इन 8 घरेलू उपायों से दूर हो सकता है कमर दर्द, आयुर्वेदाचार्य से जानें इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो एक्सपर्ट से जानें कुछ घरेलू उपचार, जिनके उपयोग से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इस्तेमाल करने का तरीका भी जानें

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Feb 08, 2021
इन 8 घरेलू उपायों से दूर हो सकता है कमर दर्द, आयुर्वेदाचार्य से जानें इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका

जिस प्रकार की जीवनशैली हम आज के समय में जी रहे हैं उसके चलते कमर दर्द (Back Pain), पीठ में दर्द, रीढ़ की हड्डी का लचीलापन खो देना, कूल्हों के आसपास दर्द, सीने में तकलीफ आदि होना आम बात है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- शारीरिक गतिविधियों की कमी या अत्यधिक शारीरिक कार्य करना, सही ढंग से ना बैठ पाना, मांसपेशियों में तनाव, असंतुलित आहार आदि। ऐसे में पीठ में दर्द (Backache) की समस्या के कारण रोजमर्रा के कार्यों में भी प्रभाव पड़ता है इसीलिए समय पर इस समस्या को ठीक करना जरूरी है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ प्राकृतिक उपचार आपके बेहद काम आ सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप कमर दर्द से राहत (Treatment of Back Pain) पा सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

back pain

1 - गेहूं से दूर करें कमर का दर्द (Wheat for Back Pain)

गेहूं का सेवन हर घर में किया जाता है। वहीं गेहूं कमर दर्द को दूर करने में भी बेहद उपयोगी है। बता दें इसके अंदर ऐसे कंपाउंड मौजूद हैं जो एनाल्जेसिक प्रभाव पैदा कर पीठ के दर्द को दूर करने में मददगार हैं। ऐसे में आप मुट्ठी भर गेहूं को रात भर पानी में भिगोएं और सुबह उठकर उसे पानी से निकालें। अब उसमें धनिया पाउडर और खसखस मिलाएं। अब एक कप दूध मिलाकर इस मिश्रण को उबलने दें। जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो उसे पी लें, आराम मिलेगा।

2 - पीठ दर्द के लिए लहसुन है फायदेमंद (Garlic for Backache)

लहसुन के सेवन से भी पीठ दर्द दूर हो सकता है। ऐसे में आप रोज खाली पेट दो या तीन लहसुन की फाकों का सेवन करें। इसके अलावा आप लहसुन के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि लहसुन का तेल कैसे बनाएं? तो इसके लिए आप तिल का तेल सरसों का तेल और नारियल का तेल गर्म करके उसमें 8 से 10 लहसुन की फांकों को डालें। जब वह फांक अच्छी तरह से भून जाएं और लहसुन का रंग भूरा हो जाए तो उस तेल को छानें और ठंडा होने दें। अब इस तेल से पीठ पर हल्की मसाज करें। बाद में गर्म पानी से नहाएं।

3 - कमर दर्द के लिए सेंधा नमक है उपयोगी (Epsom salt for Back Pain)

कमर के दर्द को दूर करने के साथ-साथ सूजन को भी कम करने में सेंधा नमक बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप सेंधा नमक का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आपको दर्द के साथ सूजन भी कम होती नजर आएगी। साथ ही आप सेंधा नमक को नहाने के टब में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मोच लगने पर कच्ची रोटी लगाने से तुरंत मिलेगा दर्द से आराम, जानिए क्या है ये घरेलू नुस्खा

4 - पीठ दर्द के लिए बर्फ है अच्छी (Ice Pack for Back Pain)

बर्फ के उपयोग से भी कमर दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि कोल्ड कंप्रेस बर्फ द्वारा बनकर पीठ दर्द और सूजन को दूर करता है। ऐसे में आप बर्फ को क्रश करें और उसे एक प्लास्टिक बैग में डालें। फिर डालने के बाद उसे किसी कपड़े से लपेटें और कोल्ड कंप्रेस को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कम से कम 10 से 15 मिनट तक इसे क्षेत्र पर लगा कर हटाएं। ऐसा आप दिन में 5 से 6 बार कर सकते हैं। जो लोग कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते वे हॉट कंप्रेस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

6 - खसखस के उपयोग से कमर दर्द हो दूर (Poppy Seeds for Back Pain)

इसके उपयोग से पेट दर्द को दूर किया जा सकता है। इसके अंदर कई पोषक तत्व मौजूद हैं जो सेहत को अनेक समस्याओं से दूर करने में बेहद कारगर हैं। ऐसे में आप खसखस के बीजों को मिक्सी में पीसकर बने मिश्रण को पूरे दिन में एक या दो बार सेवन करें। आप यह मिश्रण दूध के साथ या दूध पीने के बाद भी ले सकते हैं। पेट दर्द में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर निकलने वाली सफेद-पीली फुंसियों (मिलिया) से पाना है छुटकारा? ये हैं 3 आसान घरेलू उपाय

7 - तुलसी के उपयोग से कमर दर्द में मिले राहत (Basil Leaves for Back Pain)

तुलसी के पत्ते कमर दर्द के इलाज के लिए बेहद उपयोगी हैं। ऐसे में आप 8 से 10 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में डालें और गैस पर उबलने दें। इन पत्तों को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। अब मिश्रण को ठंडा होने दें और नमक मिलाएं। बने मिश्रण का सेवन करें आराम मिलेगा।

8 - अदरक से दूर करें कमर का दर्द (Ginger for Back Pain)

बता दें कि अदरक के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो कमर के दर्द के साथ सूजन को भी कम करने में बेहद उपयोगी हैं। ऐसे में आप अदरक का पेस्ट तैयार करें और उसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और जब वो सूख जाए तो उसे सादे पानी से धो लें और बाद में नीलगिरी का तेल लगाएं, आराम मिलेगा।

नोट- कमर दर्द को दूर करने में ऊपर बताए गए घरेलू उपचार बेहद उपयोगी हैं। लेकिन अगर दर्द गंभीर हो तो हो सकता है कि यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत है ऐसे में बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। अगर ऊपर दिए किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो उसका उपयोग ना करें। साथ ही बताए गए पेस्ट को तभी इस्तेमाल करें जब आपको किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधित एलर्जी ना हो। 

ये लेख मह्रर्षि आयुर्वेद के आयुर्वेदाचार्य औऱ अध्यक्ष 'आनंद श्रीवास्तव' द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Home Remedies in hindi

Disclaimer