बिना कारण घट रहा है वजन तो हो जाएं सावधान, इन 5 गंभीर बीमारियों के कारण भी होने लगता है वेट लॉस

वजन घटने के कई गंभीर कारण हो सकते हैं। इन कारणों में थायराइड के साथ-साथ कैंसर, टीबी, डिप्रेशर जैसे गंभीर कारण भी शामिल हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 04, 2022
बिना कारण घट रहा है वजन तो हो जाएं सावधान, इन 5 गंभीर बीमारियों के कारण भी होने लगता है वेट लॉस

हम में से कई लोग वजन घटाने के लिए काफी कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी ज्यादा वजन कम नहीं होता है। वहीं, कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिनका वजन बिना किसी डाइट प्लान और एक्सरसाइज के काफी तेजी से घटना है। कुछ स्थितियों में वजन घटना या फिर एक समान करना सामान्य सी बात है। लेकिन कुछ स्थितियों में यह एक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है। जी हां, कुछ ऐसी समस्याएं भी हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर का वजन तेजी से घटता है। आज हम इस लेख में वजन तेजी से घटने के कारणों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं किन बीमारियों की वजह से घटता है वजन- 

बिना वजह क्यों घटता है वजन? (Unexplained weight loss Causes)

1. डिप्रेशन  (Depression)

डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्तियों के शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। अगर आप लगातर 2 या इससे अधिक सप्ताह से उदासी, चिंजा और स्ट्रेस जैसा महसूस कर रहे हैं, तो यह डिप्रेशन की स्थिति हो सकती है। इस स्थिति में व्यक्ति को भूख न लगना, नींद की परेशानी, उदास रहना जैसे लक्षण दिखते हैं। साथ ही शरीर का वजन भी काफी तेजी से घटता है। इस स्थिति में तुरंत किसी अच्छे मनोचिकित्सक से सलाह लें। 

इसे भी पढ़ें - वजन कम करने के लिए लंच या डिनर में खाएं ये कद्दू का सलाद, जानें रेसिपी

2. रूमेटोइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis)

रूमेटोइड अर्थराइटिस एक ऑटो इम्यून बीमारी है, जिसमें हमारे शरीर की इम्यूनिटी स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती हैं। इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द होता है। साथ ही शरीर में सूजन की परेशानी हो सकती है। कुछ लोगों में इस परेशानी की वजह से मेटाबॉलिज्म काफी तेज हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर का वजन काफी तेजी से घटने लगता है। इसलिए अगर आपके शरीर का वजन काफी तेजी से घट रहा है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

3. डायबिटीज (Diabetes)

टाइप 1 डायबिटीज से ग्रसित व्यक्तियों के शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। दरअसल, इस डायबिटीज में हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम पैनक्रियाज (Pancreas ) में इंसुलिन तैयार करने वाली कोशिकाओं पर हमला कर देता है। ऐसे में बिना इंसुलिन के हमारा शरीर शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इस वजह से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। कुछ स्थितियों में व्यक्तियों के शरीर का वजन काफी तेजी से घटने लगता है। क्योंकि यह आपके भूख की प्रक्रिया को प्रभावित करती है। 

4. इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (Inflammatory bowel disease)

इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज से ग्रसित व्यक्तियों के शरीर का वजन काफी तेजी से घट सकता है। दरअसल, इस परेशानी से ग्रसित व्यक्तियों को पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसमें कई तरह की परेशानी जैसे- दस्त, उल्टी, पेट में सूजन इत्यादि होता है। इन परेशानियों की वजह से भूख की कमी होने लगती है, जिसके कारण शरीर का वजन काफी तेजी से घटने लगता है। अगर आपको वजन कम होने के साथ-साथ इस तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। 

5. हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism)

थायराइड की वजह से मोटापा होता है। शायद हम में से कई लोग इस बात से वाकिफ होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि थायराइ़ड की वजह से वजन घट भी सकता है। जी हां, थायराइड दो तरह के होते हैं, जिसमें से हाइपरथायरायडिज्म की वजह से आपके शरीर का वजन घट सकता है। इस थायराइड की परेशानी से ग्रसित व्यक्ति का थायराइड अति सक्रिया (Overactive) हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर का वजन काफी तेजी से घटने लगता है। हाइपरथायरायडिज्म में वजन घटने के साथ-साथ थकान, गर्मी न बर्दाश्त होना, नींद की समस्या इत्यादि परेशानी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - इन 4 बातों का आपके कैलोरीज बर्न करने की क्षमता पर पड़ता है असर, वजन घटाना चाहते हैं तो रखें इनका ध्यान

शरीर में तेजी से वजन घटने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। जैसे- कैंसर, टीबी, मांसपेशियों में समस्या, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि। 

ध्यान रखें कि वजन घटना एक सामान्य स्थिति नहीं है। कभी-कभी गंभीर कारणों से शरीर का वजन घट सकता है। इसलिए अपने शरीर में दिख रहे इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज न करें। अगर आपके शरीर का वजन बिना कारण घट रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

Disclaimer