दांतों के प्लाक और टार्टर की इन 5 चीजों से करें सफाई, मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद

दांतों से प्लाक को हटाने के फायदे ये हैं कि ये आपके मुंह को स्वस्थ ही नहीं रखेगा, बल्कि मधुमेह और कोरोनरी डिजीज से भी आपको बचाए रखेगा।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Feb 04, 2021 14:09 IST
दांतों के प्लाक और टार्टर की इन 5 चीजों से करें सफाई, मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

प्लाक और टार्टर दांतों की बेहद आम समस्या है, जो बैक्टीरिया और गंदगी के कारण होता है। दांतों पर टार्टर का दाग असल में लार, भोजन और जमी हुई गंदगी का संचय है। ये दांतों के बाहर, पीले या सफेद पैच के रूप में देख सकते हैं। पर अगर इसकी सफाई न करवाई जाए और इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो ये मुंह में खराब सांस, दांतों में बदबू और कई सारी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए टार्टर का जाना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे क्षय और मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ये मसूड़ों की सूजन और खराब मौखिक स्वास्थ्य, मधुमेह और कोरोनरी रोग जैसी परेशानियों का बढ़ा सकता है। तो आइए जानते हैं दांतों से प्लाक हटाने के उपाय।

insideteethcleaning

दांतों के टार्टर खत्म करने के उपाय (Tartar and Plaque Removal Tips)

एलो वेरा और ग्लिसरीन का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल के फायदों की तारीफ दशकों से की जाती रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल दांतों को प्लेक से मुक्त रखने के लिए भी किया जा सकता है। एक कप पानी लें, इसे आधा कप बेकिंग सोडा और एक चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। फिर, नींबू के कुछ बूंद और ग्लिसरीन के चार चम्मच की एक स्वस्थ खुराक इसमें जोड़ें। अब, अपने दांतों को फॉर्मूला से स्क्रब करें। ये आपके दोंतों की सफाई के साफ पूरे मुंह की सफाई में कारगार है।

इसे भी पढ़ें : दांतों में जमा 'प्लाक' मसूड़ों और मुंह के रोगों का बनता है कारण, इन 5 तरीकों से करें साफ

ऑरेंज पील से दांत रगड़ें

अगर आप फैंसी ग्लिसरीन को अपने दांतों पर रगड़ना पसंद नहीं करते हैं, तो आप थोड़ा सरल कुछ पसंद कर सकते हैं। आप अपने दांतों पर सीधे नारंगी के छिलके को रगड़ सकते हैं और इससे प्लाक और टार्टर में आपको बहुत मदद मिलेगी। आप इसके छीलके को भी मैश कर सकते हैं और इसे दाग वाले क्षेत्रों पर लगा लें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर कुल्ला करें। लगातार ये प्रयोग आपके दातों की सफाई कर देगा।

insideusingvenigerwater

विटामिन पेस्ट 

तुम भी विटामिन सी भारी फलों का एक सुपर पौष्टिक पेस्ट एक साथ मैश कर सकते हैं। तो इसके लिए संतरे, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, और कुछ भी जो आपके पास हो उसे इस्तेमाल करें। एक साथ मिलाएं जब तक कि आप एक मोटी पेस्ट न बन जाए और फिर इसे टैटार और प्लग पर लगाएं। पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह से कुल्ला करें। ये विटामिन सी बैक्टीरिया को हटाने और आपके मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : सेहत के लिए बेहद खास हैं ये 5 सफेद रंग की सब्जियां, जानें हर व्यक्ति के डाइट में क्यों जरूरी हैं सफेद सब्जियां

तिल के बीज चबाना

तिल के बीज या तेल को एक सक्रिय दंत स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना, प्लाक और टार्टर को धीरे से हटा देगा। इसे साफ करने के लिए, बस एक मुट्ठी तिल अपने मुंह में रखें। उन्हें चबाएं, लेकिन उन्हें निगलें नहीं। फिर एक पुराना टूथब्रश लें और अपने दांतों को ब्रश करें। तील के साथ ये ब्रश एक स्क्रब के रूप में कार्य करेंगे और दाग वाले दांतों की सतह को नाजुक रूप से सफाई करेंगे।

insidealoevera

सिरका के घोल से गरारे करें

ये प्लाक को हटाने के लिए एक सुखद तरीका नहीं है, लेकिन यह प्राकृतिक है और दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाने की गारंटी है। यह बहुत अप्रिय स्वाद वाला लेगेगा लेकिन यह प्रभावी है। इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए सिरका के दो बड़े चम्मच और पानी के चार औंस से मिलकर गिलास में रख लें। अब इस सिरके के घोल से गरारे करें। अधिक से अधिक फायदे लेने के लिए हर 2-3 दिनों में ये गरारे और दोहराएं।

Read more articles on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer