कोरोनावायरस लॉकडाउन खुलने के बाद बाहर से खाना खाने का है प्‍लान, तो इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

लॉकडाउन खुलने के बाद आप रेस्‍टोरेंट भी खुल गए हैं। अगर ऐसे में आप बाहर खाने का प्‍लान कर रहे हैं, तो कुद जरूरी बातों का ध्‍यान रखें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 16, 2020Updated at: Jun 16, 2020
कोरोनावायरस लॉकडाउन खुलने के बाद बाहर से खाना खाने का है प्‍लान, तो इन 5 बातों का रखें ख्‍याल

कोरोनावायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन को हटा दिया गया है। लेकिन देश और दुनिया भर में COVID-19 मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है और इसे देखते हुए न जाने कब लॉकडाउन हो जाए किसी को नहीं पता। फिलहाल भारत में मौतों का आंकड़ा लगभग 8000 के पार और संक्रमित लोगों की संख्‍या 3 लाख के पार हो चुकी है। जिससे पता चलता है कि यह वायरस यहाँ कुछ और महीनों के लिए रह सकता है और तब तक हम सबको सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा। हमने लॉकडाउन के कारण महीनों तक खुद को बाहर के खाने से दूर रखा। लेकिन अब जब लॉकडाउन हटा दिया गया है, तो लगभग सभी दुकानें और फूड स्‍टॉल व रेस्‍टोरेंट खुल चुके हैं। यह थोड़ा राहत भरा है कि आखिरकार 3-4 महीनों के बाद आपको कुछ बाहर घूमने खाने को मिल सकेगा। ऐसे में आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जो बाहर खाने का प्‍लान कर रहे होंगे, लेकिन हम आपको बता दें कि लॉकडाउन खत्‍म हुआ हे वायरस नहीं। इसलिए बाहर अभी भी खतरे से खाली नहीं है। अगर आप बाहर खाने का प्‍लान करें, तो आप कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान जरूर रखें।  

फूड डिलीवरी से बचें

Online Food delivery

असुरक्षित और खतरे के रूप में यह कोरोनावायरस महामारी के दौरान बाहर खाने के लिए है, उतना ही असुरक्षित फूड डिलीवरी है। अगर आपको लगता है कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना आपको इस वायरस से बचाए रखेगा, तो यह सच नहीं है। आप यह नहीं देख या जांच सकते हैं कि रेस्‍टोरेंट में खाना पकाने और फूड डिलीवरी करते समय सभी स्वच्छता मानकों को ध्‍यान में रखा जा रहा है या नहीं। COVID-19 पॉजिटिव होने वाले डिलीवरी बॉयज़ के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिससे वायरस फैलने का जोखिम भी बढ़ सकता है। चूंकि वे कई जगहों में फूड डिलीवरी करने के लिए बाहर जाते हैं, इसलिए वे वायरस की चपेट में आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो होम डिलीवरी में रखें इन 5 बातों का खास ध्‍यान

नए रेस्‍टोरेंट से बचें और लोगों से दूरी रखें 

आकर्षक ऑफर और छूट की ओर रूख न करें क्‍योंकि ये नए ग्राहकों को आकर्षित करने और आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए सिर्फ एक मार्केटिंग रणनीति है। चूंकि COVID-19 का खतरा अभी भी टला नहीं है, इसलिए सावधानी ही बचाव है। बाहर खाने के बारे में विचार करने पर बेहतर होगा कि आप अपने विश्वसनीय रेस्‍टोरेंट को ही चुनें,  जिन्हें आपने पहले भी आजमाया और परखा है। इसके अलावा, भीड़ भरे रेस्‍टोरेंट से बचें क्योंकि संक्रमण का खतरा ऐसे मामलों में दोगुना हो जाता है। अपने बैग में और अपने साथ हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें। जब भी आप किसी बाहरी सतह को छूते हैं, तो अपने हाथों को सैनिटाइज करना न भूलें।

Eat Out Tips During Qurantine

कोई ओपन बुफे नहीं

जब आप बुफे ट्रीट के लिए जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि खाद्य पदार्थों को ठीक से कवर किया गया है। यदि आप खुले बुफे देखते हैं, तो जगह छोड़ने में संकोच न करें। आपका स्वास्थ्य ज्‍यादा महत्वपूर्ण है और खुले बुफे इस समय बहुत अधिक जोखिम भरे हैं। यदि कोई संक्रमित व्यक्ति खाने के करीब आता है, तो वायरस खाने में भी आ सकता है। इसलिए आपको इस समय स्ट्रीट फूड से भी बचना चाहिए।

Eat Out Tips

छोटे ग्रुप में बाहर निकलें 

हम सभी इस लॉकडाउन के खत्म होने का इंतजार कर रहे थे ताकि हम अपने जीवन को फिर से शुरू कर सकें। यदि आप एक बड़े फैमिली गेट-टुगेदर मे जा रहे हैं, तो ऐसे प्‍लान को रोक कर छोटे ग्रुप में जाएं। स्थिति सामान्य होने की प्रतीक्षा करें और COVID-19 के खत्‍म होने पर आप अच्‍छी पार्टी और मेल-मिलाप कार्यक्रमों को करें। 

इसे भी पढ़ें: खाना बनाते समय अगर हाथ जल जाए तो जल्दबाजी में कभी न करें ये 5 गलतियां, जानें क्यों?

मांस से बचने की जरूरत नहीं

जब यह प्रकोप फैलना शुरू हुआ था, तो अफवाहें भी फैली थी कि यह मांस की खपत के कारण होता है, जो गलत है। मांस में इस संक्रमण से संबंधित कुछ भी नहीं है। आपको पता होना चाहिए कि कोरोनवायरस को कैसे कम करें और क्‍या सावधानी बरतें। बिना किसी चिंता के मांस और सी फूड का मजा ले सकते हैं। बस ध्‍यान रखें, तो सफाई का। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer