शिशु को ब्रेस्टफीड करना हो रहा मुश्किल? घर पर इन 6 चीजों से बनाएं ये खास चाय और बढ़ाए ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन

शिशु के लिए छह महीने तक मां का दूध बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ महिलाओं को दूध नहीं बनता है। ये नुस्खा ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करेगा।  

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 04, 2020Updated at: Jun 04, 2020
शिशु को ब्रेस्टफीड करना हो रहा मुश्किल? घर पर इन 6 चीजों से बनाएं ये खास चाय और बढ़ाए ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन

हर महिला का सपना होता है कि वह मां बने और अपने बच्चे को हेल्दी तरीके से बढ़ता हुए देखे। शिशु के जन्म लेने के बाद से छह महीने तक बच्चे को मां का दूध अनिवार्य होता है क्योंकि नवजात के पास सभी जरूरी पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक ही तरीका होता है और वह है मां के दूध। मां का दूध ही बच्चे को जरूरी पोषक तत्व के साथ पोषण भी प्रदान करता है, जिसके जरिए बच्चे तंदरुस्त होता है। इसलिए हाल ही में मां बनी महिलाओं को ये सलाह दी जाती है कि वे अपनी डाइट को लेकर विशेष रूप से सावधानी बरते और अपनी सेहत का ध्यान रखे। हालांकि बाजार में पैकेट बंद दूध आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन फिर भी चिकित्सक नवजात को शुरुआती छह महीने तक सिर्फ और सिर्फ मां का दूध पीने की ही सलाह देते हैं।   

breastfeeding

लेकिन कुछ दिक्कतें या परेशानियां ऐसी हो जाती हैं, जिसमें नई माताएं शिशु के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन नहीं कर पाती हैं, जिसके कारण उनके पास अपने बच्चे को बाजार में बिकने वाले पैकेट बंद दूध पिलाने के सिवाए और कोई रास्ता नहीं बचता है। ऐसी महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं लेकिन उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिलती है। अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से जूझ रही हैं तो ऐसे बहुत से तरीके हैं, जो ब्रेस्ट मिल्क के उत्पाद को बढ़ाने में मां की मदद कर सकते हैं।           

इसे भी पढ़ेंः  सिजेरियन डिलीवरी के बाद अक्सर होता है इंफेक्शन का खतरा, बचाव के लिए सख्ती से पालन करें ये Do's and Don'ts

रसोई में मौजूद इन चीजों से बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन    

आपकी रसोई में मौजूद ऐसी कई सामग्री हैं, जो स्तनपान कराने वाली माताओं को बच्चे के लिए अधिक दूध का उत्पादन करने में मदद कर सकती हैं। अगर आपने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है और अपने दूध का उत्पादन बढ़ाना चाहती हैं, तो इस लेख में हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप ब्रेस्ट मिल्क के उत्पाद को बढ़ा सकती हैं। ये चाय आपके लिए चमत्कार कर सकती है और पूरी तरह से सुरक्षित भी है। 

TEA

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने वाली चाय की सामग्री

इस चाय को बनाने के लिए आपको कई जड़ी-बूटियों की आवश्यकता होगी, और खास बात ये है कि आपको ये चीजें घर में ही मिल जाएगी। इन चीजों के साथ आप इस चाय को आसानी से बनाते है। ये चाय मां के दूध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। मां के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आवश्यक सामग्री हैः

- 1/4 कप मेथी दाने के बीज

- 1/2 कप सूखी हुई बिच्छू की पत्ती (nettle leaf)

- 1/2 कप सूखी लाल रास्पबेरी की पत्तियां

- 1/4 कप सौंफ के बीज

- 1/2 कप लेमन वर्बीना (lemon verbena)

- 1/4 कप सूखा सिथाल  (sithal)        

इसे भी पढ़ेंः    सव को आसान बनाने में मददगार है हिप्नोबर्थिंग, गायनोकोलॉजिस्ट से जानें क्‍या है ये तकनीक

कैसे बनाएं ये चाय 

ऊपर दी गई सभी सामग्री लें और उन्हें एक साथ बारीक पाउडर के रूप में पीस लें। इस मिश्रण को एक टाइट सील यानी की एयरटाइट कंटेनर में रखें।

अब एक कप चाय बनाने के लिए, इस पाउडर के एक चम्मच को डेढ़ कप पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण को मध्यम आंच पर पांच मिनट तक उबाल लें। अब इस चाय को एक कप में डालें और ठंडा होने के बाद पी लें। 

कितना जरूरी है नवजात के लिए मां का दूध 

नवजात शिशु के लिए अपनी मां का दूध कम से कम पहले छह महीने तक पीना बहुत जरूरी होता है। अधिकांश माताओं को बहुत कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन कुछ महिलाएं कई परेशानियों से गुजरती हैं। किसी भी प्रकार की गोलियों का सेवन करने से पहले इस स्तनपान दूध की चाय का प्रयास जरूर करें।

Read More Article On Women's Health in Hindi

Disclaimer