शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर दिखते हैं 5 लक्षण, जानें इसकी कमी दूर करने के टिप्स

शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर आपकी स्किन और बालों को गंभीर नुकसान होता है, जानें मेलेनिन की कमी के लक्षण और उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर दिखते हैं 5 लक्षण, जानें इसकी कमी दूर करने के टिप्स

मेलेनिन (Melanin) हमारे शरीर में पाया जाने वाले एक पिग्मेंट है जो स्किन के लिए प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह से काम करता है। मेलेनिन ही स्किन, आंख की पुतली और बाल को रंगत देने के लिए काम करता है। मेलेनिन का निर्माण टाइरोसीन नामक एक एमीनो एसिड की सहायता से होता है। शरीर में मेलेनिन की कमी की वजह से स्किन के रंग में बदलाव और कई अन्य समस्याएं होती हैं। बढ़ते प्रदूषण, प्रेगनेंसी, ओवर एक्टिव इम्यून सिस्टम और शरीर की कुछ स्थितियों के कारण शरीर में मेलेनिन की कमी हो जाती है। मेलेनिन की कमी में दिखने वाले लक्षण स्किन, आखों और बालों पर सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन बहुत भद्दी दिखने लगती है। शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर दिखाई देने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

शरीर में मेलेनिन की कमी के लक्षण (Melanin Deficiency Symptoms in Hindi)

बढ़ते प्रदूषण और खराब जीवनशैली के कारण आपके शरीर में मेलेनिन की कमी हो सकती है। इसके अलावा हार्मोनल बदलाव भी इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार माने जाते हैं। एक स्वस्थ शरीर के लिए मेलेनिन की संतुलित मात्रा बहुत जरूरी होती है। शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर आपको दिखाई देने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

इसे भी पढ़ें : शरीर में बढ़ते मेलानिन की मात्रा को कम करने के इन तरीकों को अपनाएं, कुछ ही दिनों में त्वचा में दिखेगा निखार

 Melanin-Deficiency

1. गालों में पैचेस

गालों में पैच नजर आना मेलेनिन की कमी का संकेत माना जाता है। अगर आपके गालों में पैच और हल्का रेडनेस बना रहता है तो समझ लेना चाहिए कि शरीर में मेलेनिन की कमी है। चूंकि मेलेनिन शरीर की स्किन के रंग को मेन्टेन रखने का काम करता है इसलिए इसकी कमी होने पर सबसे पहले गालों की स्किन पर आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

2. स्किन पर सफेद रंग के निशान

शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर स्किन पर सफेद रंग के धब्बे दिखाई देते हैं। चूंकि शरीर में मेलेनिन की मात्रा अधिक होने पर स्किन का रंग काला हो जाता है और जब इसकी मात्रा कम हो जाती है तो शरीर पर मौजूद स्किन के रंग में बदलाव देखने को मिलता है। मेलेनिन की कमी होने पर आपको शरीर के स्किन पर सफेद रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं।

 Melanin-Deficiency

3. बालों का सफेद होना

अगर आपके बाल अचानक सफेद होना शुरू हो जाएं तो इसे शरीर में मेलेनिन की कमी से जोड़कर देखा जाता है। कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या को मेलेनिन की कमी का संकेत माना जाता है। कुछ लोगों के बाल अचानक पूरी तरह सफेद हो जाते हैं। मेलेनिन की कमी होने पर बालों में दिखने वाले लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों के बाल सफेद और कुछ लोगों के ब्राउन भी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : शरीर पर हाइपर पिग्मेंटेशन (गहरे काले धब्बे) के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे कम करने के उपाय

4. होंठों पर धब्बे

होंठों पर सफेद धब्बे होना भी शरीर में मेलेनिन की कमी का लक्षण माना जाता है। शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर हल्के और छोटे-छोटे धब्बे हो सकते हैं जो आसानी से दिखाई नहीं देते हैं। ऐसे लोग जिनके शरीर में मेलेनिन की कमी होती है उनके होंठों का रंग अन्य लोगों की तुलना में बहुत अजीब होता है।

5. शरीर की स्किन पर ड्राईनेस

मेलेनिन की कमी होने पर शरीर के कुछ हिस्सों में ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। मेलेनिन की कमी होने पर आपके शरीर में कोहनी, हाथ, आंह और मुहं के आसपास ड्राईनेस हो सकता है। हालांकि इस समस्या में आपको किसी भी तरह की खुजली और जलन महसूस नहीं होता है। मेलेनिन की कमी होने पर बस आपकी स्किन अधिक रुखी नजर आती है।

शरीर में मेलेनिन की कमी दूर करने के उपाय (How To Increase Melanin in Hindi)

शरीर में मेलेनिन की कमी के लिए बढ़ता प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और शरीर की कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियां जिम्मेदार होती हैं। इस समस्या में आपको स्किन पर सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को दूर करने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। मेलेनिन की कमी होने पर विटामिन सी और विटामिन ई से युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए। अपनी डाइट में आयरन, बीटाकैरोटीन और कॉपर की मात्रा बढ़ाने से आप शरीर में मेलेनिन की कमी को दूर कर सकते हैं। शरीर के आंतरिक स्वास्थ्य स्थितियों और प्रेगनेंसी आदि की वजह से शरीर में मेलेनिन की कमी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com) 

 
Disclaimer