एक्सरसाइज करते समय म्यूजिक सुनना चाहिए या नहीं? जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

हम में से ज्‍यादातर लोग कसरत करते समय म्‍यूज‍िक सुनना पसंद करते हैं पर क्‍या ये वाकई फायदेमंद है? आइए इसका जवाब जानते हैं इस लेख से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 16, 2021
एक्सरसाइज करते समय म्यूजिक सुनना चाहिए या नहीं? जानें इससे जुड़ी 5 जरूरी बातें

कसरत करते समय म्‍यूज‍िक सुनना चाहि‍ए या नहीं? हां आप कसरत करते समय म्‍यूज‍िक सुन सकते हैं। म्‍यूज‍िक की मदद से आपकी बॉडी को एक र‍िदम म‍िलती है ज‍िसकी मदद लेकर आप अपने शरीर से कसरत करवा सकते हैं, म्‍यूज‍िक की मदद से शरीर का ध्‍यान इस ओर नहीं जाता है क‍ि आप क‍ितनी देर से कसरत कर रहे हैं या आपने कितना पसीना बहाया, इस पॉज‍िट‍िव इफेक्‍ट की मदद लेकर आप कसरत से जुड़ा अपना तय लक्षण पूरा कर सकते हैं। कसरत करते समय म्‍यूजिक सुनने से आपका मूड भी अच्‍छा होता है और तनाव भी कम होता है। कसरत करते समय आपको तेज बीट वाले गाने जैसे भांगड़ा सॉन्‍ग सुनने चाह‍िए, इससे आपको वर्कआउट करने की एनर्जी भी म‍िलेगी। आप क‍ितने भी थके क्‍यों न हों, अगर आप म्‍यूज‍िक के साथ वर्कआउट करते हैं तो मेहनत वाला काम आपको आसान लगने लगेगा। इस लेख में हम कसरत करते समय म्‍यूज‍िक सुनने के फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

exercise and music

(image source:leisureopportunities)

1. कसरत के दौरान हार्ट रेट कंट्रोल करता है म्‍यूज‍िक (Music controls heart rate during exercise)

अगर आप कसरत करते समय गाने सुनेंगे तो आपका हार्ट रेट भी नॉर्मल रहेगा ज‍िससे आपको एंग्‍जाइटी या सांस ऊपर-नीचे होने की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा। एक शोध के मुताबिक जो लोग कसरत करते समय गाने सुनते हैं उन्‍हें सांस लेने में परेशानी या हार्ट पल्‍प‍िटेशन की समस्‍या नहीं होती है। ज‍िन लोगों को बहुत तनाव होता है उन्‍हें भी कसरत करते समय म्‍यूज‍िक सुनने के फायदे पता चलेंगे, क्‍योंक‍ि इससे तनाव भी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें- पैरों को टोन-खूबसूरत बनाने के लिए रोज करें लेग बर्न एक्सरसाइज, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

2. कसरत करने से थकान का अहसास नहीं होता (Music with exercise helps to avoid fatigue)

fatigue and exercise

(image source:theconversation)

अगर आप भी कसरत करते हुए थक जाते हैं तो गाने सुनते-सुनते कसरत करें। गानों को सुनते समय आपको थकान का अहसास कम होगा और आप ज्‍यादा देर के ल‍िए कसरत कर सकेंगे, ये परेशानी ज्‍यादातर लोगों को शुरूआत में होती है तो आप गाने का सहारा ले सकते हैं। एरोब‍िक्‍स करने के तरीके या हाई डेन्‍स‍िटी वर्कआउट में कॉर्ड‍िनेशन की जरूरत होती है और म्‍यूज‍िक से आप एक तरह का कॉर्ड‍िनेशन बना पाते हैं। 

3. म्‍यूज‍िक सुनकर कसरत करेंगे तो घटेगी कैलोरीज़ (Music motivates to loose weight)

loose weight with music

(image source:laughingcolours)

कसरत करने के लि‍ए मोट‍िवेशन बहुत जरूरी है, और मोट‍िवेशन के ल‍िए आप म्‍यूज‍िक की मदद ले सकते हैं। कसरत करते समय म्‍यूज‍िक सुनने से आपको प्रेरणा म‍िलती है और आप रोजाना कसरत करने के फायदों का लाभ उठा पाते हैं। जो लोग वजन कम करने के ल‍िए कसरत की मदद लेते हैं उन्‍हें गाने सुनते-सुनते वर्कआउट करना फायदेमंद होगा इससे आप जल्‍दी कैलोरीज घटा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- हाथों में है दर्द या झनझनाहट? कार्पल टनल सिंड्रोम से छुटकारा पाने के लिए रोज करें ये 4 एक्सरसाइज

4. म्‍यूज‍िक सुनने से मुश्‍क‍िल वर्कआउट कर पाएंगे (Music helps to perform tough workout)

अगर आपको लग रहा है क‍ि क‍िसी तरह की कसरत आपके ल‍िए मुश्‍क‍िल है या अपना गोल या तय मकसद पूरा कर पाने में मुश्‍क‍िल हो रही है तो गाने का सहारा लें, गाने सुनते-सुनते आप मुश्‍क‍िल कसरत भी आसानी से कर लेंगे और अपना टार्गेट पूरा कर पाएंगे। ज्‍यादा मुश्‍क‍िल कसरत जैसे स्‍कॉव्‍ट्स या हाई इंटेन्‍स‍िटी वर्कआउट से ज्‍यादा कैलोरीज़ बर्न होती है। 

5. म्‍यूज‍िक सुनने से चोट लगने की आशंका कम होती है (Music helps to avoid injury during exercise)

म्‍यूज‍िक सुनते-सुनते कसरत करने से एक र‍िदम बनी रहती है और इंजरी की आशंका कम होती है। एक स्‍पीड में वर्कआउट करने के फायदे ये हैं क‍ि आपकी बॉडी पर भार नहीं पड़ता, द‍िल पर भी गत‍ि बनाने का प्रेशर नहीं पड़ता। म्‍यूजिक सुनकर वर्कआउट करने से आप एक लय पर कसरत करते हैं जो आपके गोल या मकसद को पूरा करने में भी आपकी मदद करती है। 

कसरत करते समय आपको कोश‍िश करनी चाह‍िए क‍ि गाने स्‍पीकर पर बज रहे हैं, लंबे समय तक ईयरफोन या हेडफोन लगाकर तेज आवाज में गाने सुनने से कानों के सुनने की क्षमता घट सकती है। 

(main image source:fitnessandhealthmatters, azureedge)

Read more on Exercise & fitness in Hindi

Disclaimer