आंखों की जांच के लिए डॉक्‍टर के पास कब जाएं? पढ़ें नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह

आंखों की जांच की जरूरत कब पड़ती है? इसके लिए डॉक्‍टर के पाए कब जाएं? वरिष्‍ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर स्‍वर्णिमा अग्रहरि ने विस्‍तार से इन सवालों के जवाब दिए हैं।

Atul Modi
Written by: डॉ स्वर्णिमा अग्रहरीPublished at: Nov 07, 2019Written by: Atul Modi
आंखों की जांच के लिए डॉक्‍टर के पास कब जाएं? पढ़ें नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह

कई बार ऐसा होता है जब हमें लगता है कि हमारी आंखें थक गई हैं और उन्हें आराम की जरूरत है। जब ऐसा होता है तो हम उन्हें बंद कर लेते हैं और थोड़ा रिलैक्‍स होने की कोशिश करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी आंखें आपको कुछ संकेत दिखा रही हैं। शायद आपको बता रही हैं कि आपको अपने आंखों के डॉक्‍टर से मिलने की जरूरत है। यदि आपकी नजर धुंधली हो रही है, तो यह स्पष्ट संकेत है कि आपकी दृष्टि कमजोर हो रही है। लेकिन इसके अलावा, कई और संकेत हैं जो आप से चीख-चीखकर ये बता रहे हैं कि आपको एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से मिलने की जरूरत है। इसलिए, इससे पहले आपकी आंखों की नजर कमजोर होने लगे अपने लक्षणों को जानकर उनका तुरंत इलाज कराएं। क्‍योंकि आंख न सिर्फ हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती है बल्कि इस खूबसूरत दुनिया को देखने का माध्‍यम भी बनती है। 

मनोहरदास आई हॉस्पिटल, प्रयागराज (मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, से संबद्ध) में नेत्र रोग में वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉक्‍टर स्‍वर्णिमा अग्रहरि ने बताया कि, "दृष्टि कमजोर होने पर हमारी आंखें कई लक्षण दिखाती हैं, जिन्‍हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए। कुछ संकेत हैं जो बताते हैं कि आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं, ऐसे में आपको तुरंत एक्‍सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।" 

eye-care

1. लंबे समय से सिरदर्द होना

यदि आप लंबे समय से सिरदर्द से गुजर रहे हैं तो आपकी दृष्टि जोखिम में हो सकती है। आंखों पर एक अनचाहा दबाव विभिन्न प्रकार की समस्‍याएं पैदा कर सकता है। यदि आपकी आंखें कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक चिपकी रहती हैं, तो आपकी दृष्टि गड़बड़ हो सकती है। कंप्यूटर का अत्यधिक चमकदार या मंद प्रकाश आंखों को कमजोर कर सकता है।

2. आंखों पर धब्‍बे या फ्लोटर्स का होना 

बहुत से लोग इस समस्या को महसूस करते हैं। जब वे अपनी आंखें खोलते हैं तो उन्हें कुछ फ्लोटर्स या धब्‍बे दिखाई देते हैं जो उनकी दृष्टि को बाधित करती हैं। आंखों की कोशिकाओं और नसों के कारण ऐसा होता है। कभी-कभी आपकी आंख बहुत थक जाती है और आराम चाहते हैं लेकिन फिर भी अगर आप उन पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं। इससे आपकी दृष्टि कमजोर हो सकती है। ऐसे में आपको विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से आंखों में हो जाती है कलर ब्‍लाइंडनेस की समस्‍या, ऐसे करें उपचार

3. आंखों में दर्द और थकान

क्या आपको लगता है कि आप बहुत जल्दी थक जाते हैं और आपकी आंखे दर्द कर रही हैं? जल्द ही आपको चेकअप की जरूरत पड़ सकती है। मौसमी एलर्जी से आपको कितनी नींद आ रही है, ये सभी अस्थायी आंखों में दर्द या थकान का कारण बन सकते हैं। लेकिन, अगर यह दर्द आपकी आंख को बार-बार बंद करने पर मजबूर कर रहा है और जीर्ण सिरदर्द की ओर ले जा रहा है तो आपको अपने नेत्र चिकित्सक से जांच करवाने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों की 5 आदतें जो उनकी कमजोर हो रही आंखों का है संकेत

4. धीरे-धीरे धुंधला दिखाई देना

जब आपकी दृष्टि सिरदर्द और आंखों की थकान के साथ-साथ दिन-प्रतिदिन क्षीण हो रही है, तो आपको किसी अन्य संकेत की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। जब आप शक्ति बढ़ाते या घटते हैं, तो यह आपकी दृष्टि को बाधित करता है और आपको किसी तनाव के बिना कुछ भी देखने के लिए प्रतिबंधित करता है। तो, आपको अपने नेत्र विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना 10 मिनट करें ये काम, आंखों की बढ़ेगी नेचुरल रोशनी

5. आंखों का भेंगापन या तिरछापन

अगर आपकी आंखें भेंगी हो रही हैं तो यानी आपकी दृष्टि कमजोर हो रही हैं। यह ज्यादातर तब बढ़ता है जब आप कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, ड्राइविंग करते हैं, पढ़ते हैं आदि। 

Read More Articles On Eye Disorder In Hindi

Disclaimer