वजन घटाने में मदद कर सकती हैं ये 5 पत्तियां, आज ही करें डाइट में शामिल

Best Leaves For Weight Loss: वजन घटाने के लिए आप कुछ पौधों की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Apr 11, 2023 10:50 IST
वजन घटाने में मदद कर सकती हैं ये 5 पत्तियां, आज ही करें डाइट में शामिल

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Best Leaves For Weight Loss In Hindi: बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ देखने में खराब लगता है, बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है। वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कुछ लोग डाइटिंग करते हैं, तो कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। लेकिन कई बार ये सब करने के बावजूद भी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधों की पत्तियां वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं? जी हां, आयुर्वेद में इन पत्तियों का प्रयोग वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सदियों से किया जा रहा है। ये पत्तियां पाचन को दुरुस्त करने से लेकर वजन घटाने का काम करती हैं। इन पत्तियों को डाइट में शामिल करने से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट बर्न होता और और वेट लॉस में मदद मिलती है। आइए, जानते हैं वजन घटाने के लिए किन पत्तियों का सेवन करना चाहिए -

वजन घटाने में मदद कर सकती हैं ये 5 पत्तियां - Best Leaves For Weight Loss In Hindi

करी पत्ता 

करी पत्ता लगभग हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल किया जाता है। करी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि शरीर को भी कई लाभ पहुंचाता है। इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और ब्लड प्यूरीफाई करने में भी मददगार होता है।

पुदीना के पत्ते 

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो पुदीना के पत्ते को डाइट में जरूर शामिल करें। पुदीने की पत्तियों में भूख कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं। इसके सेवन से क्रेविंग कम होती है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है। पुदीने की पत्तियों में मौजूद गुण पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर कब्ज से राहत दिला सकते हैं। इससे वेट लॉस में काफी मदद मिल सकती है।

Leaves-For-Weight-Loss

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए खीरा कैसे खाएं? जानें 4 तरीके जिनसे वेट लॉस में मिलेगी मदद

ऑरिगेनो

ऑरिगेनो का इस्तेमाल आमतौर पर पास्ता या पिज्जा में सीजनिंग के तौर पर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है? जी हां, ऑरिगेनो में पॉलीफेनॉल्स और फ्लेवेनॉइड्स जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, ऑरिगेनो में मौजूद तत्व इंसुलिन लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। ऑरिगेनो के सेवन से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

अजमोद के पत्ते

वजन घटाने के लिए अजमोद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या को दूर कर सकता है। अजमोद की पत्तियों का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसकी पत्तियों को चबाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए ट्राई करें ये 5 सलाद, कुछ ही दिनों में पिघलेगी चर्बी

धनिया की पत्ती

हम में से अधिकार लोग गार्निशिंग के लिए धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल करते हैं। धनिया की पत्ती खाने के स्वाद को बढ़ा देती है और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन बी, मैग्नीशियम और फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। रोज सुबह खाली धनिया की पत्ती का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। आप चाहें तो सलाद या स्मूदी में भी धनिया की पत्ती डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer