Qi Deficiency: हर वक्‍त थकावट महसूस होना हो सकता है Qi की कमी का संकेत, जानें कैसे करें इसे दूर

क्‍या आप भी अक्सर थका हुआ, बोझिल और आलसपन महसूस करते हैं। ये लक्षण आपके शरीर में Qi की कमी के हो सकते हैं। जानें इसके बारे में।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 07, 2020Updated at: Mar 30, 2021
Qi Deficiency: हर वक्‍त थकावट महसूस होना हो सकता है Qi की कमी का संकेत, जानें कैसे करें इसे दूर

क्‍या आपने 'क्यूआई' या Qi Deficiency के बारे में सुना है? नहीं, तो हम आपको बताते हैं। अगर आप भी हर वक्‍त थकावट महसूस करते हैं या फिर एनर्जी की कमी महसूस करते हैं, qi deficiency हो सकता है। यह एक तरह से देखा जाए, तो लो एनर्जी का एक रूप है, जो हर समय शरीर को थका हुआ महसूस कराता है। इसलिए, सामान्य शब्दों में qi deficiency या qi की कमी शरीर में महत्वपूर्ण ऊर्जा की कमी है। विशेषज्ञों का मानना है कि ऊर्जा की कमी तिल्ली यानि स्प्लीन पेट से जुड़ी होती है और इसका इलाज उचित आराम करने और सही खानपान से किया जा सकता है। आइए यहां जानिए कि qi deficiency क्या है और इसे कैसे संतुलित किया जा सकता है। 

Qi Deficiency क्या है?

शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और स्वस्थ रहने के लिए, एक व्यक्ति के पास एक संतुलित qi होना जरूरी चाहिए। यह माना जाता है कि यदि आपके शरीर में कोई भी बीमारी मौजूद है, तो शरीर में qi ऊर्जा असंतुलित है। इसलिए आपके एनर्जेटिक रहने से लेकर स्‍वस्‍थ रहने तक qi का संतुलित होना जरूरी है। 

Qi Deficiency

Qi कमी के लक्षण 

Qi Deficiency या qi की कमी का मतलब कम ऊर्जा है और यह पूरे शरीर या शरीर के किसी विशेष अंग को प्रभावित कर सकती है। इसलिए इसकी कमी के आपके शरीर पर कई तरह के लक्षण दिख सकते हैं जैसे- 

  • हर वक्‍त थकावट महसूस होना
  • अत्यधिक कमजोरी
  • सांस लेने में तकलीफ
  • बहुत अधिक पसीना आना
  • जीभ में सूजन 
  • चक्‍कर आना 
  • सिर दर्द आदि। 

Qi Deficiency का कारण 

qi की कमी के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें अधिक उम्र, हाई ब्‍लड प्रेशर, तनाव पूर्ण जीवन और दिल की बीमारियां भी शामिल हैं।  इसलिए qi की कमी से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी इन सभी समस्‍याओं को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो समय के साथ यह अन्य बीमारियों का कारण बन सकती है।

Qi Deficiency Symptoms

Qi की कमी को दूर करने के तरीके 

यहां हम आपको qi कमी को दूर करने के कुछ आसान और नैचुरल तरीके बता रहे हैं। इसलिए जब भी आपको लगे कि आप हर वक्‍त थकान महसूस कर रहें हैं, तो इन चीजों पर जरूर ध्‍यान दें। 

आराम करें:

यदि आपको लगता है कि बिना कुछ भारी काम किए आपको बहुत थकावट महसूस हो रही है, तो आराम करें। यह शरीर में qi को संतुलित करने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बहुत खतरानाक है लाल व प्रोसेस्‍ड मीट, बढ़ता है इन 5 रोगों का खतरा

योग या ध्‍यान करें:

आप अपने काम को शुरू करने से पहले हर दिन सुबह 20 -30 मिनट योग या ध्‍यान करें। इसके अलावा, काम के बीच में ब्रेक लें कुछ आरामदायक गतिविधि करें।

अच्‍छी नींद लें:

कोशिश करें कि हर रात आप 7-8 घंटे की उचित नींद लें। एक अच्‍छी नींद न केवल qi को संतुलित रखने में मददगार है, बल्कि कई और बीमारियों के खतरे को कम करती है। नींद की कमी से थकावट भी हो सकती है और आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

हेल्‍दी खाएं:

स्‍वस्‍थ खानपान एक स्‍वस्‍थ जीवन जीने की चाबी है। इसलिए हमेशा qi की कमी महसूस होने पर आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें: 

  • फर्मेंटेड फूड्स 
  • पकी हुई हरी सब्जियाँ
  • मौसमी फल

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer