सायस्टिकरकोसिस नामक बीमारी का कारण बनते हैं। इस बीमारी में त्वचा के नीचे या मांसपेशियों में गांठ बनने लगती है। इसके बाद यह दिमाग या रीढ़ तक फैल जाती है और सिरदर्द और दौरों का कारण बनती है। कुछ सब्जियों के पत्तों में टेपवर्म के अंडे मौजूद होते हैं, जो धोने या गर्म पानी में रखने से भी नहीं मरते हैं। खाने के बाद ये पेट, आंत व दिमाग तक पहुंच जाते हैं और गंभीर समस्याएं पैदा करते हैं। यह कीड़ा दिमाग तक पहुंचकर सिरदर्द, दौरे और दिमाग में सूजन का कारण बन सकता है। तो चलिए, जानते हैं कौन सी सब्जियों में कीड़े होते हैं, जो दिमाग तक पहुंच सकते हैं -

इन 5 सब्जियों को खाने से दिमाग में कीड़ा (टेपवर्म) हो सकता है - 5 Vegetables That Cause Brain Tapeworm

1. अरबी के पत्ते

कई लोग अरबी के पत्ते के पकौड़े बनाकर खाते हैं। लेकिन अरबी के पत्तों में टेपवर्म और इनके अंडे हो सकते हैं। कई बार ये पत्ते इनके लार से भी दूषित हो सकते हैं। खासतौर पर बारिश और नमी वाले मौसम में ये पत्ते टेपवर्म के लिए प्रजनन स्थल बन जाते हैं। ऐसे में, अरबी के पत्तों को खाने से पहले गर्म पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। इन पत्तों को कभी भी एक साथ नहीं काटना चाहिए, क्योंकि इनमें कीड़े छिपे हो सकते हैं। ये कीड़े आपकी आंत से होते हुए आपके दिमाग तक पहुंच सकते हैं।  

2. बैंगन 

बैंगन के अंदर मौजूद कीड़ों को आप भले हटा देते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंगन के बीजों में भी टेपवर्म के अंडे हो सकते हैं। बैंगन को बिना काटे कभी नहीं पकाना चाहिए, क्योंकि इसके अंडे ये कीड़े मौजूद हो सकते हैं। 

Vegetables-Tapeworms

3. कुंदरू

गर्मियों में कुंदरू की सब्जी खाना लोग बहुत पसंद करते हैं। लेकिन इसकी सब्जी खाने से दिमाग में कीड़े होने का खतरा हो सकता है। दरअसल, कुंदरू में छोटे-छोटे टेपवर्म होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। खासतौर पर, हल्के पीले और बड़े साइज के कुंदरू में ये कीड़े मौजूद हो सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें: क‍िन सब्‍ज‍ियों को कच्‍चा खा सकते हैं? जानें ब‍िना पकी हुई सब्‍ज‍ियां खाने का सेफ तरीका

4. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च के बीज में टेपवर्म के अंडे हो सकते हैं। ये कीड़े साइज में इतने छोटे होते हैं कि इन्हें नग्न आंखों से देखना नामुमकिन है। शिमला मिर्च को पकाने और खाने से पहले हमेशा इसके बीजों को निकाल देना चाहिए। इसके बीजों में मौजूद कीड़े अगर दिमाग तक पहुंच गए, तो आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। 

5. परवल

गर्मियों में परवल की सब्जी खूब खाई जाती है। लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि परवल के बीजों में टेपवर्म और इनके अंडे हो सकते हैं। इसलिए परवल को पकाने से पहले इसके बीजों को हमेशा हटा दें। अगर परवल सड़ा हुआ या कीड़े वाला हो, तो उसे कभी नहीं खाना चाहिए।   

इसे भी पढ़ें: क्या बच्चों को कच्ची सब्जियां खिलाना सुरक्षित है?

इन 5 सब्जियों से दिमाग में कीड़ा पहुंचने का खतरा होता है। इसलिए इन सब्जियों को खाते समय आपको सतर्क रहना चाहिए।

Disclaimer