Doctor Verified

Health Day 2022: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 बीमार‍ियों का प्रकोप, जानें कैसे करें बचाव

गर्मि‍यों के दौरान इन 5 बीमार‍ियों का प्रकोप बढ़ जाता है, जानते हैं इनके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
Health Day 2022: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 बीमार‍ियों का प्रकोप, जानें कैसे करें बचाव

हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्‍थ डे मनाया जाता है। हेल्‍थ डे के मौके पर हम आपके ल‍िए कुछ खास मुद्दों को उजागर करेंगे। वैसे तो हम हर द‍िन कई बीमार‍ियों का सामना करते हैं पर मौसम बदलने के साथ इन बीमार‍ियों का प्रकोप और भी ज्‍यादा बढ़ जाता है। जैसे-जैसे गर्मी का पारा बढ़ता है, बीमार‍ियों का प्रकोप भी बढ़ने लगता है, इसका खतरा कम करने के ल‍िए आप डाइट और रूटीन में बदलाव करें। इस लेख में हम 5 ऐसी बीमार‍ियों के बारे में जानेंगे ज‍िनका प्रकोप गर्मी के द‍िनों में बढ़ जाता है और उनसे बचने के उपाय भी जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

heat stroke 

image source: rush.edu

1. लू लगना (Heatstroke)

गर्मि‍यों की सबसे कॉमन परेशानी है लू लगना। आपको लू लगने से बचने के ल‍िए तेज धूप में जाने से बचना है, कोश‍िश करें क‍ि हर समय हाइड्रेट रह सके, लू से बचने के ल‍िए ये एक आसान तरीका है। अगर आपको तेज बुखार, उल्‍टी, तेज सांस लेना, चक्‍कर आना, कमजोरी महसूस होने जैसे लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्‍टर से संपर्क करें।     

इसे भी पढ़ें- त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जानें कौन सा प्रोडक्ट कितनी मात्रा में यूज करें     

2. स्‍क‍िन रैशेज या घमौरी (Skin rashes or Heat rashes)

गर्मी में ज्‍यादा पसीना न‍िकलता है ज‍िसके कारण रैशेज या घमौरी की समस्‍या हो सकती है। अगर आप बहुत टाइट कपड़े पहनते हैं तो आपको स्‍क‍िन रैशेज या घमौर‍ियों की समस्‍या हो सकती है। घमौर‍ियों के कारण खुजली की‍ समस्‍या होती है इसल‍िए आपको हल्‍के रंग के कपड़े पहनने चाह‍िए और रोजाना स्‍नान लेना चाह‍िए ज‍िससे इंफेक्‍शन न हो।   

3. पील‍िया (Jaundice)

गर्मी के द‍िनों में पील‍िया की समस्‍या एक कॉमन समस्‍या है। अगर आपने दूष‍ित पानी और खाना यूज क‍िया है तो भी आपको हेपेटाइट‍िस या पील‍िया की समस्‍या हो सकती है। पील‍िया होने पर आंख और नाखून पीले होने लगते हैं अगर आपको पील‍िया से बचना है तो ल‍िवर को हेल्‍दी रखना जरूरी है। ल‍िवर को हेल्‍दी रखने के ल‍िए हल्‍का खाना खाएं।     

4. टायफाइड (Typhoid)

गर्मि‍यां बढ़ने के साथ टायफाइड का प्रकोप भी बढ़ जाता है। टायफाइड एक वॉटर बॉर्न ड‍िसीज है, ये दूष‍ित पानी को पी लेने से या दूष‍ित खाने का सेवन करने से फैलती है। आमतौर पर जब बैक्‍टीर‍िया पानी के साथ शरीर में एंटर करता है तब टाइयफाइड के लक्षण नजर आने लगते हैं। टायफाइड से बचने के ल‍िए आप बच्‍चों को वैक्‍सीन जरूर लगवाएं।  

इसे भी पढ़ें- आपकी आंखों को इन 7 तरीकों से प्रभावित करता है गर्म मौसम, जानें गर्मी के लिए जरूरी आई केयर टिप्स  

5. च‍िकनपॉक्‍स-मीजल्‍स (Chickenpox-Measles)

मीजल्‍स ज‍िसे हम रुबेला के नाम से भी जानते हैं ये पैरामाइक्‍सो वायरस से फैलता है, इसके कारण आपको हाई फीवर, गले में दर्द की समस्‍या, आंखों में जलन आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। केवल टीकाकरण ही इसका बचाव है। इसी तरह गर्मी के द‍िनों में च‍िकनपॉक्‍स भी बढ़ता है और उससे बचने के ल‍िए आपको टीकाकरण करवाना जरूरी है।  

गर्म‍ियों में बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent summer diseases in hindi)

summer rashes

image source: mehilainen

गर्मी के मौसम में आप बीमार‍ियों से बचना चाहते हैं तो इन ट‍िप्‍स को फॉलो करें-

  • इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट करने के ल‍िए आप अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें, संतरे में व‍ि‍टाम‍िन सी की अच्‍छी मात्रा होती है आप उसे अपने डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं पर जूस के बजाय संतरा खाएंगे तो ज्‍यादा फायदेमंद होगा क्‍योंक‍ि फल के रेशे हमारी सेहत के ल‍िए अच्‍छे होते हैं जबक‍ि जूस को केवल स्‍टॉर्च माना जाता है।
  • आपको गर्मी के द‍िनों में बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए रोजाना एक्‍सरसाइज करें, एक्‍सरसाइज में आप 15 म‍िनट मेड‍िटेशन को दें, आधा घंटा वॉक करें, आधा घंटा योगा को दें और बाक‍ि आधा घंटा इंटेंस वर्कआउट कर सकते हैं। 
  • गर्मी के द‍िनों में बैक्‍टीर‍ियल और फंगल इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए आप रोजाना स्‍नान लें और साफ-सफाई का खास ख्‍याल रखें। 
  • गर्मी के द‍िनों में आपको अपनी डाइट का खास ख्‍याल रखना है, प्रोसेस्‍ड या इंसटेंट फूड्स का सेवन न करें, आपको ताजा पका हुआ सादा खाना लेना चाह‍िए, गर्म‍ियों में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है इसल‍िए आपको 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन जरूर करना है।   
  • गर्मि‍यों में आपको बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त नींद भी लेनी है, रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेंगे तो आप आसानी से बीमार नहीं पड़ेंगे, नींद पूरी करने से बॉडी की इम्‍यून‍िटी बनी रहती है।      

सही डाइट और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के साथ एक्‍सरसाइज करेंगे तो आप गर्मि‍यों में होने वाली बीमार‍ियों से खुद को बचा सकते हैं। 

main image source: omaniajournal, infornicle

Disclaimer