Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में क्यों खाते हैं सेंधा नमक? जानें इस नमक से सेहत को मिलने वाले फायदे

नवरात्र व्रत के दौरान 9 दिनों तक सेंधा नमक खाने के भी कई वैज्ञानिक फायदे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

सम्‍पादकीय विभाग
लेटेस्टWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 15, 2020
Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में क्यों खाते हैं सेंधा नमक? जानें इस नमक से सेहत को मिलने वाले फायदे

9 दिनों का हिंदू पर्व नवरात्र इस साल 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। नवरात्र के दौरान बहुत सारे लोग पूरे 9 दिन का उपवास रखते हैं, तो कुछ लोग 2-3 दिनों का। इस व्रत के दौरान मुख्य आहार फलाहार होता है। इसके अलावा कुछ लोग साधारण नमक की जगह सेंधा नमक से बने व्यंजन भी खा लेते हैं। वैसे तो इसका कारण यह बताया जाता है कि साधारण नमक समुद्र से निकलता है और समुद्र में ढेर सारे जलीय जीव होते हैं, इसलिए साधारण नमक शाकाहारी नहीं होता और सेंधा नमक पहाड़ों से प्राप्त होता है, इसलिए ये शुद्ध होता है। खैर धार्मिक मान्यताओं से अलग भी सेंधा नमक के सेवन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिन्हें विज्ञान भी सही मानता है। नवरात्रि के 9 दिनों में सेंधा नमक खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

insidesalt

1. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

जब लोग उपवास रखते हैं तो उस समय में खाने पीने की कुछ ही चीजे खा पाते हैं। तो ऐसे में सेहत पर अहर पड़ता है। जिसके लिए लोग उपवास में सेधा वनक का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियन और पोटेशियम की आच्छी मात्रा पाई जाती है। उपवास के समय लोग जल्दी थक जाते हैं और जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी रहते हैं उनके लिए ये नमक फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसे खाने से शरीर सं थकान दूर होती है और बॉडी रिलैक्स करती है। इसके साथ ही सेंधा नमक शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है।

2. पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद हैं सेंधा नमक 

सेंधा नमक को लोग अक्सर उपवास के समय ही खाते हैं, जिसे लोग लाहैरी के नाम से भी जानते हैं। सेंधा नमक शरीर से पित्त दोष, कफ की समस्या और वात की परेशानी दूर करने में मदद करता है। इस नमक को उपवाल के अलावा लोगों को अपनी रोजाना में भी इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में जमा फैट सेल्स खत्म होते हैं। साथ ही अगर किसी को उल्टी की समस्या हो रही हो तो वह सेंधा नमक को नींबू के साथ खा सकता है। ऐसा करने से उसे जल्द ही उल्टी की समस्या से रहात मिल जाती है। बच्चों को अक्सर पेट में दर्द की समस्या देखने को मिलती है जिसकी बड़ी वजह पेट में कीडें की होती है। ऐसे में आप बच्चों को खाने में सेंधा नमक डालकर दें इससे पेट के कीडों की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी।

3. आंखों के लिए फायदेमंद

आज के समय में लोगों में आंखों की समस्या आप बात हो गई  है क्योंकि वह देर समय तक कप्यूटर पर काम करते रहते हैं और उनका खानपान भी खराब होता जा रहा है। जिसकी सीधा असर आंखों पर पड़ता है। लेकिन सेंधा नमक आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जिन लोंगो को आंखों की समस्या रहती है औऱ उनकी आंखों की रौशनी कम हो रही है तो वह लोग सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं अगर किसी के आंख में इंफेक्शन हो गया है और बहुत दर्द है वह पानी में नमक डालकर आंख साफ करें, ऐसा दिन में कम से कम 4, 5 बार करना है, इससे आंख का इंफेक्शन जल्द खत्म हो जाता है। 

अगर आप भी रख रहें है इस बार नवरात्र के नौ दिन का उपवास तो आप अपने खाने के साथ अपनी सेहत का ख्याल जरूर रखें।

Disclaimer