नए कोविड में देखे जा रहे हैं पेट और पाचन से जुड़े कई लक्षण, जानें ऐसे समय में पेट को स्वस्थ रखने के तरीके

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में पेट और पाचन से जुड़ी समस्या भी देखी जा रही है, इससे बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 29, 2021Updated at: Apr 29, 2021
नए कोविड में देखे जा रहे हैं पेट और पाचन से जुड़े कई लक्षण, जानें ऐसे समय में पेट को स्वस्थ रखने के तरीके

खांसी, बुखार और सांस लेने की तकलीफ के साथ-साथ कोरोना के नए वेरिएंट (SARS-CoV-2) से संक्रमित होने के बाद अब कई दूसरी परेशानियां भी शुरू होने लगी हैं। एक तरफ जहां पूरे देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं वहीं इससे संक्रमित होने पर दिखने वाले लक्षण भी लगातार बदल रहे हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से कुछ लोगों में पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी तमाम समस्याएं (Digestive Problems Due to New COVID Infection) देखने को मिल रही हैं। कुछ लोगों को तो दवाओं के सेवन के कारण भी पेट और पाचन समस्या से गुजरना पड़ रहा है। कोरोना की वजह से लोगों में दस्त, उल्टी, डायरिया और पेट दर्द जैसी समस्या भी हो रही है। एक शोध में यह पाया गया है कि कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले लगभग 80% लोगों में भी भूख की कमी थी।ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि कोरोना की वजह से होने वाली पेट और पाचन संबंधी दिक्कतें क्या हैं और इनसे बचने के कारगर उपाय कौन से हैं।

नए कोरोना के कारण पेट और पाचन से जुड़े लक्षण (Abdominal Symptoms of New Variant Covid)

किसी भी बीमारी  जुड़ी तकलीफ होने सामान्य बात होती है, कई ऐसी बीमारियां हैं जिनकी वजह से पेट और पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है। लेकिन अगर कोरोना काल में पेट और पाचन से जुडी समस्या अचानक शुरू होती है तो इसे भी कोरोना संक्रमण का लक्षण माना जा रहा है। नए कोरोना संक्रमण की   वजह से कई सारी दिक्कतें पैदा हो रही हैं जिनमें पेट से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं। कोरोना की वजह से होने वाली पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं इस प्रकार से हैं।

  • - उल्टी (Vomiting)
  • - दस्त (Loose Motion)
  • - सूजन (Bloating)
  • - पेट में तेज दर्द (Stomach Ache)
  • - डायरिया (Diarrhea)
stomach-and-digestive-problem-corona

ऐसी दिक्कतें होने पर क्या करें (What You Should Do)

सबसे पहले यह जान लेना बेहद जरूरी है कि पेट से जुडी दिक्कतें जैसे उल्टी, दस्त, सूजन और पेट दर्द की स्थिति में यह जरूरी नहीं है कि यह कोरोना की वजह से ही हो रहा है, इसके पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। लेकिन अगर किसी भी व्यक्ति को ऐसी दिक्कतें हो रही हैं तो उसे सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कोरोना के कारण पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतें होने पर इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 

1. खुद को आइसोलेट करें (Isolate Yourself)

कोरोनावायरस से जुड़े किसी भी लक्षण के दिखने पर तुरंत खुद को दूसरे लोगों से अलग कर लेना चाहिए। जब तक बहुत जरूरी न हो लोगों के संपर्क में न आएं। अधिक समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर कोरोना की जांच करवाएं। 

2. हाथों को लगातार साफ़ करें (Sanitize Your Hands Properly)

किसी अच्छे साबुन या अल्कोहल की 70 प्रतिशत से अधिक मात्रा वाले हैंड सैनिटाइजर की सहायता से अपने हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें। अगर पानी की उपलब्धता है तो हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकंड के लिए धोएं। पानी न होने पर आप अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें। 

इसे भी पढ़ें : COVID-19: कोरोना वायरस शरीर में पहुंचने के बाद क्या करता है? जानें शरीर पर इस वायरस का कैसे पड़ता है प्रभाव

covid-and-abdominal-issue

3. कोरोना की जांच कराएं (Get Covid Test)

यदि आपको मतली, उल्टी या दस्त जैसे लक्षण दिखते हैं तो जरूरी नहीं कि आपको कोरोना का संक्रमण हुआ है ऐसे में अगले कुछ दिनों में बुखार, खांसी और सांस की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपमें ये लक्षण लगातार दिखाई दे रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद कोरोना की जांच कराएं।

4. पेट को स्वस्थ रखने वाले पेय का सेवन करें (Drink Healthy Juice and Liquid)

यदि आपको लगातार उल्टी, दस्त और पेट से जुड़ी समस्या है तो तरल पदार्थों का सेवन करें। पेट और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद जूस आदि का सेवन करने से ऐसी समस्या में राहत मिलती है।

5. बॉडी को लगातार हाइड्रेट करें (Hydrate Your Body)

पेट से जुड़ी समस्या जैसे उल्टी, दस्त या डायरिया होने पर शरीर को लगातार हाइड्रेट करना बेहद जरूरी होता है।शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप लगातार पानी पिएं। इसके अलावा आप नींबू पानी या हाइड्रेट करने वाले घोल का सहारा ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : क्या आपको भी इन दिनों होने लगी है कब्ज की समस्या? जानें क्या है क्वारंटाइन कब्ज और इसे ठीक करने का उपाय

कब होती है हॉस्पिटल जाने की जरूरत (When You Need Medical Help)

यदि आपको लगातार पेट और पाचन से जुडी समस्या हो रही है तो ऐसे में 48 घंटे के भीतर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अधिक समस्या तक पेट से जुड़ी दिक्कत कुछ मामलों में कोरोना का लक्षण भी हो सकती है। इन परिस्थितियों में चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

  • - डिहाइड्रेशन की स्थिति में
  • - कमजोरी और चक्कर आने पर
  • - उल्टी और दस्त के लगातार होने पर
  • - लगातार पेट दर्द रहने पर
  • - बुखार, खांसी या सांस से जुड़ी समस्या होने पर

कोरोना के दूसरे लक्षण क्या हैं (Symptoms of New Covid Strain)

कोरोना के दूसरी लहर में तेजी आने से संक्रमित लोगों की संख्या तो बढ़ ही रही है लेकिन इसके साथ ही इससे जुड़े लक्षण भी लगातार बढ़ रहे हैं। ट्रिपल म्यूटेंट कोरोनावायरस के कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

  • - बुखार और ठंड लगना
  • - जबरदस्त थकान और बदनदर्द 
  • - उल्टी, दस्त और मतली 
  • - पेट में भयानक दर्द 
  • - गले में खराश, दर्द और इन्फेक्शन
  • - चक्कर आना
  • - सांस लेने में दिक्कत 
  • - ब्लड ऑक्सीजन की कमी 

ये वो सामान्य लक्षण हैं जो कोरोना की दूसरी लहर में लोगों में देखे जा रहे हैं। डॉक्टर्स और एक्सपर्ट लोगों को यही सलाह देते हैं कि कोरोना के लक्षण दिखने पर घबराएं नहीं बल्कि सही समय पर अपनी जांच जरूर कराएं। कोरोनावायरस से बचने के लिए सभी जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें और सरकार द्वारा बनाये गए नियमों का पालन करें। किसी भी तरह की दिक्कत होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क कर उसके द्वारा बताई गयी बातों का पालन करें।

Read more on Other Diseases in Hindi

Disclaimer