Aerobic Exercise For Brain: एरोबिक एक्‍सरसाइज से बढ़ती है ब्रेन पॉवर, जानें अन्‍य फायदे

एक्‍सरसाइज आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के आकार को बढ़ा सकता है, नींद में सुधार कर सकता है और मस्तिष्क की नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 16, 2020Updated at: Feb 16, 2020
Aerobic Exercise For Brain: एरोबिक एक्‍सरसाइज से बढ़ती है ब्रेन पॉवर, जानें अन्‍य फायदे

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के अनुसंधान ने ऐसे लोगों को दिखाया जो नियमित एरोबिक एक्‍सरसाइज करते थे- जैसे दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना आदि। ऐसे लोगों के मस्तिष्क अधिक सक्रिय होते हैं, जो सीखने और इमोशन से जुड़ा है।

शोध के अनुसार, एक्‍सरसाइज मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले कारकों के उत्पादन और मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए नई रक्त वाहिकाओं के विकास को उत्तेजित करता है।

अन्य शोध से पता चलता है कि एक्‍सरसाइज हमारी थिंकिंग और याददाश्‍त से जुड़ा है। इसके अलावा, व्यायाम करने वाले लोगों में अक्‍सर प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स और मेडियल टेम्पोरल कॉर्टेक्स बड़े होते हैं। 

व्यायाम तनाव और चिंता को दूर करते हैं, जिससे लोगों को बेहतर नींद आती है, इन सभी का मस्तिष्क की शक्ति और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Aerobic-Exercise-For-Brain

मस्तिष्क के लिए 5 एरोबिक एक्‍सरसाइज

एरोबिक एक्‍सरसाइज के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  • रनिंग
  • साइकिल चलाना
  • वॉकिंग 
  • स्विमिंग 
  • एरोबिक्स क्‍लासेज

जैसा कि हमने आपको बताया कि, एरोबिक एक्‍सरसाइज करने से मस्तिष्‍क स्‍वस्‍थ रहता है। मगर इसके कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, जो निम्‍नलिखित हैं:

1. हृदय रोगों की रोकथाम

हृदय, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए एरोबिक एक्‍सरसाइज आवश्यक है। नियमित एरोबिक एक्‍सरसाइज हृदय रोग को रोकने और इस स्थिति से मृत्यु के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

2. वजन प्रबंधन 

एरोबिक एक्‍सरसाइज कैलोरी बर्न करता है। यह कैलोरी बर्न करने का अच्‍छा तरीका है, जिससे वजन कम होता है। नियमित एरोबिक एक्‍सरसाइज से वजन प्रबंधन करना आसान है।

इसे भी पढ़ें: हाई-इंटेंसिटी या लो-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग? जानें कौन सा वर्कआउट है आपके लिए बेस्‍ट

Aerobic-Exercise-For-Brain

3. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना

टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। डायबिटीज वाले लोगों के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर को एक स्वस्थ सीमा के भीतर रखना आवश्यक है। उच्च रक्त शर्करा रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग का कारण बन सकता है। व्यायाम के दौरान, मांसपेशियां रक्त से ग्लूकोज का भी उपयोग करती हैं। इस तरह, एक्‍सरसाइज रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

4. रक्तचाप कम होना

उच्च रक्तचाप, रक्त वाहिकाओं और हृदय पर तनाव डालता है। समय के साथ, इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाना। एरोबिक एक्‍सरसाइज एक स्वस्थ सीमा के भीतर रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: दिल की धड़कनों को रोक सकता है धमनियों में जमा कोलेस्‍ट्रॉल, एक्‍सपर्ट से जानें इसका इलाज

5. स्ट्रोक को रोकना

स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के एक क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है। इसके गंभीर और जानलेवा परिणाम हो सकते हैं। नियमित एरोबिक एक्‍सरसाइज रक्त वाहिकाओं और हृदय को स्वस्थ रखकर स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer