किचन में भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण, घर और रसोई को डिसइंफेक्ट करने के लिए मानें FSSAI की गाइडलाइन

कोरोना महामारी के इस दौर में रसोई की सफाई को नजरअंदाज न करें और हर सतह व चीजों को डिसइंफेक्ट करना सुनिश्चित करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 27, 2020Updated at: Aug 27, 2020
किचन में भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण, घर और रसोई को डिसइंफेक्ट करने के लिए मानें FSSAI की गाइडलाइन

कोरोना महामारी का कहर देश और दुनिया में जारी है। भारत में ताजा आंकड़ों की बात करें, तो पिछले 24 घंटों में देश में अब तक के सबसे ज्यादा 75 हजार 760 नए मामले दर्ज हुए हैं। कुल मिलाकर देखा जाए, तो भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 लाख के पार पहुंच चुकी है। वहीं भारत सरकार और तमाम संस्थान लगातार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सुझाव देता आ रहा है। इन्हीं में एक भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) लगातार कोरोना से बचाव के लिए खाने-पीने और साफ सफाई से जुड़ी गाइडलाइन्स जारी करता रहा है।

insidekitchenpanelcleaning

हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) रसोई (किचन) और घर की सफाई को लेकर गाइडलाइन्स जारी किए हैं, जो बताता कि हमें इस बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि कोरोना घर के बार से किचन तक भी पहुंच सकता है। जैसा कि विशेषज्ञ COVID-19 वायरस के संचरण से बचने के लिए सतहों की नियमित और प्रभावी सफाई और कीटाणुशोधन का सुझाव देते हैं, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) कुछ दिशानिर्देशों के साथ आया है कि उन्हें कैसे करना है। FSSAI ने अपने एक ट्वीट में, रसोई को साफ और कीटाणुरहित रखने के लिए कुछ सरल स्टेप्स की सिफारिश की। तो आइए जानते हैं रसोई और घर की सफाई के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के क्या सिफारिशें हैं?

इसे भी पढ़ें : Unknowingly Ways to Spread Coronavirus: इन 5 अनजाने तरीकों से भी आपके घर पहुंच सकता है कोरोना

कोरोना से बचाव के लिए रसोई की सफाई कैसे करें?

रसोई के काउंटर की सफाई

रसोई के काउंटर ऐसी जगह है, जहां जाने अनजाने में हम सफाई को नजरअंदाज कर जाते हैं। वो ऐसे कि हम कहीं से आते हैं और सामान वहीं रख देते हैं। कभी-कभार कुछ सामान को जल्दी में लेने के बिना हाथ धोए आ जाते हैं, जिससे कि कोरोना फैलने का डर यहां ज्यादा है। वहीं अक्सर लोग फल और सब्जियों को धो कर काउंटर पर रख देते हैं, जो कि संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इसकी सफाई का खास ध्यान रखें। इसकी सफाई के लिए रोजाना पानी और डिटरजेंट से इसकी सफाई करें। साथ में स्टोव आदि को भी साफ करना न भूलें। वहीं कोशिश करें और याद रखें बिना हाथ धोए रसोई में कोई भी काम करने न आएं।

insidestovecleaning

खाना बनाने के बाद की सफाई

हम में बहुत से लोग खाना बनाने के बाद किचन को गंदा ही छोड़ देते हैं। ये बड़ी गंदी आदत है। दरअसल किचन की चीजों में नमी की मात्रा ही बहुत अधिक होती है और इससे आसानी से संक्रमण फैल सकता है। ध्यान देने वाली बात ये भी है इससे कोरोना संक्रमण का ही डर नहीं है, बल्कि इससे फूड प्वाइजनिंग आदि हो सकता है। इसलिए इस महामारी के वक्त में खाना बनाने के बाद रसोई की सफाई करने के बाद आलसी न बनें और ध्यान से रसोई के सभी सामानों की सफाई करें। इसके लिए गर्म पानी और डिटरजेंट हर चीज को साफ करें।

इसे भी पढ़ें : ऑफिस, रेस्‍टोरेंट और सैलून जाने से पहले ध्‍यान रखें ये जरूरी बातें, कोरोना वायरस से रहेंगे सुरक्षित

किचन के बर्तनों और उपकरणों की सफाई

कोरोना संक्रमण के समय में पहले तो साफ बर्तनों को भी कहीं ढक कर रखें। उसके बाद गंदे बर्तओं और उपकरणों का इस्तेमाल करने के बाद उनकी डिटरजेंट और पानी के साथ अच्छे से सफाई करें। इसके बाद इन बर्तनों को सूख जाने के बाद संभाल कर साफ जगह रखें। सफाई के बाद एक बार फिर अपने हाथों की सफाई करें।

इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति घर पर क्वारंटाइन है, तो उसके कमरे में प्रतिदिन सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से लगातार छुने वाली सतहों को साफ और कीटाणुरहित करना सुनिश्चित करें। दूसरी ओर, टॉयलेट की सतहों को स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार घरेलू ब्लीच घोल या फेनोलिक कीटाणुनाशकों से साफ और कीटाणुरहित किया जा सकता है।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer