यूरिक एसिड कम करने के लिए करें कुलथी की दाल का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Kulthi Dal Benefits for High Uric Acid: कुलथी की दाल का सेवन करने से आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने में फायदा मिलता है, जानें।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 11, 2023 08:00 IST
यूरिक एसिड कम करने के लिए करें कुलथी की दाल का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Kulthi Dal Benefits for High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको जोड़ों का दर्द, हड्डियों में कमजोरी, चलने-फिरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने के पीछे असंतुलित खानपान और खाराब जीवनशैली जिम्मेदार होती है। खानपान में असंतुलन होने पर आपको यह समस्या अक्सर हो सकती है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ हर्ब्स और फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। कुलथी की दाल का सेवन करने से भी आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

यूरिक एसिड कम करने के लिए कुलथी की दाल के फायदे-  Kulthi Dal Benefits To Control Uric Acid in Hindi

शरीर में जब आपकी किडनी यूरिक एसिड को सही ढंग से फिल्टर नहीं कर पाती है, तो इसकी अधिक मात्रा खून में जमा हो जाती है। इसकी वजह से आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं और गठिया की समस्या भी हो सकती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको जोड़ों में तेज दर्द, किडनी से जुड़ी परेशानियां और ब्लड प्रेशर में असंतुलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। रोजाना एक्सरसाइज का अभ्यास करने और हेल्दी डाइट का सेवन करने से आप इस गंभीर परेशानी का शिकार होने से बच सकते हैं। हाई यूरिक एसिड की स्थिति में आपको लो प्यूरीन वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस समस्या में कुछ दालों का सेवन नुकसानदायक होता है। लेकिन अगर आप हाई यूरिक एसिड की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो कुलथी की दाल आपके लिए किसी औषधि से कम नहीं होती है। कुलथी की दाल में मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

Kulthi Dal Benefits for High Uric Acid

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड क्या है? जानें शरीर में Uric Acid बढ़ने के लक्षण, कारण और इलाज

किडनी और लिवर को हेल्दी रखने के लिए भी कुलथी की दाल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुलथी की दाल का सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या में भी बहुत फायदा मिलता है। किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण- Uric Acid Symptoms in Hindi

शरीर में यूरिक एसिड की कमी होने पर या इसके बढ़ने पर दिखने वाले लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। जब शरीर में लंबे समय तक यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा रहता है तो इसे कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं। इसकी वजह से शरीर में कई समस्याएं जैसे जोड़ों में दर्द, गठिया आदि की समस्या हो सकती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको जोड़ों में गंभीर दर्द और सूजन, जोड़ों को छूने पर दर्द होना, किडनी से जुड़ी गंभीर समस्याएं, किडनी स्टोन की समस्या, पीठ में गंभीर दर्द, बार-बार पेशाब आना, उठने-बैठने में परेशानी होना, उंगलियों में सूजन आना जैसी परेशानियां होती हैं।

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड टेस्ट क्या होता है? जानें कब कराना चाहिए ये टेस्ट

इन लक्षणों के दिखने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम से आप हाई यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer