अपच के लिए सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है अजवाइन और सौंफ का काढ़ा, जानें इसे पीने के अन्य फायदे

अजवाइन और सौंफ का काढ़ा पीने से अपच समेत कई समस्याएं दूर होती हैं। यहां जानें इसके फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 06, 2021 15:30 IST
अपच के लिए सबसे बढ़िया घरेलू नुस्खा है अजवाइन और सौंफ का काढ़ा, जानें इसे पीने के अन्य फायदे

खराब खान-पान और असंतुलित जीवनशैली के चलते आजकल लोगों में पेट संबंधी समस्याएं तेजी से पैर पसार रही हैं। जिसमें से सबसे आम समस्या है अपच। अपच की समस्या आमतौर पर अनियमित दिनचर्या का पालन करने, ज्यादा सोने, अधिक खाने या फिर देर से खाना खाने आदि के कारण होती है। हालांकि अपच से राहत पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, लेकिन कई बार अपच की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि यह नुस्खे भी फीके पड़ जाते हैं। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसा रामबाण इलाज बताएंगे, जिससे आपकी अपच की समस्या कुछ ही देर में ठीक हो सकती है। जी हां, अजवाइन और सौंफ का काढ़ा आपको अपच से छुटकारा दिलाने का एक बेहतर विकल्प है। अजवाइन और सौंफ दोनों में ही ऐसे एंजाम्स पाए जाते हैं, जो पाचन को बढ़ाने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं इस काढ़े के फायदे के बारे में। 

indigestion

1. अपच से दिलाए छुटकारा (Get Rid of Indigestion)

अजवाइन और सौंफ का काढ़ा अपच की समस्या का रामबाण इलाज है। अजवाइन पेट के एंजाइम्स को एक्टिव कर देती है। अजवाइन में पाए जाने वाला थायमोल नामक एक्टिव एंजाइम आपके गैस्ट्रिक जूस को निकालकर डायजेशन की प्रक्रिया को बढ़ाता है। इससे गैस पेट फूलना दर्द आदि ठीक होता है। वहीं सौंफ के फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पेट में गैस होने से रोकते हैं। अजवाइन और सौंफ का यह काढ़ा आपके अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने का एक आयुर्वेदिक तरीका है, जिसके जरा भी नुकसानदायक नहीं है। इस काढ़े के सेवन से पेट हमेशा साफ और बैक्टीरिया रहित रहता है। 

इसे भी पढ़़ें - बुखार होने पर न खाएं ये 6 फूड्स, कमजोर कर सकते हैं आपकी इम्यूनिटी और बढ़ा सकते हैं परेशानी

2. सर्दी-ज़ुकाम से दिलाए राहत (Relieves from Cold and Cough)

सर्दी-जुकाम होने पर शरीर में कमजोरी थकान सिर दर्द आदि की समस्या भी होने लगती है। सर्दी-जुकाम में काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में अजवाइन और सौंफ का काढ़ा पीना आपके ज़ुकाम के लिए काफी लाभदायक होता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर यह काढ़ा सर्दी-जुकाम से बहुत जल्द राहत दिलाता है। इससे पीने से गले की खराश भी दूर होती है। इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण बंद नाक और सीने में होने वाले बलगम को भी कम करते हैं। अजवाइन सौंफ का यह काढ़ा शरीर का तापमान भी नीचे लाने में मददगार होते हैं और गर्म तासीर होने के कारण शरीर को अंदर से गर्माहट देते हैं। 

3. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin)

यह काढ़ा केवल इम्यूनिटी बढ़ाने या फिर सर्दी जुकाम ही नहीं बल्कि त्वचा की खूबसूरती को भी बरकरार रखते हैं। सौंफ और अजवाइन प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक होती हैं। इस काढ़े से त्वचा को जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे कि विटामिन सी मिलता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स और सन डैमेज से बचाते हैं। यह काढ़ा आपकी शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है और दाग, झुर्रियां आदि कम करता है। यह काढ़ा ऑयली स्किन, पिंपल और एक्ने आदि की समस्या के लिए भी काफी कारगर है। अजवाइन और सौंफ के इस काढ़े को पीने से आप ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - कॉफी या चॉकलेट: सेहत के लिए क्या है अधिक फायदेमंद? जानें डायटीशियन से

4. अनिद्रा में फायदेमंद (Beneficial In Insomnia) 

अगर आपकी स्लीप साइकिल खराब है या रोजाना नींद पूरी नहीं होती है तो अजवाइन और सौंफ का यह काढ़ा आपकी नींद ना आने की समस्या को भी ठीक कर देगा। अजवाइन और सौंफ का गर्म काढ़ा पीने से मसल्स रिलैक्स होती हैं। सौंफ में मेलाटोनिन होता है, जोकि इनसोम्निया से लड़ने में बहुत मदागर होता है। इस काढ़े से टेंशन भी रिलीज होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है। इस काढ़े को पीने से हाइपरटेंशन नही होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सुचारू रूप से होता है, जिससे आपकी स्लीप साइकिल में सुधार आने लगता है। 

energy

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार (Helps in Boosting Immunity)

अजवाइन और सौंफ का काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सौंफ में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही अजवाइन के एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण फ्री रेडिकल्स को रोक इम्यून सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। अजवाइन और सौंफ का यह काढ़ा इम्यूनिटी बूस्टिंग शॉट के नाम से भी जाना जाता है। इसे पीकर आप अपने शरीर की किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ा सकते हैं।

अजवाइन और सौंफ का काढ़ा अपच के साथ ही अन्य शारीरिक फायदे भी देता है। इस लेख में दिए गए लाभ उठाने के लिए आप भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer