Doctor Verified

गर्मियों में क्यों ज्यादा होती है किडनी की पथरी की समस्या? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव के उपाय

Kidney Stone In Summer Causes: गर्मियों में किडनी स्टोन के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं, लेकिन ऐसा क्यों होता है? यहां जानें एक्सपर्ट से। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
गर्मियों में क्यों ज्यादा होती है किडनी की पथरी की समस्या? डॉक्टर से जानें कारण और बचाव के उपाय

गर्मियों के मौसम में कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। अकसर यह देखा जाता है कि गर्मियों में गुर्दे में पथरी या किडनी स्टोन (Kidney Stone In Summer) के मामले काफी बढ़ जाते हैं। गुर्दे में पथरी होने पर पीठ के निचले हिस्से और कमर में गंभीर दर्द होता है। यह एक बेहद गंभीर समस्या है, जो आपकी किडनी को डैमेज कर सकती है। लेकिन सवाल यह है कि गर्मी के मौसम में ही किडनी स्टोन की समस्या ज्यादा क्यों होती है (Kidney Stone In Summer Causes In Hindi)? यह जानने के लिए हमने शारदा हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा की डॉक्टर पुनीत गुप्ता (सीनियर कंसल्टेंट - नेफ्रोलॉजिस्ट) से बात की। इस लेख में हम जानेंगे गर्मियों में किडनी की पथरी की समस्या ज्यादा होने का कारण और बचाव के उपाय (Kidney Stone In Summer Causes Prevention In Hindi)

गर्मियों में क्यों ज्यादा होती है किडनी की पथरी की समस्या (Kidney Stone In Summer Causes In Hindi)

डॉक्टर पुनीत गुप्ता बताते हैं कि गर्मियों में हमें ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है। जब हम पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो इससे शरीर डिहाइड्रेट (Dehydrate) हो जाता है। साथ ही हम गर्मियों में पानी के बजाए अन्य सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन अधिक करते हैं जैसे सोडा, कोल्ड ड्रिंक या अन्य ड्रिंक्स जिनमें बहुत चीनी होती है। इसका हानिकारक असर हमारी किडनी पर पड़ता है। इसका अलावा गर्मियों में पसीना अधिक निकलता है तब भी शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है, जिससे हमारा यूरिन आउटपुट भी प्रभावित होता है। जब लगातार शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बनी रहती है तो इसके कारण किडनी में छोटे-छोटे क्रिस्टल बनने लगते हैं। जिससे किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है।

इसे भी पढें: किडनी खराब होने का कारण बन सकती हैं ये 4 बातें, जानें क्या होते हैं इसके शुरुआती लक्षण

किडनी स्टोन के लक्षण (Kidney Stones Symptoms In Hindi)

  • किडनी स्टोन की समस्या होने पर आपको पीठ के निचले हिस्से और कमर में गंभीर दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • बुखार, पेट में दर्द, उल्टी और ठंड लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं
  • पेशाब में रुकावट महसूस होती है और कम पेशाब आता है
  • लाल पेशाब आना या पेशाब के दौरान खून आना
  • पेशाब करने में दर्द होना
  • बार-बार पेशाब आना

कुछ लोगों को गुर्दे में पथरी होने की शुरुआत में कमर दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव नहीं हो सकता है, लेकिन अगर अन्य लक्षण दिखाई देते हैं तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

गर्मियों में किडनी स्टोन की समस्या से कैसे बचें (Kidney Stone In Summer Prevention In Hindi)

डॉक्टर पुनीत गुप्ता के अनुसार गर्मियों में आपको पानी ज्यादा पीना चाहिए, क्योंकि इन दिनों शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है। ज्यादा पसीने के कारण आपके शरीर का सारा पानी शरीर से बाहर निकल जाता है और पेशाब कम बन पाता है। आपको अपना यूरिन आउटपुट बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पानी और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप उन सोड़ा और अधिक चीनी वाली हानिकारक ड्रिंक्स का सेवन करें, आप उनके बजाए छाछ, लस्सी, नींबू पानी और फलों का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा नमक और चाय-कॉफी के सेवन से बचें, क्योंकि इससे आपके यूरीन में कैल्शियम ज्यादा बनता है।

इसे भी पढें: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 बीमार‍ियों का प्रकोप, जानें कैसे करें बचाव

किडनी में पथरी होने का मुख्य कारण तो लाइफस्टाइल और आपकी डाइट ही होती है। लेकिन बहुत अधिक गर्मी पड़ना भी किडनी की पथरी का एक कारण बन सकता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: डॉ पुनीत गुप्ता ( सीनियर कंसल्टेंट - नेफ्रोलॉजिस्ट) शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा)

Disclaimer