ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो होम डिलीवरी में रखें इन 5 बातों का खास ध्‍यान

यदि आप ऑनलाइन खाना या कोई फूड आइटम ऑर्डर कर रहे हैं, तो इस समय सुरक्षित रहने के लिए सेफ्टी प्रोटोकॉल को फॉलो करना जरूरी है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 08, 2020Updated at: Apr 08, 2020
ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे हैं, तो होम डिलीवरी में रखें इन 5 बातों का खास ध्‍यान

किसी भी स्थिति में, फूड होम डिलीवरी एक अच्‍छा विकल्‍प है। इससे न केवल आपको को आपका खाना समय पर मिलता है, बल्कि इससे समय की बचत भी होती है। वर्तमान परिदृश्य में, किसी भी प्रकार का विदेशी संपर्क न रखना जीवनदायी साबित हो सकता है। किराने का सामान हो या कोई अन्‍य सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकलने के साथ आने वाले जोखिमों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। इसलिए, ऑनलाइन ऑर्डर करना और पैकेज को सुरक्षित रूप से प्राप्त करना ही इस समय सुरक्षित है, ताकि आप खुद को घातक कोरोनावायरस के खतरे से बचा सकें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए कि आप केवल ऑनलाइन फूड डिलीवरी को रिसीव करें न कि घातक वायरस को। 

COVID-19, वैश्विक महामारी अपने उच्च स्तर पर है और यह हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। एक गलती आपको और आपके परिवार के लोगों को बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। अच्छी स्वच्छता, बार-बार हाथ धोने और संरक्षित रहने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग रखना जरूरी है। क्‍योंकि घर के अंदर रहना और ऑनलाइन सब कुछ ऑर्डर करना बेहतर है। सभी डिपार्टमेंटल और किराने की दुकानों, सुपरमार्केट और रेस्तरां होम डोरियों को सार्वजनिक आउटडोर यात्राओं को कम से कम के लिए इस सुविधा को दे रहे हैं। जिससे आप अपनी जरूरत की चीजों को अपने घर के दरवाजे पर पा सकते हैं। लेकिन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिलीवरी लेते समय कुछ निश्चित उपाय और सावधानी अपनाने की जरूरत है। 

1. कॉनटेक्‍ट-फ्री डिलीवरी 

Contact Free Delivery

यानि आप बिना और डिलीवरी बॉय बिना किसी संपर्क में आकर डिलीवरी दें और लें। वायरस फैलने का प्रमुख माध्यम लोगों का संपर्क है। अब तक, हम में से ज्यादातर डिलीवरी के समय भुगतान के लिए कैश-ऑन-डिलीवरी ऑप्‍शन चुनते थे। लेकिन अब जब ऐसे समय में आप ऑनलाइन पेमेंट कर बिना डिलीवरी बॉय के संपर्क में आए ही डिलीवरी को रिसीव करें। यह सुरक्षित है, इसमें डिलीवरी बॉय फोन करके आपके दरवाजे पर पैकेज छोड़ देगा और आप इसे फिर ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर पर 2 तरीके से बनाए कपड़े का फेस मास्‍क

2. सफाई और सेफ्टी है जरूरी 

आप सफाई के साथ अन्‍य सुरक्षा उपायों का पालन भी करें। जिसके लिए आप पैकेज लेने के बाद, डब्ल्यूएचओ के हैंडवाशिंग दिशानिर्देशों के अनुसार अपने हाथों को धो लें। आप साबुन और पानी से अपने हाथों को धोएं या फिर वैकल्पिक रूप से अपने हाथों से बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए अल्कोहल-बेस्‍ड हैंड सैनिटाइज़र का भी उपयोग कर सकते हैं। यह ध्‍यान में रखें कि आप हाथ धोने से पहले अपने चेहरे या मुंह को नहीं छूएं, क्‍योंकि ऐसा करने से वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। 

3. पैकेजिंग को तुरंत फेंक दें

Discard the packaging

जैसे ही आप ऑर्डर की गई चीज की पैकेजिंग हटाते हैं, तो उसे तुरंत बंद बिन में डाल डें। क्‍योंकि वायरस कागज और प्लास्टिक सहित विभिन्न सतहों पर लंबे समय तक जिंदा रह सकता है। इसलिए, आपको सभी फालतू पैकेजिंग सामानों को फेंक देना चाहिए और साफ हाथों से अपने साफ बर्तन और कंटेनरों में खाने को डाल देना चाहिए। 

4. ध्यान से ऑर्डर करनी है बेहतर

ऑर्डर एक्‍सचेंज और वापसी की परेशानी से बचने के लिए, ऑर्डर की पुष्टि करने से पहले ऑर्डर की हिस्‍ट्री और रिव्‍यू अच्‍छे से देख लें। इसके अलावा, उन सभी जरूरी चीजों का उल्लेख करें, जिन्हें आप अपने पैकेज चाहते हैं और इसमें पता, स्थान और किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए डिलीवरी का पता सही डालें। इससे आपको अपना ऑर्डर एक्‍सचेंज या वापस कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Better to order carefully

इसे भी पढ़ें: हर वक्‍त थकावट महसूस होना हो सकता है Qi Deficiency का संकेत, जानें कैसे करें इसे दूर

5. खाने को स्टोर करने का सही तरीका

यदि आपने उपरोक्त सभी बिंदुओं का पालन करते हैं, तो इसके बाद आखिरी सेफ्टी प्रोटोकॉल है कि आप खाने को सही से स्‍टोर करें। इन दिनों, लोग बार-बार ऑर्डर से बचने के लिए एक बार में ज्‍यादा ऑर्डर दे देते हैं। ऐसे में आपको खाने को सही तरीके से साफ-सफाई और कीटाणुरहित करके सुरक्षित रूप से रखें। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer