गर्दन पर मस्से क्यों होते हैं? जानें मस्सों को दूर करने के उपाय

Home Remedies To Remove Warts: गर्दन पर मस्से ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के कारण होते हैं, जानें गर्दन के मस्सों को दूर करने के घरेलू उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
गर्दन पर मस्से क्यों होते हैं? जानें मस्सों को दूर करने के उपाय

Home Remedies To Remove Warts in Hindi: मस्सों की समस्या से दुनिया में तमाम लोग पीड़ित हैं। आमतौर पर मस्से गर्दन, हाथ, चेहरे और शरीर के कई अन्य अंगों में भी होते हैं। गर्दन पर मस्सों की समस्या बहुत ज्यादा लोगों में होती है। गर्दन पर होने वाले मस्से आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। मस्से नॉन-कैंसरस होते हैं और यह ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के कारण होते हैं। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस शरीर में कटे व घाव आदि से प्रवेश करता है और इसके बाद शरीर में इसका संक्रमण फैलता है। मस्सों को छूने के बाद शरीर की दूसरी जगहों को छूने से भी आप खुद को ह्यूमन पैपिलोमा वायरस से संक्रमित कर सकते हैं। मस्सों को दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि सभी घरेलू नुस्खे फायदेमंद हो ऐसा नहीं है। आइए जानते हैं गर्दन पर मस्से होने का कारण और इसे मस्सों को हटाने के घरेलू उपाय।

गर्दन पर मस्से क्यों होते हैं?- What Causes Warts on Neck in Hindi

गर्दन पर मस्से पैपिलोमा वायरस संक्रमण के कारण होते हैं। इसकी वजह से शरीर की सतह पर दानें के रूप में मस्से उभरते हैं। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) स्नाक्र्मन होने पर स्किन की उपरी परत एपिडर्मिस में केराटिन नामक प्रोटीन बनता है। केराटिन प्रोटीन स्किन पर दानें की तरह से मस्से बनने का कारण होता है। गर्दन के अलावा ये मस्से आपके हाथों में, चेहरे पर, पीठ और कमर के आसपास सबसे ज्यादा होते हैं। ह्यूमन पैपिलोमा वायरस शरीर में घाव या कटे हुए जगह से प्रवेश करता है। पुराने समय में जानकारी की कमी के कारण मस्से की समस्या को लोग नजरअंदाज करते थे। लेकिन अब जानकारी होने पर लोग इसका इलाज भी कराते हैं।

इसे भी पढ़ें: आंखों के पास मस्से होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा छुटकारा

Warts on Neck Causes Home Remedies

गर्दन से मस्से हटाने के घरेलू उपाय- Home Remedies Remove Warts in Hindi

गर्दन पर मौजूद मस्से आपकी खूबसूरती को भी बिगाड़ सकते हैं। आज के समय में मस्सों को हटाने के लिए कई तरह के उपचार जैसे लेजर थेरेपी आदि मौजूद है। लेकिन कई बार ये उपचार फायदे की जगह नुकसान का कारण बन जाते हैं। गर्दन से मस्से हटाने के लिए आयुर्वेद में कई नुस्खों के बारे में बताया गया है। इन नुस्खों का इस्तेमाल सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है। गर्दन से मस्सों को हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं-

1. मस्से हटाने के लिए सेब का सिरका

गर्दन पर मौजूद मस्सों को हटाने के लिए सेब का सिरका बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना रुई में सेब के सिरके की कुछ बूंदे लेकर इसे मस्सों पर लगाएं। कुछ देर मस्सों पर रुई को लगा रहने दें। इसके बाद रुई को हटा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से मस्सों का रंग बदलने लगता है और स्किन सूखकर निकल जाएगी। सेब का सिरका लगाने पर अगर आपको जलन या कोई परेशानी होती है, तो आप एलोवेरा जेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: Skin Tags: गले, हाथ या चेहरे पर मस्सों से हैं परेशान? जानें मस्सों को हटाने के लिए 9 घरेलू उपाय

2. मस्सों को हटाने के लिए केले का छिलका

मस्सों को हटाने के लिए केले का छिलका बहुत फायदेमंद होता है। मस्सों पर केले का छिलका इस्तेमाल करने से ये जल्दी सूख जाते हैं। रात को मस्से पर केले का छिलका रखकर उसपर कॉटन या कपड़ा बांध लें। सुबह इसको हटाकर उस जगह को साफ करें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करते रहने पर आपको रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे। मस्सों के जड़ से खत्म होने तक आप केले के छिलके का इस्तेमाल।

3. मस्सों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल

गर्दन पर मौजूद मस्सों को हटाने के लिए कैस्टर ऑयल और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं और अच्छी तरह से मस्सों पर मसाज करें। मस्सों पर इस पेस्ट से मसाज करने के बाद एक घंटे तक के लिए उसे छोड़ दें। एक घंटे बाद उस जगह को धोकर साफ कर लें। ऐसा करने से महीने भर में आपको फर्क दिखेगा।

4. गर्दन के मस्से हटाने के लिए लहसुन

लहसुन गर्दन के मस्सों को हटाने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। लहसुन का पेस्ट मस्सों वाली जगह पर लगाने से मस्से अपने आप गायब होने लगते हैं। मस्सों पर लहसुन के पेस्ट की एक लेयर लगाकर करी 15 से 20 मिनट के लिए उसे छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको मस्सों से छुटकारा मिल सकता है। आप सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. मस्सों को हटाने के लिए आलू

आलू के छिलके लगाने से भी मस्सों से छुटकारा मिलता है। आलू के छिलकों को लेकर मस्सों पर कुछ देर तक रगड़ने से मस्से दूर होते हैं। ऐसा लगातार 10 से 15 मिनट के लिए कुछ दिनों तक करें, आपको परिणाम मिलेगा। इसके अलावा आलू का रस भी मस्सों को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात में मस्सों वाली जगह पर आलू का रस लगाएं और छोड़ दें। ऐसा कुछ दिनों तक करें, मस्से अपने आप गायब होने लगेंगे।

6. मस्से हटाने के लिए प्याज का रस

प्याज के रस का इस्तेमाल मस्सों को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक चम्मच प्याज का रस नियमित रूप से दिन में दो से तीन बार मस्सों पर लगाने से मस्से कुछ दिनों में दूर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये घरेलू उपचार दिलाएंगे आपको मस्सों से निजात, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

मस्सों को हटाने के लिए ऊपर बताये गए घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इन उपायों को अपनाने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। अगर आपको स्किन एलर्जी या कोई दूसरी समस्या है, तो सेब का सिरका आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer