चेहरे पर निकलने वाली सफेद-पीली फुंसियों (मिलिया) से पाना है छुटकारा? ये हैं 3 आसान घरेलू उपाय

चेहरे पर होने वाली छोटी-छोटी फुंसियों को मिलिया कहते हैं। इन्हें कुछ घरेलू उपायों से आसानी से ठीक किया जा सकता है। जानें ऐसे ही 3 उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 11, 2020Updated at: Feb 05, 2021
चेहरे पर निकलने वाली सफेद-पीली फुंसियों (मिलिया) से पाना है छुटकारा? ये हैं 3 आसान घरेलू उपाय

क्या आपके चेहरे पर छोट-छोटे दाने या फुंसियां हैं, जिनका रंग सफेद या हल्का पीला है? ये मिलिया (Milia) हो सकते हैं। इनमें किसी तरह का दर्द नहीं होता है, इसलिए अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। मगर अगर इन फुंसियों की संख्या बढ़ जाए, तो ये आपकी खूबसूरती खराब करते हैं। मिलिया अक्सर आंखों के नीचे, माथे पर या नाक के पास उभरते हैं। इन फुंसियों में केराटिन भरा होता है। आप जानते हैं कि केराटिन एक ऐसा तत्व है, जो आपके बालों और नाखूनों के लिए विशेष फायदेमंद माना जाता है। आइए आपको बताते हैं मिलिया क्यों होते हैं और इसे ठीक करने के 3 आसान उपाय।

क्यों होती हैं चेहरे पर ये फुंसियां (मिलिया)?

आमतौर पर मिलिया की समस्या उन लोगों को होती है, जो बहुत ज्यादा ऑयल बेस्ड स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जब त्वचा पर बहुत ज्यादा तेल इकट्ठा हो जाता है, तो चेहरे के त्वचा की ऊपरी कोशिकाएं डेड होने के बाद, उनके नीचे तेल जमा हो जाता है और फिर धीरे-धीरे ये मिलिया बन जाते हैं। चूंकि हमारे चेहरे पर सबसे ज्यादा ऑयल आंखों के आसपास बनता है, यही कारण है कि मिलिया भी ज्यादातर आंखों के नीचे ही होती है।

इसे भी पढ़ें: ब्लैकहेड्स, झुर्रियां, दाग-धब्बे होंगे दूर, घर पर बनाएं जायफल से ये नैचुरल स्क्रब

क्या इन्हें फोड़ना चाहिए?

पिंपल्स या एक्ने (मुंहासों) की तरह आप मिलिया को फोड़कर या खुरचकर नहीं निकाल सकते हैं और न ही आपको निकालना चाहिए। इसका कारण ये है कि मिलिया आपकी त्वचा की ज्यादा गहराई में होते हैं, जबकि पिंपल्स ऊपरी त्वचा पर होते हैं। आमतौर पर मिलिया आसानी से अपने आप ठीक नहीं होते हैं। इसलिए इसे हटाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं।

डेड स्किन सेल्स साफ करें

चेहरे के डेड स्किन सेल्स को साफ करने के लिए सप्ताह में 1-2 बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इसके लिए आप चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले किसी अच्छे स्क्रब की मदद ले सकते हैं या घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं। चूंकि आपकी त्वचा पर ऑयल ज्यादा हो गया है, इसलिए मिलिया की समस्या हुई है, इसलिए बेहतर होगा कि आप नैचुरल स्क्रब ही इस्तेमाल करें। अगर आप केमिकल वाले स्क्रब का इस्तेमाल कर भी रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि फुंसियों पर रगड़ते समय कहीं आपको जलन तो नहीं हो रही? अगर ऐसा है, तो स्क्रब बदलें।

Watch Video: इन घरेलू नुस्खे से दूर करें चेहरे के दाग-धब्बे व झाइयां

ग्लाइकोलिक एसिड है मददगार

ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिनमें रेटिनॉल और ग्लाइकोलिक एसिड हो। ये दोनों ही तत्व मिलिया यानी फुंसियों को रोकने में मददगार होते हैं। अगर आप आंखों के पास ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो हो सकता है आपको थोड़ी जलन हो, क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा पतली होती है। मगर इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए सुरक्षित माना जाता है, इसलिए आप इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ताजे फलों से 5 मिनट में बनाएं ये 3 नैचुरल फेस टोनर, चेहरे पर तुरंत लाएंगे निखार और चमक

शहद का इस्तेमाल

मिलिया से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए बढ़िया ऑर्गेनिक शहद लें और इसे फुंसियों वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करें, आपको सप्ताह भर में परिणाम दिखने लगेंगे। आप चाहें तो ओट्स और चीनी को पीसकर इसमें शहद मिलाकर घर पर ही नैचुरल स्क्रब बना सकते हैं।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer