डिहाइड्रेशन के इन 5 संकेतों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लोग, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

यहां कुछ असामान्‍य संकेत हैं, जो बताते हैं कि आप डिहाइड्रेट हैं। इन संकेतों के दिखते ही अपनी सेहत का ध्‍यान रखें और खूब पानी पिएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 18, 2020Updated at: Jun 18, 2020
डिहाइड्रेशन के इन 5 संकेतों को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लोग, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

बहुत से लोगों को लगता है कि डिहाइड्रेशन के कारण पसीना,थकान और चक्‍कर ही केवल आते हैं। जबकि इसके अलावा भी डिहाइड्रेशन के कुछ अन्‍य संकेत हैं, जिनसे अधिकतर लोग अंजान हैं। चिलचिलाती गर्मी और उमस भरे मौसम के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसा तब होता है, जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है। यदि डिहाइड्रेशन से तुरंत न निपटा जाए, तो यह गंभीर रूप धारण कर सकता है और खून के थक्के और अन्य संभावित जटिलताओं को जन्म दे सकता है। यहां हम आपको कुछ संकेत बता रहे हैं, जिन्‍हें देखकर आप पहचान सकते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी हो गई है और आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो रहे हैं। यहां दिए गए लक्षणों को महसूस करते ही खुद को हाइड्रेट करने पर जोर देना शुरू कर दें। 

#1. बदबूदार सांसे 

Smelly Breath

आपके मुंह की बदबू कई बार आपके शरीर के अंदर की गर्मी के कारण हो सकती है। पेट की गर्मी और शरीर में पानी की कमी के कारण आपके मुंह में बदबू आ सकती है। ऐसा इसलिए होता है कि डिहाइड्रेशन आपके शरीर को र्प्‍याप्‍त लार बनाने में रोक सकता है। ऐसे में यदि आपके मुंह में पर्याप्त लार का उत्पादन नहीं होता है, तो आप बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं और इसका एक दुष्प्रभाव सांसों की बदबू भी होता है। हमारी लार में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि सांसों की बदबू को दूर करने और मुंह के खराब बैक्‍टीरिया से लड़ने में मददगार होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस लॉकडाउन खुलने के बाद बाहर से खाना खाने का है प्‍लान, तो इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

#2. मांसपेशियों की ऐंठन 

जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है और आपका शरीर गर्म होता है, जो आपकी मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन होने की संभावना होती है। इसके अलावा, मांसपेशियों में ऐंठन इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम और पोटेशियम में परिवर्तन का एक परिणाम भी हो सकता है। 

#3. मीठे की क्रेविंग 

Craving

जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है और आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो लिवर ग्लाइकोजन और आपके ऊर्जा भंडार के अन्य घटकों को रिलीज करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे पानी का उपयोग करते हैं।  ऐसे में आपको मीठे की क्रेविंग होती है। क्योंकि आपका शरीर ग्लाइकोजन उत्पादन में कठिनाई का सामना कर रहा है। इसलिए, यदि आप कुछ मीठा पाने के लिए तरसते हैं। ऐसे में आप तरबूज, खीरा, टमाटर और हरे पत्‍तेदार साग का सेवन करें क्‍योंकि ये पानी से भरपूर हैं।  

इसे भी पढ़ें: हाथ धोते समय अगर ये 5 गलतियां करते हैं, तो आपके हाथ धोने का कोई फायदा नहीं

#4. ड्राई स्किन 

Dry Skin

जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो आपकी स्किन ड्राई पढ़ने लग जाती है। डिहाइड्रेशन में आप पसीने से तर होने के साथ थकान, चक्‍कर, कमजोरी आदि लक्षणों को भी महसूस करते हैं। इसके अलावा, यह आपकी त्‍वचा को रूखा बना देता है। इसलिए आप स्किन ड्राई होने का अनुभव भी कर सकते हैं। ऐसे संकेतों के दिखने पर आप खूब पानी पिएं और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो आपको हाइड्रेट रखने में मदद करें। इसके अलावा, आपको बुखार या ठंड भी महसूस हो सकती है और डिहाइड्रेशन में आप सिरदर्द की समस्‍या से भी पीडि़त हो सकते हैं।  

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer