ऑफिस, रेस्‍टोरेंट और सैलून जाने से पहले ध्‍यान रखें ये जरूरी बातें, कोरोना वायरस से रहेंगे सुरक्षित

लॉकडाउन के बाद अब हम अनलॉक फेज 4 में आ गए हैं और धीरे-धीरे सब ऑफिस, रेस्टोरेंट, मॉल आदि खुलने लगे हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 21, 2020Updated at: Aug 21, 2020
ऑफिस, रेस्‍टोरेंट और सैलून जाने से पहले ध्‍यान रखें ये जरूरी बातें, कोरोना वायरस से रहेंगे सुरक्षित

जैसे कि अब अनलॉक शुरू होने के बाद धीरे धीरे सब कार्यालय, रेस्तरां और मॉल व सैलून फिर से खुलना शुरू हो चुके हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि इस वातावरण में लोग कैसे सुरक्षित रह सकते हैं? जाने अनजाने में की गई लापरवाही से हम संक्रमित हो सकते हैं।  इसलिए हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। हमारे घर से निकलने में कुछ रिस्क तो हैं, माना कि  अब हम इस वायरस के विषय हम काफी कुछ जान चुके हैं फिर भी कुछ जरूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक है। 

covid-19

ऑफिस में रखें ध्यान (Reducing Risk at the Office)

ऑफिस में ज्यादातर रिस्क काम करने वाले एम्पलॉइज के साथ ही जुड़ा है; क्योंकि वे लोग ही काम करते समय एक दूसरे के संपर्क में आते हैं। यदि किसी व्यक्ति को इस वायरस से जुड़ा कोई भी लक्षण जैसे बुखार या गला सूखना आदि दिखाई देते हैं तो, उसे तुरन्त घर पर जाकर  आराम करने के लिए बोलना चाहिए। 

ऑफिस में सुरक्षा सम्बन्धी सावधानियां बरतने के लिए बॉस को कुछ समय की शिफ्टों में काम जारी कराना चाहिए। जैसे आधे वर्करों को कुछ घंटों के लिए काम पर बुलाएं और जब उनकी शिफ्ट खत्म हो जाए तो अन्यो को काम पर बुलाएं। इससे ऑफिस में संक्रमण फैलने का रिस्क काफी कम हो जाएगा। 

शिफ्ट में काम करें (shift among workers)

इसके अलावा हर सुपरवाइजर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके नीचे काम करने वाले सभी कर्मचारियों ने फेस मास्क व ग्लव्स पहनें हैं। इसके साथ साथ हर कर्मचारी का केबिन एक दूसरे से कम से कम 6 फीट दूर होना चाहिए ताकि वह एक दूसरे के संपर्क में न आ सकें। 

इसे भी पढ़ें: लगातार आ रही हिचकी को न करें नजरअंदाज, वैज्ञानिकों के अनुसार हिचकी भी हो सकती है कोरोना पॉजिटिव होने का संकेत

रेस्टोरेंट में रिस्क (Reducing Risk at Restaurants)

अब रेस्टोरेंट आदि भी खुलने लगे हैं। तो यदि आप का मन कभी बाहर जाकर खाना खाने का है तो, आप अवश्य जा सकते है। परंतु आप को कुछ सावधानियां बरतनी होंगी जिन से आप स्वयं को सुरक्षित रख पायें। यह अभी तक प्रमाणित नहीं हुआ है कि यह वायरस खाने के द्वारा भी फैल सकता है परन्तु यह वेटर या किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में आने से जरूर फैल सकता है। 

सीट का चयन करें (seating situations)

जब भी आप रेस्टोरेंट में जाते हैं तो अंदर बैठने की बजाए किसी आउटडोर सीट का चयन करें। क्योंकि आउटडोर में वायरस फैलने का रिस्क इंडोर के मुकाबले कम होता है। इसलिए बाहर की सीट चुनें व ऐसी सीट का चुनाव करें जो बाकी सीटों से बहुत दूर हो। 

इसे भी पढ़ें: घर के कामकाज के लिए 'मेड' आने लगी है तो इन 7 बातों का जरूर रखें ख्‍याल, कोरोना वायरस से रहेंगे सुरक्षित

मास्क का प्रयोग (wear a face covering)

आप खाते समय तो मास्क का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। लेकिन खाने के बाद व खाना खाने से पहले मास्क का प्रयोग अवश्य करें। खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से सेनिटाइज करें। ताकि यदि आप के हाथों पर किसी प्रकार का कीटाणु हो, तो वह आप के शरीर के अंदर न घुस पाए। 

सैलून में रिस्क (Reducing Risk at Hair Salons)

यदि आप स्वयं से अपनी दाढ़ी बना सकते हैं तो सैलून जाना फिलहाल अवॉइड करें।  लेकिन यदि आप को लग रहा है कि आप को हेयर सैलून जाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है तो आप सावधानी बरत कर जा सकते हैं। यह ध्यान रखें कि जो भी व्यक्ति आप का हेयर कट या अन्य काम कर रहा है उसने भी मास्क व ग्लव्स पहना हो। आप चाहे तो उसके हाथ लगने से पहले उसे हैंड वाश करने को बोल सकते हैं। 

कस्टमर की सुरक्षा (Customer protection)

इसके अलावा उसी सैलून में जाएं जहां कस्टमर की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाता है व जिस सैलून में समय समय पर सेनिटाइजेशन किया जाता हो। इसके अलावा सैलून के बॉस को भी अपने वर्कर को कुछ टिप्स देने चाहिए। जैसे यदि कोई वर्कर बीमार है तो उसे काम पर न बुलाएं व सभी के, प्रत्येक कस्टमर सर्विस के बाद हाथ धुलाएँ। मास्क व ग्लव्स का प्रयोग करने को जरूर बोलें।

 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer