अनानास (पाइन एप्पल) खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, बढ़ती है इम्यूनिटी

पौष्टिक गुणों से भरपूर अनानास (पाइन एप्पल) लो-कैलोरी फूड है, जिसे खाने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। जाने इनके बारे में।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 07, 2021 10:30 IST
अनानास (पाइन एप्पल) खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, बढ़ती है इम्यूनिटी

मानसून और महामारी के इस दौर में शरीर की इम्यूनिटी को बनाए रखना बहुत जरूरी है। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए एक्सपर्ट हमें रस वाले फलों का सेवन बताते हैं। अनानास(पाइन एप्पल) ऐसा ही एक खट्टा मीठा और रसदार फल है। जिसमें बहुत से आवश्यक एंजाइम और न्यूट्रिएंट्स होते हैं। आप कह सकते हैं कि यह पौष्टिक गुणों का खजाना है। डॉक्टर अदिति शर्मा, डाइटिशियन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, के अनुसार इसमें लगभग 80 कैलोरी, 1.30 ग्राम वसा 1 ग्राम के लगभग प्रोटीन 20 ग्राम के लगभग कार्ब और 2 ग्राम फाइबर साथ ही दैनिक जरूरत का लगभग 130 परसेंट विटामिन सी, 75 परसेंट मैग्नीज, 8 परसेंट विटामिन बी6, आठ परसेंट कॉपर, आठ परसेंट थियामीन, 6 परसेंट फोलेट, लगभग 4-5% पोटेशियम और मैग्नीशियम, साथ में इतनी ही मात्रा में नियासिन और पैंटोथैनिक एसिड व राइबोफ्लेविन, आयरन होता है। इसके सेवन से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जिनमें से एक पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना। 

inside1pineapplebenefits

पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद (Good For Digestive System)

अनानास में सबसे आवश्यक तत्त्व ब्रोमेलिन होता है। यह एक डाइजेस्टिव एंजाइम होता है जिस के सेवन से प्रोटीन को ब्रेक डाउन होने में मदद मिलती है। प्रोटीन का ब्रेक डाउन होने के बाद छोटी आंत इसे अवशोषित कर पाती है। यही नहीं यह तत्व मीट के प्रोटींस को भी आसानी से तोड़ने में सहायक है। साथ ही अनानास का सेवन बहुत सी इन्फ्लेमेटरी बीमारियों पर थेरेप्टिक प्रभाव करता है और इसमें इन्फ्लेमेशन बाउल सिंड्रोम जैसी बीमारियां भी शामिल हैं। यह आपको पैंक्रियेटिक अपर्याप्तता से भी बचाता है, जोकि एक प्रकार का पाचन तंत्र से जुड़ा हुआ डिसऑर्डर ही होता है। यही नहीं इसमें मौजूद पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा कब्ज भी दूर करते हैं और डायरिया की समस्या में भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: केमिकल युक्त सब्जियों और ऑर्गेनिक सब्जियों की कैसे करें पहचान? एक्सपर्ट से जानें आसान तरीके

पाइनएप्पल से मिलने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभ

1. वजन कम करने में सहायक  (Reduces Weight) 

अनानास के जूस से हमारे शरीर में लीपो जेनेसिस जोकि फैट के बनने की प्रक्रिया होती है, कम हो जाती है और इसका सेवन करने से लीपो लाइसिस जिस कारण फैट ब्रेक डाउन होता है, की प्रक्रिया अधिक बढ़ती है। पेट के फैट को कम करने के लिए भी अनानास एकदम सूटेबल होता है। इसलिए अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2. गठिया और हड्डियों की समस्या होगी दूर (Improves Bones health)

 ब्रोमेलिन आपको गठिया में राहत दिलाने में भी लाभदायक होता है। इस एंजाइम से एनाल्जेसिक गुण एक्जीबिट होते हैं जिससे आपको जोड़ों के दर्द से और हड्डियों में होने वाले दर्द में थोड़ा बहुत आराम मिलता है। अनानास में मैग्नेशियम जैसा तत्त्व भी शामिल होता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

inside2pineapplebenefits

इसे भी पढ़ें : अपच के लिए सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है अजवाइन और सौंफ का काढ़ा, जानें इसे पीने के अन्य फायदे

3. कैंसर के रिस्क को करता है कम (Anti Cancerous Properties)

स्टडीज ने साबित किया है कि अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलिन एंटी कैंसर गतिविधियों को आपके शरीर में बूस्ट करता है। इस एंजाइम का आप की कैंसर सेल्स पर डायरेक्ट प्रभाव पड़ता है। कोलोन कैंसर सेल्स पर ब्रोमेलिन जैसे तत्त्व एंटी कैंसर प्रभाव को शुरू कर देते है। यह आपको कई तरह की कैंसर से बचाने में लाभदायक माना जाता है।

4. आपके हृदय की सेहत के लिए लाभदायक (Good For Heart)

ब्रोमेलिन जैसे तत्त्व ब्लड क्लोट की समस्या से बचाते हैं क्योंकि यह एक जगह खून का जमाव नहीं होने देते हैं।  इसे हृदय की सेहत के लिए भी लाभदायक माना जाता है लेकिन इस तथ्य को लेकर अभी बहुत सी रिसर्च का होना बाकी है।

तो यह थे अनानास के कुछ स्वास्थ्य लाभ। इन सब को जानने के बाद तो आपको इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर कर लेना चाहिए।

All images: Freepik

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer