दांतों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए इन फलों का करें सेवन

Fruits for Stronger teeth: दांत हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। दांतों की सही तरीके से सफाई और नियमित देखभाल न की जाए तो ये खूबसूरती को खराब कर सकते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 19, 2022
दांतों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए इन फलों का करें सेवन

Best Fruits For Teeth Whitening: दांतों की नियमित और सही तरीके से देखभाल न की जाए, तो ये न सिर्फ हमारी खूबसूरती में दाग लगाते हैं, बल्कि सेहत को भी बिगाड़ सकते हैं। दांत खराब होने की वजह से खाना चबाने में परेशानी होती है, जिसके कारण डाइजेशन बिगड़ सकता है। अब डाइजेशन बिगड़ता है, तो सेहत को कितने नुकसान होते हैं, इस बात से हर कोई वाकिफ है। दांत हमेशा मजबूत, सफेद और  चमकदार बने रहें, इसके लिए ओरल हाइजीन के अलावा कुछ फलों का सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दांतों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन एक कैल्शियम रिच फूड का सेवन करने से न सिर्फ दांत मजबूत होते हैं, बल्कि लंबे समय तक चमकदार भी बने रहते हैं। तो चलिए आज जानते हैं उन फलों के बारे में, जो आपके दांतों के लिए अच्छे हैं।

Fruits for Stronger teeth in Hindi

1. स्ट्रॉबेरी

खट्टे-मीठे रस से भरी स्ट्रॉबेरी में अनेक पोषक तत्वों का खजाना पाया जाता है। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड नाम का नैचुरल एंजाइम होता है, जो दांतों का पीलापन खत्म करके उन्हें नैचुरल सफेद बनाए रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर मुंह की गंदगी और बैक्टीरिया को भी खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

2.  संतरा

विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड्स, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर संतरा दांतों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। जिन लोगों के दांत पानी या किसी अन्य कारण से पीले पड़ जाते हैं, उन्हें संतरे के छिलके के पाउडर से ब्रश करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः सावन में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, नहीं महसूस होगी कमजोरी

Fruits for Stronger teeth in Hindi

3. केला

केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम दांतों की गंदगी को साफ करने और इसे मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। प्रतिदिन 2 केले खाने से दांतों का पीलापन खत्म होता है और मुंह के बैक्टीरिया से भी निजात मिल सकती है। जिन लोगों के दांत समय से पहले खराब हो जाते हैं उन्हें केले के छिलके के अंदरूनी भाग से दांत साफ करने की सलाह दी जाती है।

4. सेब

रोजाना एक सेब खाइए और डॉक्टर से दूर रहिए, ये कहावत तो हर किसी से सुनी ही होगी। प्रतिदिन सेब का सेवन न सिर्फ सेहत के लिए वरदान साबित होता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व दांतों को भी हेल्दी रखते हैं। सेब में मैलिक एसिड पाया जाता है, जो मुंह में लार ज्यादा बनाता है। सेब के रस से बनने वाली लार दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करती है। जिन लोगों को मसूड़ों और जीभ पर सफेद परत बनने की समस्या होती है, उन्हें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

 

Disclaimer