तिल और मस्से हटाने के लिए करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, जानें तरीका

Baking Soda To Remove Warts and Moles: तिल और मस्सों की समस्या में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
तिल और मस्से हटाने के लिए करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल, जानें तरीका

Baking Soda To Remove Warts and Moles: चेहरे पर मस्से और तिल आपकी खूबसूरती प्रभावित करते हैं। अनचाहे मस्से और तिल हटाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। आज के समय में मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं, जो मस्से और तिल हटाने का दावा करते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल सुरक्षित नहीं होता है। कई बार इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपकी समस्याएं और बढ़ जाती हैं। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस का संक्रमण होने पर मस्सों की समस्या हो सकती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। तिल और मस्सों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा के साथ कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं तिल और मस्सों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करें?

तिल और मस्से हटाने के लिए बेकिंग सोडा- Baking Soda To Remove Warts and Moles

बेकिंग सोडा में मौजूद गुण तिल और मस्सों की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको नुकसान होने का खतरा भी कम रहता है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल तिल और मस्सों को हटाने के लिए कैसे करें-

Baking Soda To Remove Warts and Moles

इसे भी पढ़ें: गर्दन पर मस्से क्यों होते हैं? जानें मस्सों को दूर करने के उपाय

1. बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल

बेकिंग सोडा के साथ कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है। आधा चम्मच बेकिंग सोडा में कैस्टर ऑयल की 2 से 3 बूंदे मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अच्छे से तिल और मस्सों पर लगाकर कपडे या बैंडेज से ढक लें। इसे रात के समय में लगाएं और सुबह में पानी से धो लें। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल तिल और मस्सों को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में 3 से 4 बूंदे एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर लगाने से आपको मस्से और तिल की समस्या में फायदा मिलता है। इस पेस्ट को तिल और मस्से वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। कुछ समय तक ऐसा करने से आपको तिल और मस्सों से छुटकारा मिलेगा।

3. बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल तिल और मस्सों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को तिल और मस्सों वाली जगह पर लगाएं। हफ्ते में 2 से 3 दिन इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपको फायदा मिलता है।

4. बेकिंग सोडा और टी-ट्री ऑयल

बेकिंग सोडा के साथ टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल तिल और मस्सों को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 से 3 दिन करने से आपको फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

स्किन के लिए बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा मिलता है। लेकिन बेकिंग सोडा का गलत तरीके से इस्तेमाल करना नुकसानदायक भी होता है। इसलिए अगर आपको इसके इस्तेमाल से कोई एलर्जी है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल न करें।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer