कश्मीरी लहसुन खाने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, दूर होता है कई बीमारियों का खतरा

कश्मीरी लहसुन जिसे पहाड़ी लहसुन या हिमालयन गार्लिक कहा जाता है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जानें इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 16, 2021 11:49 IST
कश्मीरी लहसुन खाने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, दूर होता है कई बीमारियों का खतरा

भारत के लगभग हर किचेन में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन बड़े आकार का हल्का सफेद रंग वाला होता है। लेकिन क्या आपने सिंगल क्लोव यानी एक कली वाला छोटे आकार का लहसुन देखा है? इसे कश्मीरी लहसुन (Kashmiri Garlic) या हिमालयन लहसुन भी कहा जाता है। सामान्य रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले लहसुन से साइज में छोटा और गहरे रंग का यह लहसुन तमाम गुणों से युक्त माना जाता है। कश्मीरी लहसुन को पहाड़ी लहसुन, हिमालयन सिंगल क्लोव गार्लिक या स्नो गार्लिक के नाम से भी जाना जाता है। कश्मीरी लहसुन दुनिया में पाए जाने वाले सभी लहसुन से 7 गुना अधिक शक्तिशाली माना जाता है और इसमें तमाम औषधीय गुण भी होते हैं। कश्मीरी लहसुन का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में भी फायदा मिलता है। आइये जानते हैं कश्मीरी लहसुन के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

कश्मीरी लहसुन में मौजूद पोषक तत्व (Kashmiri Garlic Nutritional Value)

कश्मीरी लहसुन जिसे पहाड़ी लहसुन के नाम से ही जाना जाता है, तमाम औषधीय गुणों से युक्त होता है। दिखने में यह लहसुन सामान्य लहसुन से छोटा होता है और एक कश्मीरी लहसुन में एक ही कली होती है इसलिए इसे सिंगल क्लोव गार्लिक भी कहा जाता है। हिमालय की पहाड़ियों में उगने वाला यह लहसुन शरीर से कई बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है। कश्मीरी लहसुन में लिन और एलिनेज एंजाइम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अगर कश्मीरी लहसुन के गुणों की बात करें तो इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर की कई समस्याओं में उपयोगी होते हैं। इसमी मौजूद गुणों और पोषक तत्वों के कारण पूरी दुनिया में इसकी खूब मांग भी है। आइये जानते हैं कश्मीरी लहसुन में मौजूद पोषक तत्व के बारे में।

  • मैंगनीज
  • विटामिन बी1
  • विटामिन बी6
  • विटामिन सी
  • तांबा
  • सेलेनियम 
  • फास्फोरस 
  • एलिन और एलिनेज एंजाइम
Kashmiri-Garlic-Health-Benefits
(Image Source - LDF)

कश्मीरी लहसुन खाने से सेहत को मिलने वाले फायदे (Kashmiri Garlic Health Benefits)

कश्मीरी लहसुन का सेवन सेहत के लिए वरदान माना जाता है। मोटापा, आर्थराइटिस, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या में इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। कश्मीरी लहसुन का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

इसे भी पढ़ें : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट है लहसुन और अदरक का सूप, जानें इसकी रेसिपी और ढेर सारे फायदे

1. सर्दी-खांसी और बलगम की समस्या में फायदेमंद 

सर्दी-खांसी और कफ की समस्या में कश्मीरी लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को अक्सर जुकाम और सर्दी की समस्या होती हैं उन्हें कश्मीरी लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। कश्मीरी लहसुन में मौजूद एलिन और एलिनेज एंजाइम इस समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। जब लहसुन को कुचला या पीसा जाता है तो ये तत्व एलिसिन नामक शक्तिशाली यौगिक का निर्माण करते हैं जो सर्दी, खांसी और कफ आदि की समस्या में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आप कश्मीरी लहसुन का सेवन खाने में मसाले के रूप में भी कर सकते हैं। सर्दी, खांसी या कफ की समस्या में आप कश्मीरी लहसुन को हल्का सा पीसकर उसे पानी में डालकर खा सकते हैं या आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Eating Garlic On An Empty Stomach: खाली पेट लहसुन खाने से सेहत को होते हैं ये 8 फायदे

2. कश्मीरी लहसुन का सेवन करने से हड्डियां होती हैं मजबूत 

पहाड़ी लहसुन या कश्मीरी लहसुन का सेवन हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कश्मीरी लहसुन में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं में कश्मीरी लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप जोड़ों में दर्द, हड्डियों की कमजोरी या हड्डियों से जुड़ी किसी दूसरी समस्या का सामना कर रहे हैं तो कश्मीरी लहसुन का सेवन कर सकते हैं। आप इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : मार्शमैलो रूट के सेवन से सेहत को मिलते हैं ये 6 अद्भुत फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

Kashmiri-Garlic-Health-Benefits

(Image Source - Koshur Cart)

3. कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करने में फायदेमंद

कश्मीरी लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में फायदेमंद होता है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि कश्मीरी लहसुन का सेवन शरीर में डीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में उपयोगी होता है। गौरतलब हो कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आती है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति इसका सेवन कर सकता है। हालांकि कश्मीरी लहसुन का सेवन करते समय मात्रा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इसी तासीर गर्म होती है।

इसे भी पढ़ें : मीठी डिश में इस्तेमाल होने वाला मेपल सिरप सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके 5 नुकसान

4. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज की समस्या में कश्मीरी लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में फायदा मिलता है। कश्मीरी लहसुन में मौजूद एलिसिन, विटामिन बी और थायमिन शरीर में इंसुलिन का निर्माण करने में फायदेमंद होता है। कश्मीरी लहसुन का रोजाना सेवन करने से कुछ दिनों में ही ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदा मिलता है। 

Kashmiri-Garlic-Health-Benefits

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : प्लांट बेस्ड प्रोटीन या व्हे प्रोटीन: कौन सा सप्लीमेंट है मसल्स बनाने के लिए बेस्ट, जानें डायटीशियन से

5. हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज में फायदेमंद 

हिमालयन सिंगल क्लोव गार्लिक या कश्मीरी लहसुन का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद होता है। कश्मीरी लहसुन का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में फायदेमंद होता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी फायदा मिलता है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि कश्मीरी लहसुन का सेवन दिल से जुड़ी गंभीर समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित रूप से कश्मीरी लहसुन का सेवन करने से खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है। कश्मीरी लहसुन में हाइड्रोजन सल्फाइड नामक कंपाउंड मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। 

6. कैंसर से लड़ने में उपयोगी

कश्मीरी लहसुन का सेवन कैंसर की समस्या में भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद डायलिल ट्राइसल्फाइड नामक एक ऑर्गनोसल्फर शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने का काम करते हैं। सामान्य लहसुन का भी सेवन कैंसर से लड़ने में बहुत फायदेमंद होता है। कश्मीरी लहसुन का रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा भी कम होता है। 

इसे भी पढ़ें : मिलावटी साबूदाना खराब कर सकता है सेहत, जानें कैसे करें असली-नकली साबूदाने की पहचान

आप रोजाना सुबह खाली पेट कश्मीरी लहसुन की दो कलियों का सेवन कर सकते हैं। बीमारियों में इसका पूरा लाभ पाने के लिए इसे चबाकर खाना चाहिए। शुरुआत में इसका स्वाद थोड़ा कड़वा लग सकता है लेकिन धीरे-धीरे आदत बन जाने पर आप आसानी से कश्मीरी लहसुन का सेवन कर सकते हैं। आप कश्मीरी लहसुन को डाइट में मसाले के रूप में या इसकी चटनी, अचार बनाकर सेवन कर सकते हैं। कश्मीरी लहसुन की तासीर गर्म होती है और कुछ लोगों के लिए इसका सेवन फायदेमंद भी नहीं माना जाता है। इसलिए इसका सेवन करे से पहले चिकित्सक की राय जरूर लें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer