स्‍वस्‍थ और लंबा जीवन जीने के 5 सूत्र: रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने बताई है ये बात

स्‍वस्‍थ शरीर स्‍वस्‍थ जीवन का आधार है। शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने के लिए हमें स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनाने की आवश्‍कता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 08, 2020
स्‍वस्‍थ और लंबा जीवन जीने के 5 सूत्र: रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने बताई है ये बात

हम सभी एक-दूसरे के लिए लंबी आयु की कामना करते हैं। लेकिन, ये सिर्फ कामना करने मात्र से नहीं मिलता है। क्‍योंकि यह आध्‍यत्‍म के साथ विज्ञान से भी जुड़ा हुआ है। स्‍वस्‍थ और लंबी आयु के पीछे स्‍वस्‍थ जीवन शैली का बहुत बड़ा योगदान है। दुनिया भर के स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ और वैज्ञानिकों का मानना है कि, महज एक शब्‍द नहीं है, यह स्‍वस्‍थ रहने का मूल मंत्र है। 

स्वस्थ जीवन शैली और दीर्घायु (लंबी आयु)

हॉर्वड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने 'द हेल्थ प्रोफेशनल फॉलोअप स्टडी' (HPFS) और 'नर्स हेल्थ स्टडी' (NHS) से डाटा ले कर स्वास्थ्य संबंधी आदतों का जीवन पर कितना असर पड़ता है इस पर गहरी रिसर्च की है। इनके पास यह डाटा काफी पहले का है जिसमें भारी मात्रा में लोगों पर रिसर्च की गई थी। नर्स हेल्थ स्टडी' (NHS) द्वारा किए गए सर्वे में 78,000 महिलाएं शामिल थी, जिन पर वह 1980 से 2014 तक नजर रखे हुए थे। जबकि 'द हेल्थ प्रोफेशनल फॉलो अप स्टडी' (HPFS) द्वारा किए सर्वे में 40,000 पुरुष थे जिन पर वह 1986 से लेकर 2014 तक नजर रखे हुए थे। यानि कि इस पूरे सर्वे में 120,000 लोगों ने हिस्सा लिया था।

इस आधार पर शोधकर्ताओं ने आहार, शारीरिक गतिविधि, शरीर के वजन, धूम्रपान और शराब की खपत पर NHS और HPFS के डेटा को देखा जो नियमित रूप से प्रशासित और वैध प्रश्नावली से एकत्र किए गए थे।

एक स्‍वस्‍थ जीवन शैली क्‍या है? 

स्‍वस्‍थ जीवन शैली के तहत इन पांच क्षेत्रों को इसलिए चुना गया क्योंकि पहले के अध्ययनों ने अकाल मृत्यु (कम आयु में मृत्‍यु) के जोखिम पर एक बड़ा प्रभाव दिखाया है। यहां बताया गया है कि इन स्वस्थ आदतों को कैसे परिभाषित और मापा जाता है। 

1. स्वस्थ आहार

diet

इसकी गणना और मूल्यांकन स्वस्थ सब्जियों, फलों, नट्स, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा अस्‍वस्‍थ्‍यकर भोजन जैसे- रेड और प्रॉसेस्‍ड मीट चीनी-मीठे पेय पदार्थ, ट्रांस फैट और सोडियम युक्‍त खाद्य पदार्थों के सेवन के आधार पर किया गया था। कुल मिलाकर वैज्ञानिकों का मानना है कि, एक स्‍वस्‍थ आहार आपकी स्‍वस्‍थ जीवन शैली का हिस्‍सा है। ऐसे में आप अपने खानपान को बेहतर बनाकर स्‍वस्‍थ और लंबा जीवन जी सकते हैं।  

2. शारीरिक गतिविधि

exercise

स्वस्थ शारीरिक गतिविधि स्तर (Healthy physical activity level), जिसे प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के सीमित या ज्‍यादा गतिविधि के रूप में मापा गया था। इसका तात्‍पर्य यह है कि आपको रोजाना किसी न किसी फिजिकल एक्टिवीटी में हिस्‍सा जरूर लेना चाहिए। यह आपके स्‍वस्‍थ जीवन शैली का हिस्‍सा है। यह आपके शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी ठीक रहता है। 

3. शारीरिक वजन 

obesity

स्वस्थ शरीर का वजन, एक सामान्य बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के रूप में परिभाषित किया गया है, जो 18.5 और 24.9 के बीच है। अगर आपका वजन नियंत्रित रहता है तो आप कई गंभीर रोगों से बचे रहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, हृदय रोग, उच्‍च रक्‍तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों की मुख्‍य वजह अधिक वजन या मोटापा है। ऐसे में आपको एक स्‍वस्‍थ जीवन शैली आपके शारीरिक वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा ही नहीं कम स्मोकिंग भी सेहत के लिए हानिकारक!

4. धूम्रपान

smoking

खैर, धूम्रपान की कोई स्वस्थ मात्रा नहीं होती है। वैज्ञानिक मानते हैं कि धूम्रपान नहीं करना चाहिए। बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू और पान मसाला जैसी चीजें जानलेवा हो सकती हैं। धूम्रपान कैंसर का प्रमुख कारण बन सकता है। आप धूम्रपान कम करते हैं या ज्‍यादा, ये मायने नहीं रखता है। अगर आपको इनकी लत है तो डॉक्‍टर की सलाह लें और लत छुड़ाने की कोशिश करें। ये सभी जानलेवा हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: शराब की लत से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हैं ये 6 तरीके, दोबारा नहीं लगा पाएंगे हाथ

5. शराब का सेवन

alcohol

शराब का सेवन कम करें, जो महिलाओं के लिए प्रति दिन 5 से 15 ग्राम और पुरुषों के लिए प्रति दिन 5 से 30 ग्राम के बीच मापा जाता था। आम तौर पर, एक पैक में लगभग 14 ग्राम शुद्ध अल्‍कोहल होती है। जो हानिकारक हो सकती है। अगर आप नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं तो आपको तुरंत इसे छोड़ने का प्रयास करना चाहिए। आप स्‍वस्‍थ जीवनशैली के विपरीत है। 

Inputs: Harvard Health 

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer