हेल्दी फूड खाने में बच्चे करते हैं आनकानी, तो उन्हें खिलाएं चुकंदर और गाजर का पराठा; सेहत को मिलेंगे कई फायदे

चुकंदर और गाजर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 05, 2023 20:21 IST
हेल्दी फूड खाने में बच्चे करते हैं आनकानी, तो उन्हें खिलाएं चुकंदर और गाजर का पराठा; सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Kids Health Diet: छोटे बच्चों को खाना खिलाना किसी बड़े टास्क से कम नहीं होता है। खासकर जब बात हेल्दी फूड आइटम की आती है तो बच्चे ज्यादातर समय उसे खाने में आनकानी करते हैं। शायद इसलिए कहा जाता है कि बच्चों के पेट को भरना तो आसान है, लेकिन बच्चों के शरीर में पोषण भरना बहुत मुश्किल है। ऐसे में पेरेंट्स कुछ खास रेसिपी की तलाश में रहते हैं, जिससे न सिर्फ बच्चों को पेट भरे बल्कि उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषण भी मिलें। 

अगर आप भी बच्चों के लिए किसी हेल्दी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं तो चुकंदर और गाजर का पराठा ट्राई कर सकते हैं। गाजर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जबकि चुकंदर सोडियम, पोटैशियम, फाइबर, नेचुरल शुगर और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स होता है। बच्चों के शरीर में जब ये सभी पोषक तत्व जाते हैं तो ये उनके शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देते हैं। आइए जानते हैं चुकंदर और गाजर का पराठा खाने के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना का बीएफ.7 वेरिएंट बच्चों को पहुंचा सकता है नुकसान! जानें एक्सपर्ट की राय

चुकंदर और गाजर का पराठा खाने के फायदे - Health Benefits of Beetroot and Carrot Paratha

1. खून की कमी को करता है पूरा

छोटे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में खून बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। अगर बच्चे के शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून न बनें तो ये कई बीमारियों का कारण बन सकता है। चुकंदर और गाजर के पराठे में आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है।

2. शरीर को देता है एनर्जी

छोटे बच्चे अक्सर भागदौड़ में ही रहते हैं। कभी बाहर खेलने के लिए तो कभी इधर-उधर कूदने के लिए। लगातार भागदौड़ करने की वजह से बच्चों को थकान बहुत जल्दी महसूस होती है। ऐसे में गाजर और चुकंदर का पराठा उनके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। गाजर और चुकंदर में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में दिनभर एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से लोगों को आ रहे हैं हार्ट अटैक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. पाचन को बनाता है मजबूत

पाचन से जुड़ी समस्या होने पर गाजर चुकंदर जूस का सेवन लाभकारी साबित होता है। क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

4. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार

गाजर और चुकंदर के पोषक तत्व शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। दरअसल आजकल के बच्चे अक्सर बाजार में मिलने वाले चिप्स, तेल और मसाले में बनाए गए नूडल्स और कई तरह के जंक फूड का सेवन करते हैं। इस तरह के खाने से शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसी स्थिति में अगर गाजर और चुकंदर के पराठे का सेवन किया जाए तो ये शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

 
Disclaimer

Tags