पूरे हफ्ते चुस्त और एक्टिव रहने में मदद करेगा ये वीकेंड प्लान, जानें कैसे

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग वीकेंड्स पर बिजी रहते हैं अपने लिए समय नहीं निकाल पाते। ऐसे में एक वीकेंड को प्लानिंग के साथ मैनेज करें। 

सम्‍पादकीय विभाग
तन मनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 24, 2020Updated at: Sep 24, 2020
पूरे हफ्ते चुस्त और एक्टिव रहने में मदद करेगा ये वीकेंड प्लान, जानें कैसे

दो दिन की छुट्टी कब निकल जाती है पता ही नहीं चलता है। आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग वीकेंड्स पर बिजी रहते हैं और अपने लिए समय नहीं निकाल पाते। शायद यही कारण होता है कि वे सोमवार को भी थका-थका महसूस करते हैं। वे सोचते हैं  कि अपने पेडिंग कामों को वीकेंड पर निपटाएंगे। और जैसे ही वीकेंड आता है इन कामों में इतना उलझ जाते हैं कि खुद के लिए टाइम निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। जाहिर सी बात है कि रविवार का दिन भी घर की सफाई, लॉन्ड्री, बिजली का बिल भरने आदि में चला जाता है। इसके चलते कई लोगों को भरपूर मात्रा में नींद भी नहीं मिलती है। ऐसे में अगर वीकेंड पर थोड़ा सा सुकून चाहिए तो वीकेंड प्लानिंग जरूरी है इस लेख से जाने कैसे करें अपने वीकेंड को प्लान...

weekend plan

तैयार करें लिस्ट

वीकेंड पर सबसे पहले अपने कार्यों की एक लिस्ट तैयार करें। अगर कोई कार्य जरूरी नहीं है तो उसे लिस्ट से हटाकर आप खुद को वक्त दे सकते हैं। इसके लिए आप कोई भी ऐसी एक्टिविटी चुनें जिसे करने से आपको सुकून मिलता है। उदहारण के तौर पर अगर आपको खेलना पसंद है तो आधा घंटा इसके लिए निकालें। चूंकि हफ्ते के 5 दिन ऑफिस की भागदौड़ में निकल जाते हैं इसलिए आपको एक्सरसाइज के लिए भी टाइम नहीं निकलता। ऐसे में इन 2 दिनों में आप वर्कआउट के लिए समय निकाल सकते हैं। आधे घंटे हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग करके आप खुद को आराम पहुंचा सकती हैं। ध्यान दें कि इसके साथ-साथ अब घर के पेंडिंग काम भी करती रहें। जिससे आपके लिए आने वाले हफ्तों में ज्यादा काम न बचे।

परिवार के साथ बिताएं वीकेंड

वीकेंड पर परिवार के साथ की गई बातें अगले पूरे हफ्ते को ऊर्जा देने के लिए काफी होती हैं। लेकिन सही ढंग से योजना ने बनाने के कारण छुट्टी का दिन भी भागदौड़ में निकल जाता है। इन दो दिनों की दिनचर्या में बच्चों के साथ पार्क में बैठना, बुजुर्गों के साथ कैरम-लूडो या कोई अन्य इंडोर गेम्स, वॉक, साइकिलिंग, स्पा, हेड मसाज, जैसी गतिविधियां जरूर जोड़ें। इससे आपका मन भी शांत रहता है और एंग्जाइटी लेवल कम रहता है।

इसे भी पढ़ें- इस वीकेंड घर पर बनाएं टेस्टी पास्ता, मुंह का स्वाद बदलने के साथ सेहत को देंगे ये 5 फायदे

 हेल्थ चेकअप भी जरूरी

आप अपने वीकेंड प्लान में हेल्थ चेकअप भी जोड़ें। जीवन की भागदौड़ में हम खुद पर ध्यान देना भूल जाते हैं, जिसके कारण भविष्य में कुछ गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है। इसलिए जरूरी है समय पर सतर्क हो जाना और अपने साथ-साथ अपने परिवार का भी हेल्थ चेकअप करवाना।

इसे भी पढ़ें- वीकेंड के लिए डाइट प्लान जिससे वज़न कम करने में मदद मिलेगी

अपनी खुशियों को दें मौका

जब कभी काम और सुकून में से किसी एक को चुनना हो तो सुकून को चुनें। जैसे- किचन ऑर्गेनाइज करना है लेकिन सुबह का मौसम आपको अपनी तरफ खींच रहा है तो काम भूल जाएं। ऐसे में बाहर वॉक करने के लिए निकल जाएं। बेहतर होगा कि हर एक्टिविटी के लिए निश्चित समय तैयार करें। हर जिम्मेदारी पूरी करें। लेकिन इनके बीच थोड़ा समय खुद को खुश करने में भी लगाएं।

Read More Articles On alternative therapies

Disclaimer