इन 5 तरीकों से जानें पेशाब का रंग कैसे बताता है आपका स्वास्थ्य, कई समस्याओं का हो सकता है संकेत

आपका डॉक्टर आपके पेशाब के रंग व उसकी स्पष्टता को देखकर आसानी से आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत सी चीजों के बारे में बता देते हैं। लेकिन आपके पेशाब की जांच यानी यूरीनालिसिस आपको बहुत कुछ बता सकता है।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 03, 2019Updated at: Jul 03, 2019
इन 5 तरीकों से जानें पेशाब का रंग कैसे बताता है आपका स्वास्थ्य, कई समस्याओं का हो सकता है संकेत

आप और आपका डॉक्टर आपके पेशाब के रंग व उसकी स्पष्टता को देखकर आसानी से आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत सी चीजों के बारे में बता देते हैं। लेकिन आपके पेशाब की जांच यानी यूरीनालिसिस आपको बहुत कुछ बता सकता है, जिसके जरिए आपका डॉक्टर आपको रेग के निदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर नजर रखता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो पेशाब के रंग को देखकर चिंतित हो जाते हैं आपका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है तो हम आपको पेशाब के रंग और आपके स्वास्थ्य से जुड़ी ऐसी पांच बातें बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

पेशाब में खून (Blood in Urine)

अगर आपको पेशाब में खून आता दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर से मिलें। यह कुछ हद तक हानिरहित, कठिन व्यायाम या दवा के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा यह किडनी की बीमारी, बढ़े हुए प्रोस्टेट, मूत्राशय के कैंसर या सिकल सेल एनीमिया जैसे कुछ और गंभीर का संकेत हो सकता है।

ध्यान से देखें (A Closer Look)

कुछ फूड और दवाएं आपके पेशाब के रंग को बदल सकती है। चुंकदर आपके पेशाब के रंग में लालपन, शतावर उसे हरा और गाजर उसे संतरी रंग दे सकता है। कुछ एंटासिड आपके पेशाब के रंग को हल्का नील और कुछ कीमोथेरेपी दवाएं आपके पेशाब के रंग को संतरी बना सकती है। कभी-कभार एक असामान्य रंग स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। अगर आपके पेशाब का रंग अचानक बदलता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः सिर्फ कैल्शियम ही नहीं ये 5 तरीके भी आपकी हड्डियों को बनाते हैं मजबूत

पेशाब की बदबू (Smell of Pee)

फूड, विटामिन और दवाईयां भी आपके पेशाब की बदबू को बदल सकती है। उदाहरण के लिए शतावर से कुछ लोगों में से अमोनिया जैसी बदबू आती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं या फिर विटामिन बी-6 सप्लीमेंट नहीं लेते हैं तो आपके पेशाब से तेज महक आ सकती है। लेकिन कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में भी ऐसा होता है। डायबिटीज, ब्लेडर संक्रमण, किडनी संक्रमण और लिवर फेलियर भी आपके पेशाब की गंध को बदल सकती है।

मूत्र पथ संक्रमण (Urinary Tract Infection (UTI))

अगर आपको इस प्रकार का संक्रमण है तो आपका पेशाब लाल आएगा या फिर आपको लाल रंग के चकत्ते हो सकते हैं। इसके अलावा आपके पेशाब से तेज गंध भी आ सकती है। बैक्टीरिया के आपके मूत्राशय या मूत्रमार्ग में घुस जाने पर यूटीआई होता है। मूत्रमार्ग से ही आपके शरीर से पेशाब बाहर निकलता है। इसका पता लगाने के लिए आपका डॉक्टर आपके मूत्र के नमूने की जांच कर सकता है। इसका उपचार एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पीठ, पेट और कमर में तेज दर्द का कारण है गुर्दे की पथरी, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

हाइपरग्लाइसीमिया (Hyperglycemia)

ऐसा तब होता है जब आपके रक्त में अत्यधिक शुगर (ग्लूकोज)  हो जाता है। आपके पेशाब में ग्लूकोज का उच्च स्तर भी दिखाई देता है। आप इसे देखकर नहीं बता सकते, लेकिन आपका डॉक्टर नमूने का परीक्षण करके उसे जांच सकता है। यह मधुमेह का संकेत हो सकता है। इसके अलावा ये हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, अंधापन, और अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

 
Disclaimer