दांतों को चमकाने के लिए ऐसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

Dant Ke Liye Baking Soda Ke Fayde: दांतों का पीलापन और गंदगी हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जानें इस्तेमाल का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
दांतों को चमकाने के लिए ऐसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

Dant Ke Liye Baking Soda Ke Fayde: शरीर को संक्रमण और समस्याओं से बचाने के लिए ओरल हेल्थ का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हम जो भी खाते या पीते हैं, उसका सीधा संपर्क मुंह और दांतों से होता है। दांतों की सही ढंग से देखभाल न करे से आपको दांतों में पीलापन, पायरिया और दांत सड़ने की समस्या हो सकती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो दांतों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। तंबाकू और गुटका आदि का सेवन करने वाले लोगों के दांतों में पीलापन और सड़न की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। दांत की उपरी परत जिसे इनेमल कहा जाता है, को नुकसान पहुंचने पर आपके दांत कमजोर होने लगते हैं और दांतों में पीलापन शुरू होता है। बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीने वाले लोगों को भी दांतों में पीलापन की समस्या होती है। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा से आप दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं और दांतों को चमका सकते हैं।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा के फायदे- Baking Soda Benefits to Whiten Teeth in Hindi

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। वैसे तो मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इनमें से कई कॉस्मेटिक इलाज काफी महंगे होते हैं और कुछ दांतों के लिए नुकसानदायक भी होते हैं। ऐसे में दांतों का पीलापन दूर करने के लिए और दांतों को चमकाने के लिए बेकिंग सोडा प्रभावी और सुरक्षित हो सकता है। बेकिंग सोडा आपको आसानी से कहीं भी मिल सकता है और इसमें मौजूद गुण दांतों का पीलापन हटाने के लिए और दांतों की चमक वापस लाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

Dant Ke Liye Baking Soda Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है बेकिंग सोडा, इन 4 समस्याओं का बढ़ता है खतरा

दांतों का पीलापन हटाने के लिए कैसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल?- How to Use Baking Soda to Whiten Teeth in Hindi

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक रूप से कुछ गुण मौजूद होते हैं, जो दांतों को साफ करने और पीलापन दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। दांतों को स्क्रब करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। दांतों के इनेमल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को हटाने में भी फायदा मिलता है। आप दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इन तरीकों से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. बेकिंग सोडा से करें ब्रश- बेकिंग सोडा से ब्रश करने से आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया दूर होते हैं और इसका इस्तेमाल करने से मुंह में एल्केलाइन माहौल बनता है, जो बैक्टीरिया को ग्रो करने से रोकता है। कुछ दिनों तक बेकिंग सोडा से दांतों को ब्रश करने से आपके दांतों का पीलापन दूर होगा। लेकिन ध्यान रखें, अगर आपको दांतों या मुंह से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है, तो बेकिंग सोडा से ब्रश करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

2. बेकिंग सोडा पानी से कुल्ला- दांतों को सफेद करने के लिए बेकिंग सोडा के पानी से कुल्ला करने से आपको फायदा मिलता है। दांतों का पीलापन दूर करने और गंदगी साफ करने के लिए बेकिंग सोडा के पानी से कुल्ला करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर को आधा गिलास पानी में डालकर सुबह कुल्ला करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

3. बेकिंग सोडा और नींबू- बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करने से आपके दांतों का पीलापन दूर होता है। इसमें मौजूद क्षारीय गुण दांतों के इनेमल को भी बैक्टीरिया से बचाते हैं। नीमू के रस में एसिड होता है, जो दांतों पर मौजूद गंदगी को दूर करने का काम करता है। दांतों का पीलापन और गंदगी दूर करने के लिए नींबू के रस में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा पाउडर मिलाकर दांतों में लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके दांतों का पीलापन दूर होता है।

इसे भी पढ़ें: तिल और मस्से हटाने के लिए करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, जानें तरीका

बेकिंग सोडा में मौजूद गुण दांतों और ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सही ढंग से इस्तेमाल करने से आपको दांतों के पीलापन को दूर करने में फायदा मिलता है और दांतों की गंदगी दूर होती है। अगर आपको दांत या मुंह से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer