यूरिन इंफेक्शन (UTI)से छुटकारा दिलाती है हल्‍दी, इलायची और चावल का पानी, जानिए कैसे

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई)  की समस्या से बचने के लिए जरूरी है सावधानी बरतना, वरना हो सकता है शरीर को भारी नुकसान।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 12, 2020Updated at: Oct 12, 2020
यूरिन इंफेक्शन (UTI)से छुटकारा दिलाती है हल्‍दी, इलायची और चावल का पानी, जानिए कैसे

हर कोई कभी न कभी किसी न किसी वजह से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई)  की समस्या से जूझता है। जब मूत्राशय की नली में संक्रमण या सूजन आ जाती है तो यूटीआई यानि यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। यूटीआई की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होता है। कई बार महिलाओं को इस बीमारी का सामना अधिक करना पड़ता है। देश में 70 प्रतिशत महिलाओं को गंदे वॉशरूम का इस्तेमाल करने के कारण यूरिन इंफेक्शन हो जाता है। और कई बार किसी और कारण की वजह से भी हो जाता है, जैसे पानी सही मात्रा में न पीना और लंबे समय तक मूत्र को रोककर रखने के कारण भी यूरिन इंफेक्शन हो जाता है। इसके अलावा जब किसी को मधुमेह, गर्भवास्था औऱ मोनोपॉज की समस्या हो तो भी यूरिन इंफेक्शन हो जाता है। हालांकि कुछ घरेलू उपायों को करके आप यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं।

insideinfection

जानिए क्या है यूरिन इंफेक्शन के लक्षण

  • बार-बार यूरिन आना
  • यूरिन कम मात्रा में आना
  • यूरिन करते समय जलन होना
  • निचले हिस्से में अधिक दर्द होना
  • बुखार
  • उल्टी जैसा महसूस होना
  • यूरिन से खून आना
  • गंदा और बदबूदार यूरिन आना

(यूटीआई ) यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय क्या है

इलायची 

यूटीआई यानि यूरिन इंफेक्शन से हो जाने पर इलायची काफी लाभदायक साबित हो सकती है। इसके लिए आप 5 से 6 इलायची के दाने निकालकर पीस लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच सौंठ का पाउडर मिला लें।  थोड़ा सा सेंधा नमक और अनार के रस के साथ गुनगुने पानी से पी लें। 

नारियल पानी

नारियल पानी शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है और पेट को अंदर से ठंडा रखने में मदद करता है, जिससे यूरिन करते समय होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है।

आंवला

आंवला की तासीर को ठंडा माना गया है। यूरिन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए आंवला के एक चम्मच चूर्ण में चार से पांच इलायची के दानों को पीसकर मिलाएं, उसके बाद इसका सेवन करें।  

सेब का सिरका

सेब तो शरीर को कई बीमारियों से बचाता ही है, इसका सिरका भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यूरिन इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर है। ऐसे में एक गिलास हल्के गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसका सेवन करे। 

insideuti

दही

दही में पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर को  हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं।  यूरिन इंफेक्शन होने पर दही का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे यूरिन में होने वाली जलन में राहत मिलती है। इसके अलावा  यूरिन इंफेक्शन होने पर छाछ भी पी सकते हैं। आप दूध यी दही को अपनी सुबह की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी

यूरिन इंफेक्शन होने पर काले तिल और अदरक को साथ में पीस लें। इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। और इसे दिन में 3-4 बार हल्के गुनगुने पानी के साथ पी लें।

चावल का पानी

अगर आपको यूरिन इंफेक्शन की वजह से ज्यादा जलन हो रही है तो इससे जल्द राहत पाने के लिए आधे गिलास चावल के पानी में थोड़ी सी चीनी डालकर पी लें। इससे लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़े : सामान्य होती जा रही है छोटे बच्चों में यूटीआई की समस्या, जानें क्या हैं बच्चों में इसके लक्षण और इलाज

गेहूं 

यूरिन इंफेक्शन होने पर गेहूं के 10-15 दाने रात को एक ग्लास पानी में भिगो दें। अगले दिन सुबह उस पानी को छान लें और उसमें करीब 25 ग्राम चीनी मिलाकर पिएं। ऐसा करने से यूरिन करते समय जलन नहीं होगी और पेट भी शांत रहेगा।

इसे भी पढ़े : मूत्र असंयमिता (पेशाब न रोक पाना) की समस्‍या को दूर करते हैं ये आहार और एक्‍सरसाइज

यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए इन बातों का हमेशा रखें ध्यान :

पुरुषों की तुलना में  महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन का खतरा अधिक होता है। तो ऐसे में अच्छा यही होगा कि आप इंफेक्शन से बचने के लिए जरूरी साफ सफाई का ख्याल  रखें , और साफ टॉयलेट का ही इस्तेमाल करें। इससे संक्रमण नहीं होगा। यदि यूरिन इंफेक्शन का संकेत मिल रहा है तो गर्म पानी पीना शूरू करें। इससे तेज पेशाब आएगा और संक्रमण दूर हो जाएगा।

Read More Article On Health-News In Hindi

Disclaimer