इन 4 बातों का आपके कैलोरीज बर्न करने की क्षमता पर पड़ता है असर, वजन घटाना चाहते हैं तो रखें इनका ध्यान

आप एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह बातें कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर्स पर निर्भर करती हैं। आइए जानते हैं इन फैक्टर्स के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Apr 11, 2022
इन 4 बातों का आपके कैलोरीज बर्न करने की क्षमता पर पड़ता है असर, वजन घटाना चाहते हैं तो रखें इनका ध्यान

क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि जब आप एक नया वर्कआउट रूटीन फॉलो करना शुरू करते हैं, तो कितनी कैलोरी बर्न करते हैं? दरअसल, कभी-कभी हमें लगता है कि हमारी डाइट और लाइफस्टाइल बिल्कुल सही है, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है। ऐेसे में हम दोबारा से अपने वर्कआउट और डाइट में बदलाव करने का सोचने लग जाते हैं। लेकिन क्या कैलोरी बर्न करने के लिए वर्कआउट और डाइट का ही सही होना जरूरी है? क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि एक दिन में आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं? अगर नहीं, तो वजन घटाने की प्रक्रिया में इस तरह की बातों पर जरूर ध्यान दें। इसके अलावा कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखें, जिससे आप अपने बॉडी के अनुसार कैलोरी बर्न कर सकते हैं। दरअसल, कुछ ऐसे कारक होते हैं, जिसके आधार पर आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो कैलोरीज बर्न करने की क्षमता पर असर डाल सकता है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ कारकों के बारे में- 

 1. अधिक वजन होने पर तेजी से होती है कैलोरी बर्न

आपके शरीर का वजन जितना अधिक होता है, एक्सरसाइज के दौरान आपके शरीर की कैलोरी उतनी ही तेजी से बर्न होती है। दरअसल, अधिक वजन वालों को किसी भी शारीरिक गतिविधि में हिस्सा लेने के लिए अधिक उर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में उनकी कैलोरी अधिक तेजी से बर्न होती है। ऐसे में डाइट और एक्सरसाइज के दौरान जब आप अपने शरीर का वजन घटा रहे हैं, तो एक पड़ाव पर आपको भी रुटीन में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। एक ही तरह के रुटीन फॉलो करने से एक समय पर आपके शरीर का कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम होने लगती है। इसलिए एक्सपर्ट या डायटीशियन की मदद से अपने रुटीन को बदलते रहें।

इसे भी पढ़ें - 1500 कैलोरी डाइट प्लान: एक्सपर्ट से जानें डाइट में क्या जोड़ें और क्या नहीं

2. उम्र कैलोरी बर्न करने की क्षमता करती है प्रभावित

 उम्र के साथ-साथ मसल्स कमजोर होने लगते हैं। कुछ रिसर्च से पता चलता है कि 30 साल की उम्र के बाद हर दशक में आपके शरीर की लगभग 3 से 5 प्रतिशत तक मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में उम्र के साथ-साथ आपके शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम होने लगती हैं। 

 3. मसल्स मास, टिश्यूज की तुलना में तेजी से हो सकता है बर्न

मसल्स की तुलना में टिश्यूज की वसा कम तेजी से बर्न होती हैं। अगर आपके शरीर का मसल्स मास काफी ज्यादा है, तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर का वजन तेजी से घटेगा। आपके शरीर की मांसपेशियां जितनी अधिक मजबूत होंगी, आपके शरीर का वजन उतनी ही तेजी से घटेगा। एक्सरसाइज के दौरान शरीर की मसल्स मास उतनी ही तेजी से सिकुड़ती हैं। दरअसल, अधिक मसल्स मास वाले व्यक्तियों को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होगी। ऐसे में उनके शरीर की अधिक कैलोरी बर्न होती है। 

4. बायोलॉजिकल सेक्स ( Biological Sex)

मेटाबॉलिज्म और कैलोरी बर्न रेट की बात कि जाए, तो पुरुषों को ज्यादा फायदा होता है। एक्सरसाइज के दौरान पुरुषों में महिलाओं की तुलना में तेजी से कैलोरी बर्न करने की क्षमता होती है। दरअसल, पुरुषों की हाइट और मांसपेशियां महिलाओं की तुलना में अधिक होती हैं। इसलिए उनकी कैलोरी तेजी से बर्न होती है। समान उम्र और वजन होने पर भी पुरुषों का वजन महिलाओं की तुलना में तेजी से घटता है। 

इसे भी पढ़ें - ये हैं सबसे कम कैलोरी वाले 5 अनाज, वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें इन्हें

वजन घटाने के दौरान आप इन बातों का ध्यान रखें। इन बातों से कैलोरी बर्न करने के दौरान आपको काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही अपने डाइट और एक्सरसाइज में किसी भी तरह के बदलाव के दौरान डॉक्टर या डायटीशियन से सलाह जरूर लें।

Disclaimer