Doctor Verified

बढ़ती उम्र में आंखों के इन 4 रोगों का बढ़ जाता है खतरा, जानें 40 की उम्र के बाद कैसे रखें आंखों का खयाल

40 साल की उम्र के बाद आंखों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ने लगती हैं, जानें बढ़ती उम्र के कारण आंख से जुड़ी समस्याओं और उनसे बचाव के उपाय के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
बढ़ती उम्र में आंखों के इन 4 रोगों का बढ़ जाता है खतरा, जानें 40 की उम्र के बाद कैसे रखें आंखों का खयाल

बढ़ती उम्र के बाद स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं बढ़नी शुरू हो जाती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण आपकी लाइफस्टाइल और खानपान भी हो सकता है। 40 साल की उम्र के बाद आंखों से जुड़ी बीमारियों का खतरा लोगों में बढ़ जाता है। इस उम्र में आंख की रोशनी कमजोर होना, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। 40 साल के बाद की उम्र में आंखों से जुड़ी बीमारियों का एक कारण आपकी लाइफस्टाइल और खानपान भी हो सकता है। सही समय पर बचाव के लिए कदम न उठाने पर आपको आंख से जुड़ी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। बढ़ती उम्र के कारण लोगों में सबसे ज्यादा आंख की रोशनी कमजोर होने की समस्या देखी गयी है। इस समस्या से निपटने के लिए सही समय पर कदम नहीं उठाने पर आपके आंख की रोशनी एकदम से कमजोर हो सकती है और आंखों से जुड़ी कई अन्य गंभीर समस्याएं जैसे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा आदि का खतरा रहता है। आइये जानते हैं बढ़ती उम्र में आंखों से जुड़ी गंभीर समस्याओं के बारे में और उम्र के कारण आंख से जुड़ी समस्याओं के उपाय के बारे में।

बढ़ती उम्र में आंख से जुड़ी इन समस्याओं का खतरा (Common Age Related Eye Problems in Hindi)

40 साल की उम्र आंख से जुड़ी समस्या जैसे नजर कमजोर होना आदि का खतरा बढ़ जाता है। सीतापुर आंख अस्पताल के डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह के मुताबिक मौजूदा समय में मोबाइल फोन के इस्तेमाल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर घंटों काम करने के कारण आपकी नजर कमजोर हो सकती है। 40 साल के बाद आपको आंख से जुड़ी ये समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में अक्सर परेशान करती हैं आंखों से जुड़ी ये 5 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव

Eye-Problems-Prevention

1. नजर कमजोर होना

40 साल की उम्र के बाद खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से आपकी नजरें कमजोर हो सकती हैं। आंख की रोशनी कम होना आपके शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ा भी हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी समस्याओं की वजह से आपके आंख की रोशनी कमजोर हो सकती हैं। समय रहते अगर इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो इसकी वजह से आपको गंभीर समस्या भी हो सकती है।

2. ड्राई आई सिंड्रोम

आंख में सूखापन या ड्राई आई की समस्या को ड्राई आई सिंड्रोम कहा जाता है। इसकी वजह से आपकी आंख में आंसू कम बनने लगते हैं और आंख में सूखापन महसूस होता है। ड्राई आई सिंड्रोम में आपको आंख में खुजली की समस्या, आंख में जलन और हर समय हल्का दर्द बना रह सकता है। ड्राई आई सिंड्रोम के कारण बढ़ता प्रदूषण, कंप्यूटर या लैपटॉप का ज्यादा देर तक प्रयोग, मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना है।

3. मोतियाबिंद 

आंख में मोतियाबिंद की समस्या बढ़ती उम्र में सबसे आम है। इस बीमारी की वजह से आंख में मौजूद लेंस से आपको धुंधला नजर आने लगता है। शुरूआती समय में मोतियाबिंद के लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज कराना फायदेमंद होता है। अगर यह बीमारी लंबे समय तक बनी रहती है तो इसकी वजह से आपकी आंखे हमेशा के लिए खराब हो सकती हैं। गंभीर मामलों में मोतियाबिंद का इलाज करने के लिए सर्जरी का सहारा लिया जाता है।

4. आंख से पानी आना

आंख से पानी आना बढ़ती उम्र से जुड़ी एक गंभीर समस्या है। इस समस्या में आपकी आंख में दर्द, बहुत ज्यादा आंसू आना आदि समस्याएं हो सकती हैं। इस समस्या से बचने के लिए आंखों को ढककर रखना होता है। इसके लिए आपको डॉक्टर चश्मा पहनने की सलाह देते हैं। शुरुआत में इस समस्या के लक्षणों को पहचानकर एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

40 की उम्र के बाद कैसे रखें आंखों का खयाल? (Eye Problems Prevention Tips in Hindi)

40 साल की उम्र के बाद खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े कारणों की वजह से आपको आंखों से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

1. आंख से जुड़ी गंभीर समस्याओं से बचाव के लिए आपको समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। साल में एक बार आपको आंख की जांच जरूर करानी चाहिए। 40 साल के बाद आपको साल में एक बार आंख की जांच जरूर करानी चाहिए। शुरूआती समय में आंख से जुड़ी समस्याएं होने पर आप जांच कराने से इसके बारे में जानकारी पा सकते हैं।

2. सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों की वजह से आंखों को काफी नुकसान होता है। इसलिए बढ़ती उम्र में आंखों से जुड़ी बीमारियों से बचाव करने के लिए धूप के चश्मे जरूर लगाना चाहिए। 

Eye-Problems-Prevention

इसे भी पढ़ें : आंखों की बीमारियों का कारण बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, जानें इनसे बचाव के उपाय

3. डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब चश्मे जरूर लगाने चाहिए। बढ़ती उम्र में आंख की रोशनी कमजोर होने से बचाने के लिए और आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको डॉक्टर द्वारा बताये गए चश्मे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

4. आंख से जुड़ी कई बीमारियां आपकी जीवनशैली और डाइट के कारण हो सकती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको हेल्दी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए। आंखों को हेल्दी बनाये रखने के लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और फल आदि को जरूर शामिल करें।

5. नियमित रूप से योग या व्यायाम का अभ्यास आपको बढ़ती उम्र की बीमारियों से बचाने का काम करता है। आंख से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने के लिए आपको योग या व्यायाम आदि का नियमित अभ्यास जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : आंखों के दर्द को दूर करने में बेहद कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

आप ऊपर बताये गए तरीकों से अपनी आंखों को 40 साल की उम्र के बाद बीमारियों और समस्याओं से बचा सकते हैं। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो 40 साल की उम्र के बाद धूम्रपान कम करने से फायदा मिल सकता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer