मार्शमैलो रूट के सेवन से सेहत को मिलते हैं ये 6 अद्भुत फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

मार्शमैलो रूट का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 13, 2021Updated at: Aug 13, 2021
मार्शमैलो रूट के सेवन से सेहत को मिलते हैं ये 6 अद्भुत फायदे, ऐसे करें डाइट में शामिल

मार्शमैलो रूट या अल्थिया ऑफिसिनैलिस एक पौधा है जिसका हर्बल दवाओं के लिए काफी दिनों से इस्तेमाल किया जा रहा है। पुराने समय से ही लोग इसका इस्तेमाल खांसी, जुकाम और स्किन एलर्जी जैसी समस्याओं के इलाज के लिए करते आ रहे हैं। मार्शमैलो रूट (Marshmallow Root) का इस्तेमाल पाउडर, कैप्सूल या चाय के रूप में किया जाता है। आपमें से ज्यादातर लोगों ने इसका नाम पहली बार सुना होगा लेकिन यह पौधा तमाम औषधीय गुणों से युक्त होता है। आप इसका सेवन सेहत से जुड़ी तमाम समस्याओं में कर सकते हैं। मार्शमैलो रूट का नियमित रूप से उचित मात्रा में सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी और चिकित्सक की सलाह की जरूरत होती है। अगर आप मार्शमैलो रूट के बारे में नहीं जानते हैं तो ये लेख आपके लिए है। आइये जानते हैं मार्शमैलो रूट के सेवन से होने वाले फायदे और इसमें मौजूद तत्वों के बारे में।

क्या होता है मार्शमैलो रूट? (What is Marshmallow Root?)

मार्शमैलो रूट पश्चिमी एशिया, दक्षिण अफ्रीका और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाने वाला बारहमासी पौधा है जिसकी जड़ों का इस्तेमाल शरीर और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इस पौधे की जड़, पत्तियों और फूल का इस्तेमाल सेहत के लिए कर सकते हैं। मूल रूप से यह एक औषधीय पौधा है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। अगर आप इसकी जड़ों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होगी और शरीर में मौजूद कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। इस पौधे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-कफ, एंटीवायरल और एंटी-यीस्ट गुण पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए कई मायनों में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। मार्शमैलो कैंडी का भी इस्तेमाल आज के समय में खूब किया जाता है।

Marshmallow-Root-Health-Benefits

(Image Source - iStock)

मार्शमैलो रूट के सेवन से होने वाले फायदे (Marshmallow Root Health Benefits)

तमाम औषधीय गुणों से युक्त मार्शमैलो रूट का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। कई बीमारियों और समस्याओं के अलावा इसका इस्तेमाल शरीर को बीमारियों से मुक्त बनाये रखने और शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मार्शमैलो रूट का सेवन करने से सेहत को होने वाले फायदे इस प्रकार हैं।

1. दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में फायदेमंद (Prevent Cardiovascular Disease)

मार्शमैलो रूट का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके फूल के अर्क का सेवन करने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा कम होता है और ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक इसका सेवन करने से शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा बढ़ती है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी गंभीर बीमारी जैसे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक को रोकने में उपयोगी होते हैं। 

इसे भी पढ़ें : मीठी डिश में इस्तेमाल होने वाला मेपल सिरप सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके 5 नुकसान

2. पाचन तंत्र में सुधार के लिए उपयोगी (Improve Digestion)

मार्शमैलो रूट का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन पेट से जुड़ी गंभीर समस्या जैसे अल्सर आदि में फायदेमंद होता है। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, आंतों के सूल और कमजोर पाचन में मार्शमैलो रूट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मार्शमैलो रूट के इस्तेमाल को लेकर चूहों पर हुए एक ट्रायल में यह परिणाम देखे गए हैं। महीने भर इसका सेवन करने से पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर होती हैं और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

इसे भी पढ़ें : खाना पकाने और सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

Marshmallow-Root-Health-Benefits

(Image Source - iStock)

3. मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है (Marshmallow Root Also Work as Diuretic)

मार्शमैलो रूट का नियमित रूप से सेवन करने से पेशाब से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। यह मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करता है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए मार्शमैलो रूट का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। पेशाब करते समय जलन और यूरिनल इंफेक्शन की समस्या में भी मार्शमैलो रूट का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। मार्शमैलो रूट की चाय का सेवन इन समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में शतावरी (सतावर) खाने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

4. खांसी और बलगम से दिलाए राहत (Marshmallow Root Help Treat Coughs and Colds)

मार्शमैलो रूट का सेवन कफ और खांसी की समस्या में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। मार्शमैलो रूट में पॉलीसेकेराइड पाया जाता है जिसमें एंटीट्यूसिव प्रभाव होते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से कफ की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। मार्शमैलो रूट के इस्तेमाल को लेकर हुए एक अध्ययन के मुताबिक इसका सेवन खांसी और कफ की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। मार्शमैलो रूट का सेवन सांस की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : अनानास (पाइन एप्पल) खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, बढ़ती है इम्यूनिटी

Marshmallow-Root-Health-Benefits

(Image Source - iStock)

5. स्किन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद (Soothing Skin Irritation)

मार्शमैलो रूट का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। आप इसका इस्तेमाल कर स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे दाग-धब्बे, खुजली और स्किन पर दानें आदि से छुटकारा पा सकते हैं। मार्शमैलो रूट में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा कीवी खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, डायटीशियन से जानें इनके बारे में

6. ब्रेस्टमिल्क बढ़ाने में फायदेमंद (Increase Breast Milk)

मार्शमैलो रूट का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। मार्शमैलो रूट में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन बढ़ाने का काम करते हैं। इसका सेवन उन महिलाओं के लिए जो स्तनपान कराती हैं बहुत फायदेमंद होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए आमतौर पर इसका सेवन भी सुरक्षित माना जाता है। आप ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन बढ़ाने के लिए मार्शमैलो रूट की चाय का सेवन कर सकती हैं।

मार्शमैलो रूट का सेवन कैसे करें? (How to Use Marshmallow Root?)

मार्शमैलो रूट का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी कर सकते हैं। मार्शमैलो की जड़ का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है आप इसकी चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मार्शमैलो रूट की चाय बनाने का तरीका (How to Make Marshmallow Root Tea?)

मार्शमैलो रूट की चाय को आप दो तरीकों से बना सकते हैं। पहला मार्शमैलो रूट की जड़ों का इस्तेमाल करके और दूसरा मार्शमैलो रूट के पाउडर से चाय बना सकते हैं।

  • मार्शमैलो की जड़ों से चाय बनाने के लिए सूखी जड़ों को लें।
  • अब इन्हें 5 से 10 मिनट के पानी में भिगो दें।
  • इसके बाद इसे पानी के साथ थोड़ी देर उबालें।
  • और फिर इसे छानकर इसका सेवन करें।
Marshmallow-Root-Health-Benefits
(Image Source - iStock)
 

मार्शमैलो पाउडर का प्रयोग कर चाय बनाने के लिए आप इसके पाउडर को गर्म पानी में दाल दें और कुछ देर बाद उसे अच्छी तरह से छानकर पिएं। आप मार्शमैलो रूट का सेवन चाय के रूप में रोजाना कर सकते हैं। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी समस्या या बीमारी की स्थिति में मार्शमैलो रूट का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

(Main Image Source - iStock)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer