शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है बेकिंग सोडा, इन 4 समस्याओं का बढ़ता है खतरा

Baking Soda  : बेकिंग सोडा के सेवन से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है बेकिंग सोडा, इन 4 समस्याओं का बढ़ता है खतरा

Baking Soda  : बेकिंग सोडा स्वास्थ्य और स्किन संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। अधिकतर अपच या फिर पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा स्किन की परेशानियों को कम करने के लिए भी बेकिंग सोडा यूज होता है। इसके सेवन से कई परेशानियां कम होती है, लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे न सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं, बल्कि यह आपके स्किन और बालों को भी प्रभावित कर सकता है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन या इस्तेमाल करने से शरीर को होने वाले नुकसान (Baking Soda Side Effects) के बारे में-

बेकिंग सोडा के नुकसान - Side Effects of Baking Soda 

1. दांतों को कर सकता है खराब - Baking Soda Side effects On Teeth

अगर आप काफी ज्यादा बेकिंग सोडा ड्रिंक पीते हैं तो इससे आपके दांत खराब हो सकते हैं। खासतौर पर इससे दांतों में सेंसटिविटी और कमजोर दांत की परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बेकिंग सोडा पानी शरीर की इन 6 समस्याओं को करता है दूर, इस तरह करें सेवन

2. हार्ट अटैक का बढ़ता है खतरा

बेकिंग सोडा का अगर आप अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकता है। दरअसल, इसमें सोडियम की अधिकता होती है, जो हार्ट पर अटैक कर सकता है। रिसर्च में बताया गया है कि इसका अधिक डोज होने से कार्डियक अटैक होने की संभावना बढ़ सकती है। 

3. स्किन संबंधी परेशानियां -Baking Soda Side effects On Skin

कई लोग स्किन से जु़ड़ी समस्याओं को कम करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं. खासतौर पर स्किन पर नमी बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। लेकिन अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर जलन और रैशेज की परेशानी हो सकती है।

4. बालों को पहुंचाए नुकसान - baking soda side effects on hair

कई लोग अपने बालों में बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करते हैं। समय के साथ यह बालों को काफी ज्यादा खराब कर सकते हैं। खासतौर पर इसका अधिक इस्तेमाल करने से स्कैल्प खराब होने लगते हैं। हालांकि, कभी-कभार इसके इस्तेमाल से बालों की चमक बढ़ती है, लेकिन अगर काफी ज्यादा मात्रा में आप बेकिंग सोडा यूज करते हैं तो इससे आपके बाल फ्रिज़, उलझे और टूटने लग सकते हैं।

5. पेट को करता है प्रभावित - Baking Soda Side Effects on Stomach

अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन करने से विषाक्तता बढ़ने की संभावना होती है। इसके कारण आपका पेट काफी ज्यादा फूलने लग सकता है। दरअसल, बेकिंग सोडा एसिड के साथ मिक्स होता है, यह एक केमिकल प्रक्रिया होती है। ऐसे में अगर आप काफी मात्रा में बेकिंग सोडा पीते हैं तो यह नुकसान पहुंचा सकता है।

कितनी मात्रा में बेकिंग सोडा लेना चाहिए?

अपच या पाचन संबंधी परेशानियों को कम करने के लिए पूरे दिन में आधा चम्मच से अधिक बेकिंग सोडा का इस्तेमाल न करें। वहीं, गर्भवती महिलाओं को बेकिंग सोडा या ड्रिंक्स देने से बचें। 

बेकिंग सोडा स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अधिक मात्रा में इसके सेवन से बचाव की जरूरत होती है। क्योंकि इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

 

 

Disclaimer