इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट है लहसुन और अदरक का सूप, जानें इसकी रेसिपी और ढेर सारे फायदे

घर पर बैठे बोर हो रहे हैं और कुछ चटपटा खाने-पीने का है मन तो बनाएं ये अदरक लहसुन का सूप, जो बढ़ाएगा इम्यूनिटी और रखेगा स्वस्थ।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 11, 2021
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट है लहसुन और अदरक का सूप, जानें इसकी रेसिपी और ढेर सारे फायदे

कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाना बहुत जरूरी हो गया है। इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के तौर पर वैसे तो बाजार में ढ़ेर सारी ड्रिंक्स और खाद्य पदार्थ मौजूद हैं, लेकिन बाहर के प्रिजर्वेटिव्स वाली ड्रिंक्स (Preservative Drinks) को पीने से अच्छा है कि घर पर ही पोषक तत्वों से भरपूर ड्रिंक बनाई जाए। क्या आपने कभी लहसुन और अदरक का सूप ट्राई किया है? अगर नहीं, तो हमारा आज का लेख इसी विषय़ पर है। अदरक और लहसुन का सूप (Ginger and Garlic Soup) आपके इम्यून सिस्टम को रफ्तार देने के लिए एक कारगर विकल्प माना जाता है। सर्दियों में तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग खासतौर पर इस सूप का सेवन करते हैं। लेकिन अब कोरोना वायरस फैलने से गर्मियों में भी इसकी मांग काफी बढ़ गई है। इस सूप में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपको छोटी-मोटी समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी और जुकाम आदि से बचाने में मदद करते हैं। इस सूप का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का भी स्तर संतुलित रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह सूप काफी मददगार है, जो उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोज के स्तर को सुधारता (Controls Blood Glucose) है। हाइपरटेंशन और हार्ट के मरीजों के लिए भी अदरक और लहसुन का सूप किसी रामबाण (Beneficial for Hypertension and Heart Patients) से कम नहीं हैं। आइये जानते हैं इस खास सूप से इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कुछ अन्य फायदों और इसकी रेसिपी के बारे में। 

immunity

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार (Boosts Immunity)

इम्यूनिटी बढ़ाने में लहसुन और अदरक दोनों ही काफी कारगर हैं। संक्रमण से लड़ने के लिए लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक (Anti Septic) और एंटी फंगल गुण (Anti Fungal) मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होते हैं। रात के समय लहसुन और अदरक का गर्म सूप पीने से इम्यून सिस्टम में इजाफा होता है। वहीं अदरक में एंटी इन्फ्लामेटरी (Anti Oxidants) और एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इन्हें कूटकर एक साथ पीने से शरीर को जबरदस्त फायदे होते हैं। चिकित्सक भी शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को रोकने के लिए इस खास सूप को पीने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बार-बार गुनगुना पानी पीने से खराब हो गया है पेट, तो दही में मिलाकर खाएं इसबगोल, मिलेगा तुरंत फायदा

2. वात पित्त को करे संतुलित (Balance Vat Pitta and Kapha)

शरीर में वात, पित्त और कफ का संतुलित रहना काफी जरूरी है। इनके असंतुलित होने पर शरीर में तमाम विकार उत्पन्न होने लगते हैं। अदरक और लहसुन से बने सूप से आपके त्रिदोष भी संतुलित होते हैं। लहसुन को वात और अदरक को पित्त और कफ के संतुलन के लिए काफी मददगार माना जाता है। इसके लिए अदरक और लहसुन को बारीक पीसकर इसकी मदद से सूप बनाएं। इसके नियमित सेवन से शरीर में तीनों दोषों में संतुलन बना रहता है। हालांकि इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे रोज नहीं पीया जा सकता है। 

heart

3. हार्ट के लिए हेल्दी (Healthy for Heart)

अदरक और लहसुन दोनों ही आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होते हैं। सूप में अदरक की मात्रा होने से यह एंटी ऑक्सीडेंट्स से भर जाता है, जो आपकी धमनियों में हो रही सिकुड़न और कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मददगार साबित होता है। इसके सेवन से आपको उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है और आपका खून भी साफ होता है। वहीं लहसुन में पाए जाने वाले पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी शरीर में रक्त का बहाव सुचारू रखते हैं साथ ही हृदय की कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से भी रोकते हैं। लहसुन और अदरक का सूप नियमित तौर पर पीने से हृदय में होने वाली सिकुड़न और अन्य समस्याएं कोसों दूर रहती हैं। 

4. डायबिटीज में कारगर (Beneficial in Diabetes)

डायबिटीज के रोगियों को तो खासतौर पर यह सूप पीना चाहिए इससे उनका ब्ल़ड शुगर नियंत्रित रहता है। अदरक की मात्रा आपके शरीर में बढ़े हुए शुगर के स्तर को घटाने के साथ ही ए 1 सी नामक हीमोग्लोबिन को भी नियंत्रित करती है। जिससे डाय़बिटीज का खतरा कम होता है। लहसुन आपके टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए किसी आयुर्वेदिक औषधी से कम नहीं है। लहसुन पर ही एक रिसर्च में यह पाया गया कि इसका सेवन शरीर से डायबिटीज के खतरे को कम करता है। अक्सर सूप डाय़बिटीज के रोगियों के ले फायदेमंद होता है, जिसे वे बिना किसी डर के पी सकते हैं। 

hairfall

5. बालों के ले फायदेमंद (Healthy for Hair)

अदरक-लहसुन का सूप बीमारियों में कारगर होने के साथ ही बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे पीने से आपके बाल काले और घने भी होते हैं। लहसुन में पाए जाने वाले एंटी माइक्रोबियल गुण आपके बालों पर पनप रहे बैक्टीरिया को रोकने में काफी कारगर होते हैं। इसमें मैगनीज और विटामिन बी 6 की मौजूदगी होती है, जो बालों की चमकदार रखने के साथ ही उसे टूटने से भी रोकते हैं। वहीं अदरक बालों के लिए एंटी सेप्टिक के तौर पर काम करती है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम और फ़ॉसफोरस आपके स्कैल्प तक खून पहुंचाने का काम करते हैं। इसलिए इसका सूप पीने से शरीर में इन सभी न्यूट्रीएंट्स का अवशोषण आसानी से होता है। 

इसे भी पढ़ें - बिना विटामिन C के आयरन वाले फूड्स लेना है बेकार, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन C बढ़ाने के तरीके

6. पेट की समस्याओं में असरदार (Beneficial in Stomach Problem)

पेट की समस्याओं से निपटने के लिए तो अदरक और लहसुन दोनों ही रामबाण हैं। अदरक और लहसुन से बने सूप को पीने से पाचन प्रक्रिया तेज होती है और खाना आसानी से पच जाता है। पेट में अचानक उठने वाली ममोड़ से लेकर पेट दर्द में यह सूप आपको राहत दिलाता है। इस सूप का सेवन यदि आप वजन कम करने के तौर पर करना चाहते हैं तो यह कुछ ही दिनों में आपका वजन कम कर सकता है। वहीं कच्चे लहसुन की कलियां खाने से पेट में मौंजूद बैक्टीरिया का सफाया होता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए पेट की समस्या से ग्रस्त लोगों को अदरक-लहसुन का सूप पीने की सलाह दी जाती है। 

जानें इसे बनाने का आसान तरीका (Recipe to Make Soup)

  • इस सूप को घर पर बनाना काफी आसान है। 
  • इसके लिए आप 5 से 6 लहसुन की कलिय़ां लें और दो से तीन अदरक के छोटे टुकड़े लें। 
  • अब इसे सिल बट्टे या मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। 
  • अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर इसे भुन लें। आप चाहें तो इसे घी से भुन सकते हैं। 
  • अब इसमें गाजर, धनिया या अपनी पसंदीदी सामाग्री डाल सकते हैं। अब इसमें जरूरत के अनुसार पानी डालें और उसे चलाएं। 
  • अब इसे गाढ़ा करने के लिए आप इसमें थोड़े से आटे की मात्रा भी डाल सकते हैं। 
  • लगभग 5 मिनट तक इसे चलाएं। लीजिए आपका सूप तैयार है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही अन्य कई बीमारियों से बचने के लिए भी अदरक और लहसुन का सूप काफ फायदेमंद है। इसलिए इस सूप का सेवन जरूर करें। इस लेख में दी गई रेसिपी की मदद से आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer